लॉकडाउन में दफ्तर का काम वर्क फ्रॉम होम में किया गया था शिफ्ट

जिला की जतारा तहसील में खाद्य विभाग निर्वाचन कार्यालय से संचालित किया जा रहा है।

By: akhilesh lodhi

Published: 26 Jun 2020, 06:00 AM IST


टीकमगढ़.जिला की जतारा तहसील में खाद्य विभाग निर्वाचन कार्यालय से संचालित किया जा रहा है। इस कार्यालय का एरिया १५ वाय २० में फैला है। जिसमें दोनों विभाग की एक-एक टेबल पड़ी हुई है। उसका किराया एक साल में ३६ हजार और बिजली बिल ४८०० के करीब आता है। लेकिन कोरोना काल में विभाग का कार्य सबसे अधिक वर्क फ्रॉर्म होम से किया गया। जिसमें होम और फील्ड के अधिकतर कार्य किए गए। जहां पर्यावरण, वायरस से सुरक्षित और सरकारी खर्च भी बचाया है।
खाद्य अधिकारी नरेश आर्य ने बताया कि पहले बल्देवगढ़ तहसील में पदस्थ थे। जहां खाद विभाग के लिए १० वाए १० के दो कक्ष थे। इसके बाद जतारा तहसील में स्थानांतरण हो गया था। वहां पर खाद विभाग का अलग से कम नहीं है। निर्वाचन कार्यालय से ही खाद्य विभाग को संचालित किया जाता है। जिसमें एक टेबल, कुर्सी, पंखा और एक बल्व का उपयोग किया जाता है। जिसकर एरिया १५ वाय २० मेें फैला है। स्वयं का लेपटॉप लिए रहते है। ऑफिस कार्य के लिए ३० फीसदी कर्मचारियों को आने के निर्देश दिए थे। खाद्य विभाग वहां से हट जाएगा तो वह कक्ष पूर्ण तरीके से निर्वाचन के कार्य के लिए हो जाएगा। जिससे ३६ हजार रुपए किराया और ४८०० रुपए बिजली बिल की बचत होगी। इसके साथ ही रंगाई पुताई के साथ अन्य खर्चो की बचत की जाएगी। लेकिन क्षेत्र के उपभोक्ताओं को परेशान होना पड़ेगा।


लॉकडाउन मे वर्क फ्रॉम होम से हुआ कार्य
खाद्य अधिकारी नरेश आर्य का कहना था कि मार्च से देश में कोरोना वायरस का कहर टूट पड़ा था। सरकार और विभाग के आव्हान पर वर्क फ्रॉम होम से विभागीय कार्य किया गया। जिसमें विभाग को तो फायदा हुआ ही है। इसके साथ ही कोरोना वायरस के साथ पर्यावरण का शिकार भी नहीं होना पड़ा। वर्क फ्रॉम होम से सबसे अधिक उपभोक्ताओं को मोबाइल के साथ ऑनलाइन योजनाओं के लिए जागरूक किया गया। इसके साथ ही विभाग के खर्चे की बचत की गई।

akhilesh lodhi Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned