कोरोना को हराने के लिए युवाओं ने चलाया सफाई अभियान, कचरा फैलाया तो लगेगा जुर्माना

डारगुवां पंचायत के कछियाखेरा और इमलाना के कुडयाला में कोरोना को हराने के लिए युवाओ ने सफाई अभियान चलाया है।

By: akhilesh lodhi

Published: 05 May 2020, 07:00 AM IST


टीकमगढ़.डारगुवां पंचायत के कछियाखेरा और इमलाना के कुडयाला में कोरोना को हराने के लिए युवाओ ने सफाई अभियान चलाया है। वहीं गांव में जाकर सार्वजनिक स्थानों पर कचरा नहीं डालने और कोरोना वायरस बचाव के लिए घर-घर जाकर जागरूक किया है। इसके साथ ही गांव में शर्ते रखी गई है कि जो भी व्यक्ति सड़क किनारे और सार्वजनिक स्थानों पर कचरा डालेगा। उससे ५०० रुपए जुर्माना लिया जाएगा। इसके साथ ही जुर्माने की राशि को गांव में स्वच्छता पर खर्च किया जाएगा।
कछियाखेरा गांव निवासी युवा सुरेंद्र सिंह, शिवराज सिंह, चंद्रभान राजपूत, अमर सिंह, गुलाब सिंह, धर्मेंद्र सिंह, विक्रम सिंह, शैलेंद्र सिंह, अतुल, सुनील, मनोहर, संदीप, रूपेश, सौरभ, राघवेंद्र लोधी ने बताया कि गांव के लोगों द्वारा सड़क किनारे और पेयजल स्थलों के पास घरों से निकलने वाले कचरे को डाला जाता था। जिससे गांव में बदबू और कोरोना वायरस का डर बना रहता था। गांव के चबूतरे पर सोशल डिस्टेंस बनाकर बैठक आयोजित की और गांव के चारों ओर फैली गंदगी को हटाना का संकल्प लिया। इसके साथ ही कोरोना वायरस से लडऩे की बात कही। हम जीतेगें और कोरोना को हराएगें।
बैठक में हुआ निर्णय, स्वयं के खर्चे पर कराया कार्य
बल्देवगढ़ के कुडयाला और कछियाखेरा गांव के युवाओं ने बताया कि बैठक में कोरोना को हराने के लिए सफाई बहुत जरूरी है। लेकिन ग्रामीण क्षेत्र के चारों ओर गंदा बातावरण फैला हुआ है। उसे साफ करने के लिए युवाओं ने संकल्प लिया है। इसके साथ ही कई नियम बनाए है। निर्णय के बाद सभी ने सफाई के नाम पर चंदा एकत्रित किया। इसके साथ ही ट्रैक्टर ट्राली किराए पर लेकर और कचरे को उठाकर सार्वजनिक स्थानों को साफ किया।


सड़क किनारे और सार्वजनिक स्थानों पर डाला खचरा तो होगा जुर्माना
स्वयं के खर्चे पर गांव में सफाई की गई। इसके साथ ही गांव के लोगों के लिए नियम बनाए गए। अगर किसी भी व्यक्ति ने खुले मैदान, सड़क किनारे, मंदिर स्थल, सार्वजनिक स्थल, सरकारी संस्थाएं के साथ अन्य स्थानों पर घर से निकलने वाला कचरा डाला तो जुर्माना लगाया जाएगा। इसके साथ ही उसी जुर्माने की राशि से सफाई के साथ धार्मिक कार्य किए जाएगें।
सरकारी नहीं लेगें राशि
ग्राम पंचायत बौरी, इमलाना, डारगुवां, रमपुरा, लुहरगुवां के साथ अन्य ग्राम पंचायतों के युवाओं ने बताया कि गांव के सफाई के लिए सरकारी रुपए नहीं लेगें। स्वयं के खर्चे पर सफाई की जाएगी। जिससे कोरोना वायरस से लड़ा जा सके।

akhilesh lodhi Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned