स्कूल की जमीन पर दबंगों ने जमाया कब्जा, शिक्षा अधिकारी कर रहे प्राचार्य की शिकायत को दरकिनार

स्कूल की जमीन पर दबंगों ने जमाया कब्जा, शिक्षा अधिकारी कर रहे प्राचार्य की शिकायत को दरकिनार

Gulshan Patel | Publish: Jan, 14 2018 09:03:02 AM (IST) Tikamgarh, Madhya Pradesh, India

बल्देवगढ़ खरगापुर मार्ग पर कन्या हायर सेकेंडरी स्कूल की जमीन पर दबंग कब्जा जमाएं हुए हैं। कब्जा हटाने मांग को लेकर स्कूल प्रबंधन द्वारा प्रशासन से शिक

टीकमगढ़.बल्देवगढ़ खरगापुर मार्ग पर कन्या हायर सेकेंडरी स्कूल की जमीन पर दबंग कब्जा जमाएं हुए हैं। कब्जा हटाने मांग को लेकर स्कूल प्रबंधन द्वारा प्रशासन से शिकायत की गई। शिकायत के दौरान संयुक्त संचालक लोक शिक्षण अधिकारी द्वारा स्कूल परिसर का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान स्कू ल को कब्जे से मुक्त करवाने के लिए कलेक्टर को पत्र लिखा था। लेकिन कार्रवाईनही ंकी गईहै।
नगर में स्थित खरगापुर मार्ग पर शासन द्वारा कन्या हायर सेकेंडरी स्कूल के लिए जमीन आंवटित की गई। उस जमीन पर स्कूल निर्माण किया गया। जिसमें करीब १ हजार से अधिक छात्राएं अध्ययन कर रही है। छात्रों की अधिक संख्या होने से भवन निर्माण की जरूरत है। लेकिन नगर के दबंगों द्वारा स्कूल की बेशकीमती जमीन पर कब्जा कर मकान निर्माण कर रहे है। जिसके कारण छात्रों के लिए स्कूल भवन निर्माण नहीं हो पा रहा है। स्कूल की जमीन अतिक्रमण से मुक्त करने के लिए तहसील से लेक र जिलाशिक्षा अधिकारी को पत्र दे चुके है।
स्कूल के लिए नहीं हैमैदान,छात्राओं ने प्राचार्य से की मांग
शासकीय कन्या हायर सेकेंडरी स्कूल में १ हजार छात्राएं अध्ययन कर रही है। उनके खेलने और भवन निर्माण करने वाली जमीन अतिक्रमण में है। जिसके कारण छात्रों को स्कू ल की जमीन पर खेल नहीं पा रही है। छात्राओं द्वारा प्राचार्यको खेल मैदान दिलाएं जाने को लेकर मांग की गईहै।

संयुक्त संचालक लोक शिक्षण अधिकारी ने किया था निरीक्षण
प्राचार्य बी एस यादव ने बताया कि 29 जनवरी 2014 को कन्या हायर सेकेंडरी स्कूल का निरीक्षण संयुक्त संचालक लोक शिक्षण अधिकारी योगेन्द्र कुमार यादव द्वारा किया गया था। स्कूल की जमीन पर हुए अतिक्रमण हो हटाने के लिए जिला शिक्षाअधिकारी और कलेक्टर को पत्र दिया था। लेकिन छात्रों के भविष्य पर जिम्मेदारों द्वारा ध्यान नहीं दिया गया।
२०१४ से की जा रही लगातार शिकायतें
कन्या हायर सेकेण्डरी स्कूल प्राचार्य,बीएस यादव ने बताया कि स्कूल की जमीन को अतिक्रमण से मुक्त करवाने के लिए वर्ष २०१४ से लगातार शिकायते की जा रही है। जिसको लेकर कलेक्टर द्वारा स्कूल का अतिक्रमण हटवाने के लिए जिला शिक्षा अधिकारी को दिए गए थे।
नगर परिषद नहीं करती कार्रवाई
कन्या हायर सेकेंडरी स्कूल में अध्ययनरत छात्राओं को बैठनें के लिए जगह नहीं है। जिसके कारण छात्रों को पढाई करने में परेशानियों का सामना करना पड़ता है। जिसको लेकर स्कूली छात्राओं द्वारा नगरपरिषद से शिकायत की गई थी। इसके साथ ही स्कूल में आयोजित कार्यक्रमों में जनप्रतिनिधियों द्वारा स्कूल की जमीन को अतिक्रमण से मुक्त करने की बात की गई थी। लेकिन मामला फिसर रहा।
कहते है अधिकारी
स्कूल की जमीन पर अतिक्रमण किए लोगों को कई बार नोटिस दिए गए है। यदि अब भी अतिक्रमण नहीं हटा तो नोटिस देकर संबंधित पर कठोर कार्रवाई की जाएगी।
कैलाश नायक सीएमओ नगरपरिषद बल्देवगढ़

Ad Block is Banned