शहर को स्वच्छ कर तालाब किनारे फेक रहे कचरा

शहर को स्वच्छ कर तालाब किनारे फेक रहे कचरा
Garbage dumping on the banks of the pond

Nitin Sadaphal | Updated: 06 Oct 2019, 11:00:00 AM (IST) Tikamgarh, Tikamgarh, Madhya Pradesh, India

गोरैया पहाड़ी के पास से कचरा फैका गया हैं

टीकमगढ़/जतारा. नगर को स्वच्छ कर वहां का कचरा तालाब किनारे फेका जा रहा है। तालाब किनारे फेका जा रहा कचरा अब तालाब में जाने लगा हैं। इससे नगर का तालाब प्रदूषित होता जा रहा हैं। मामला सामने आने के बाद परिषद इस पर ध्यान नहीं दे रहा है।
देश भर में चल रहे स्वच्छता अभियान को लेकर हर नगर परिषद नगर को स्वच्छ बनाने का प्रयास कर रही हैं। नगर को स्वच्छ बनाने के इस प्रयास में परिषद इतना भी ध्यान नहीं दे रही हैं कि नगर से निकलने वाले कचरें को कहा फैका जाए। ऐसे में परिषद द्वारा नगर से निकल रहे कचरें को मदन सागर तालाब के पास फैका जा रहा है। इस कचरे ने बारिश के बाद मदनसागर तालाब की सूरत ही बदल दी हैं।
नगर की लाइफ लाइन हैं तालाब- विदित हो कि यह तालाब नगर की लाइफ लाइन हैं। इस तालाब से जहां समूचे क्षेत्र में 1 हजार हैक्टेयर से अधिक जमीन की सिंचाई होती हैं, वहीं समूचे नगर का जलस्तर भी यह तालाब मेंटेन करता हैं। इस तालाब में परिषद द्वारा गोरैया पहाड़ी के पास से कचरा फैका गया हैं। इसके बाद भी परिषद का इस पर कोई ध्यान नहीं हैं।
दूसरी जगह फैंका जा रहा कचरा- तालाब के पास फैंके जा रहे कचरे को लेकर नगर परिषद अब यहां पर कचरा न फैके जाने की बात कह रही हैं। परिषद का कहना हैं कि परिषद ने बहुत पहले से यहां पर कचरा फैकना बंद कर दिया हैं। वहीं सीएमओ एचएम चौबे इस कचरे को यहां से हटवाने की भी बात कह रहे हैं।

तालाब में जा रहा कचरा
विदित हो कि पिछले वर्षों में लगातार पड़े सूखे के कारण हर जगह के तालाब सूख गए थे। ऐसे में नगर परिषद द्वारा नगर से निकलने वाला कचरा मदन सागर तालाब के किराने फिकवाना शुरू कर दिया गया था। इस बार हुई जोरदार बारिश से अब तालाब अपने पूरे भराव पर आ गया हैं। तालाब में पर्याप्त पाने आने के बाद इसके किनारे पर फैका गया कचरा अब तालाब में जाना शुरू हो गया हैं। वहीं कई दिनों से डला यह कचरा अब बुरे क्षेत्र में दुर्गंध
फैला रहा हैं।

यह कचरा अभी का नहीं हैं। पहले इसे फेका गया था। अब कचरे को ट्रेचिंग ग्राउण्ड पर ही भेजा जा रहा हैं। तालाब के पास के कचरे को भी यहां से उठाया जाएगा।
एचएम चौबे, सीएमओ, नगर परिषद, जतारा

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned