scriptRainwater Harvesting System- लोगों को सीख देने वाले विभाग ही पानी सहेजने में फिसड्डी | Government departments not interested in Rainwater Harvesting System | Patrika News
टीकमगढ़

Rainwater Harvesting System- लोगों को सीख देने वाले विभाग ही पानी सहेजने में फिसड्डी

नगर पालिका ने जुर्माने का डंडा दिखाकर जनता से वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम के नाम पर हजारों रुपए वसूल तो लिए, लेकिन सरकारी भवनों में इसकी उपेक्षा की गई।

टीकमगढ़Aug 30, 2017 / 07:15 pm

रविकांत दीक्षित

tikamgarh nagar palika bhavan

tikamgarh nagar palika

टीकमगढ़. अल्पवर्षा के कारण सूखे का दंश झेल रहे बुंदेलखंड में वर्षा का जल सहेजने में सरकारी कार्यालय फिसड्डी साबित हो रहे हैं। क्षेत्र में बारिश अपेक्षाकृत कम हुई, और जो बारिश हुई उसका पानी नालों में बहकर निकल गया। हालात यह है कि सरकारी विभागों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग (वर्षा जल संरक्षण) के नाम पर महज खानापूर्ति की जा रही है। नगर पालिका ने जुर्माने का डंडा दिखाकर आम जनता से वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम के नाम पर हजारों रुपए वसूली तो कर ली लेकिन सरकारी भवनों में इसकी उपेक्षा की गई। कई सरकारी भवनों में बारिश के पानी को सहेजने के इंतजाम नहीं हैं।
सरकारी भवनों में वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम की पड़ताल करने पत्रिका की टीम पहुंची तो चौंकाने वाले तथ्य सामने आए। विभाग अधिकारियों ने बारिश से बचने के लिए स्वयं के लिए चाक-चौबंद इंतजाम तो कर लिए, लेकिन बारिश के पानी को सहेजना भूल गए। आलम यह है कि सरकारी कार्यालयों में पानी संरक्षण के नाम पर महज खानापूर्ति ही नजर आई।
नगरपालिका: नाली में बह रहा बारिश का पानी
वैसे तो नगरपालिका के द्वारा किसी भी आम नागरिक की जमीन का नामांतरण करने पर रेन वाटर सिस्टम के नाम पर जुर्माने की राशि जमा करा ली जाती है। लेकिन खुद नगर पालिका कार्यालय में भी रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम का कोई इंतजाम नहीं दिखा। कार्यालय की छत से बारिश का पानी निकासी के लिए डाली गई पाइप से पानी बहकर परिसर में चला जाता है। पानी सहेजने का कोई इंतजाम नहीं है। इस कार्यालय के जिम्मेदार अधिकारियों ने भी परिसर में रेन वाटर रिचार्जिंग सिस्टम नहीं लगवाया है।
संयुक्त कार्यालय: खुले पड़े छत के पाइप
जिला संयुक्त कार्यालय में जिले के करीब सभी विभाग के कार्यालय बने हुए हैं। इन्हीं कार्यालयों में कलेक्टर से लेकर जिले के आला अधिकारी बैठते हैं और जिले के विकास की योजना बनाते हैं। लेकिन यहां भी वर्षा जल संरक्षण की योजना ताक पर ही नजर आई। संयुक्त कार्यालय के दूसरे दरवाजे के ऊ पर बारिश के पानी की निकासी के लिए रास्ता बना हुआ है। यह रास्ता रेन वाटर रिचार्चिंग में नहीं जाकर, सडक़ पर जाता है। इससे सरकारी अधिकारी अनजान नहीं हैं।
यहां नहीं जल संरक्षण की व्यवस्था
नगर के जिम्मेदार विभाग नगर पालिका कार्यालय, पीडब्ल्यूडी कार्यालय, जिला पंचायत कार्यालय, जनपद पंचायत कार्यालय, एसडीएम कार्यालय, तहसील कार्यालय, संयुक्त कार्यालय, खनिज विभाग सहित कई कार्यालयों में वाटर हार्वेस्टिंग की व्यवस्था नहीं है।
यह बात सही है कि बारिश का जल सहेजा जाना चाहिए। शासन द्वारा जो नए भवन बनाए जा रहे है उनमें रेन वाटर हार्वेस्टिंग की व्यवस्था की जा रही है। पुराने शासकीय भवनों में भी स्टीमेट बनाकर बजट अनुसार कार्य कराया जाएगा।
प्रियंका दास, कलेक्टर, टीकमगढ़
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो