scriptकोरोना से लडऩे स्वास्थ्य विभाग तैयारियों में जुटा, मंगाए 3 वेंटीलेटर | Health department to battle Corona, prepares for 3 ventilators | Patrika News

कोरोना से लडऩे स्वास्थ्य विभाग तैयारियों में जुटा, मंगाए 3 वेंटीलेटर

locationटीकमगढ़Published: Mar 29, 2020 04:50:34 pm

Submitted by:

Sanket Shrivastava

गांवों में आशा कार्यकर्ता और एएनएम खरीद सकेंगे मास्क और सेनेटाइजर

Health department to battle Corona, prepares for 3 ventilators

Health department to battle Corona, prepares for 3 ventilators

टीकमगढ़. कोरोना से लडऩे स्वास्थ्य विभाग पूरी तैयारियां करता दिखाईदे रहा है। विभाग अब अंतिम परिस्थिति के अनुरूप अपनी तैयारियों में जुट गया है। इसके लिए विभाग ने 3 वेंटीलेटर का आर्डर कर दिया है, वहीं हर स्वास्थ्य केन्द्र एवं आशा कार्यकर्ताओं के खातों में भी रुपए डालकर अपने स्तर पर आवश्यक संसाधन जुटाने के निर्देश दिए है। इसके बाद भी कई ग्रामीण क्षेत्रों में लापरवाहियां दिखाईदे रही है।
जिला अस्पताल में गंभीर मरीजों के लिए अब तक केवल एक ही वेंटीलेटर था। सीएमएचओ डॉ एमके प्रजापति ने बताया कि दो दिन पूर्वतीन नए वेंटीलेटर का आर्डर किया गया है और जल्द ही इनके आने की संभावना है। वहीं उन्होंने बताया कि जिला अस्पताल में डॉक्टर्स एवं स्टाफ की सुरक्षा के लिए पर्याप्त मास्क, सेनेटाइजर एवं अन्य संसाधन उपलब्ध है। इसके साथ ही विभाग ने हर ग्रामीण स्तर पर कार्यरत एएनएम, आशा कार्यकर्ता से लेकर उप स्वास्थ्य केन्द्र एवं पीएससी तक के लिए फंड जारी किया है। आशा कार्यकर्ताओं को सेनेटाइजर, मास्क सहित अन्य सामान्य सुरक्षा उपकरण के लिए 10-10 हजार रुपए, उप स्वास्थ्य केन्द्र पर 10-10 हजार रुपए, पीएससी पर 25 हजार रुपए एवं हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर पर 27 हजार रुपए का फंड जारी किया गया है। इन सभी से इसका उपयोग मास्क, सेनेटाइजर, डेटॉल, साबुन, ग्लॉब्ज आदि खरीदने के लिए किया गया है।
हो रही लापरवाही
कई गांवों में क्वारेंटाइन किए गए लोग घरों से बाहर घूम रहे हंै, लेकिन यहां पर स्वास्थ्य अमला इनकी खबर लेता नहीं दिख रहा है। ऐसे में सीएमएचओ डॉ. प्रजापति ने इनकी जानकारी कर कार्रवाई करने की बात कहीं है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो