मिलना था पराठा, मिली दो रोटी व पतली दाल

मिलना था पराठा, मिली दो रोटी व पतली दाल
Had to get paratha, got two rotis and thin lentils

Nitin Sadaphal | Updated: 06 Oct 2019, 11:06:00 AM (IST) Tikamgarh, Tikamgarh, Madhya Pradesh, India

स्कूल में बच्चे धोते हैं थालियां

जतारा. मिड डे मील योजना में स्वसहायता संचालकों की मनमानी से बाज नहीं आ रहे हैं। मीनू को ताक पर रख कर भोजन परोसा जा रहा है। बच्चे से शैक्षणिक कार्य की जगह स्कूलों में मध्याह्न भोजन की थाली साफ करते हुए स्कूल परिसर में लगे हैंडपंप पर नजर जरूर आ जाएंगे। विकासखंड पलेरा की ग्राम पंचायत पठारी के शासकीय प्राथमिक पाठशाला पतारे के खिरक में बच्चे मध्याह्न भोजन के बाद थाली साफ करते नजर आ जाते हैं। छात्र छात्राओं ने बताया कि मीनू के अनुसार कभी भोजन नहीं मिलता है। यहां पर पतली दाल और दो रोटी दी जाती है। यहां पर शासन के द्वारा स्कूल में समूह संचालकों के द्वारा भोजन बनवाए जाने के लिए किचन सेट बनवाया गया है लेकिन समूह के द्वारा खाना नहीं बनाया जाता है। खाना बच्चों के लिए समूह संचालक अपने घर से भोजन बना कर लाते हैं लेकिन वह मीनू के अनुसार नहीं रहता है। मीनू के अनुसार शनिवार को पराठा, दाल, हरी सब्जी थी लेकिन बच्चों को मात्र दो रोटी और पतली दाल ही दी गई।

बच्चों की उपस्थिति कम
इस स्कूल में 38 बच्चों के नाम दर्ज हैं जिनमें से मात्र 10-15 बच्चे ही स्कूल पहुंचते हैं।इतना ही नहीं स्कूल भी मात्र एक शिक्षक के भरोसे चल रहा है जबकि दूसरा शिक्षक कभी-कभार ही स्कूल जाता है । छात्र छात्राओं ने बताया कि यहां की शैक्षणिक व्यवस्था चौपट है। विद्यालय के शौचालय बंद हैं। ऐसे में कई बार बच्चों को शौच के लिए घर जाना पड़ता है।ग्रामीणों ने प्रशासनिक अधिकारियों से स्कूल की व्यवस्था सुधारने की मांग की है।

मुझे इस मामले की अभी जानकारी मिली है। अगर वहां पर बच्चों को मीनू के अनुसार भोजन नहीं दिया जा रहा है और बर्तन धुलवाए जा रहे हैं तो इस मामले की जांच कर लापरवाही करने वालों पर कार्रवाई की जाएगी।
भानू श्रीवास्तव, बीआरसीसी, जनपद पंचायत पलेरा

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned