script

रिद्धि-सिद्धि की कामना के साथ गणपति को दी विदाई

locationटीकमगढ़Published: Sep 24, 2018 11:49:39 am

Submitted by:

akhilesh lodhi

देर रात्रि तक चला विसर्जन, कुण्ड पर प्रशासन ने किए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

Ganpati's immersion

Ganpati’s immersion

टीकमगढ़.पिछले 10 दिनों से गणपति की आराधना में जुटे लोगों ने रविवार को रिद्धि-सिद्धि के दाता को नम आंखों से विदाई दी। अगले वर्ष आने की कामना की उमंग में लोग नाचते-गाते हुए विसर्जन कुण्ड पर पहुंचे और यहां पर विधि-विधान से गणपति का विसर्जन किया गया। विसर्जन कुण्ड पर सुरक्षा के मद्देनजर प्रशासन ने पुख्ता इंतजाम किए थे।
रविवार को अनंत चतुदर्थी के पर्व पर गणपति को विदाई दी गई। सुबह से गणपति विसर्जन का क्रम प्रारंभ हो गया था। शाम होते-होते लगभग आधी गणपति प्रतिमाओं का विसर्जन पूरा हो चुका था। इसके बाद अनेक समितियों द्वारा गणपति की मनोहारी झांकिया सजा कर पूरे बाजार में चल समारोह निकाला गया और गणपति का विसर्जन किया गया। इससे यह क्रम देर रात्रि तक चलता रहा। स्थानीय महेन्द्र सागर तालाब पर बनाएं गए विसर्जन कुण्ड में अधिकांश प्रतिमाओं का विसर्जन किया गया।


जमकर उड़ी गुलाल: रिद्धि-सिद्धि के दाता गणपति को अगले वर्ष आने की कामना के साथ उल्लास के साथ अंतिम विदाई दी गई। युवाओं द्वारा मनोहारी झांकिया सजा कर चल समारोह निकाला गया। इस दौरान युवाओं ने जमकर गुलाल उड़ाई। चल समारोह पूरे बाजार से निकला। इसे देखने के लिए सैकड़ों की संख्या में लोग बाजार में उपस्थित रहे। उल्लास के विसर्जन के लिए पहुंचे युवाओं ने नम आंखों से गणपति को विदा कर सुख-शांति की कामना की।

 

बच्चों में भी दिखा उत्साह: गणपति विसर्जन को लेकर बच्चों में भी खासा उत्साह देखा गया। घरों में विराजे बाल गणेश को बच्चें अपनी गोद में लेकर विसर्जन कुण्ड पर पहुंचे। यहां पर बच्चों के चेहरों पर भी गणपति से बिछुडऩे की कसक दिखाई दे रही थी। अपने परिजनों के साथ विसर्जन कुण्ड पर पहुंचे बच्चों ने भी गणपति को अपने हाथों से जल मेें विसर्जित किया।


क्रेन से हुआ विसर्जन: इस वर्ष भी प्रशासन ने विसर्जन के लिए क्रेन की व्यवस्था की थी। छोटी गणेश प्रतिमाओं को जहा नाव के सहारे कुण्डे में विसर्जन को ले जाया जा रहा था, वहीं बड़ी प्रतिमाओं को क्रेन के सहारे कुण्डे में विजर्सन कराया गया। कुण्ड में किसी प्रकार की दुर्घटना न हो, इसके लिए पिलर बनाकर उसमें पाईप की रैलिंग लगाई गई थी। इसके साथ ही कुण्ड के पास बड़ी मात्रा में पुलिस बल तैनात किया गया था। वहीं गोताखोरों की व्यवस्था भी की गई थी। एसडीएम गनेश जायसवाल,कोतवाली टीआई नवल आर्य ,नगरपालिका अधिकारी के साथ भारी पुलिस तैनात हुआ।


अन्य स्थानों पर भी हुआ विसर्जन: महेन्द्र सागर पर बने कुण्ड के साथ ही कुछ लोगों ने झीरकी बगिया तालाब, सुधासागर, कुण्डेश्वर सहित अन्य स्थानों पर प्रतिमाओं का विसर्जन किया। यहां पर भी प्रशासन ने सुरक्षा के मद्देनजर गोताखोर और पुलिस बल तैनात कर रखा था। चल समारोह को देखते हुए नगर के प्रमुख चौराहों पर भी पुलिस बल तैनात किया गया था।

ट्रेंडिंग वीडियो