scriptतीन माह भी नहीं हुई हाई स्कूल और हायसेंकेड्री में पढ़ाई, परीक्षा नजदीक | How to improve result, students tell management negligence | Patrika News

तीन माह भी नहीं हुई हाई स्कूल और हायसेंकेड्री में पढ़ाई, परीक्षा नजदीक

locationटीकमगढ़Published: Feb 17, 2019 05:18:50 pm

Submitted by:

akhilesh lodhi

जिले में हाईस्कूल और हायर सेकेंड्री विद्यालय में ३६ हजार से अधिक छात्र अध्ययन करते है। उन छात्र-छात्राओं को स्कूल प्रबंधन द्वारा ८ महीनें की जगह ३ महीने ही किताबें पढाई गई।

 How to improve result, students tell management negligence

How to improve result, students tell management negligence

टीकमगढ़.जिले में हाईस्कूल और हायर सेकेंड्री विद्यालय में ३६ हजार से अधिक छात्र अध्ययन करते है। उन छात्र-छात्राओं को स्कूल प्रबंधन द्वारा ८ महीनें की जगह ३ महीने ही किताबें पढाई गई। जिसके कारण दोनों कक्षाओं के आज भी सभी बिषय अधूरे पड़े हुए है। बोर्ड परीक्षाएं नजदीक आ गई है। इस प्रकार की तैयारी से दोनों कक्षाओं का कैसे सुधरेगा रिजल्ट। जिसको लेकर छात्रों और उनके अभिभावकों में चिंता बनी हुईहै।
जिले में १२६ हाईस्कूल और ८१ हायरसेंकेड्री स्कूल है। उन स्कूलों में ३६ हजार १४६ छात्र अध्ययनरत छात्र है। जुलाई से फरवरी तक छात्रों को पढाने के निर्देश शासन द्वारा दिए जाते है। लेकिन इस वर्ष विधानसभा चुनाव के साथ अन्य कार्यो को लेकर छात्रों को किताबी ज्ञान पूर्ण तरीके से नहीं मिल पाया है। शिक्षा विभाग द्वारा एक्सट्रा क्लासों के साथ प्रायोगिक शिक्षा भी नहीं दी गई है। जिसके कारण गरीब तबके के छात्र अन्य बिषयों में कमजोर बने हुए है।
१ मार्चसे आयोजित की जाएगी बोर्ड परीक्षाएं
1 मार्च से 10वीं और 2 मार्च से 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं आयोजित की जाएगी। जिसकी तैयारी जिला शिक्षा केंद्र द्वारा कर ली गई है। जिले के 48 संकुल केंद्रों में १२६ हाईस्कूल और ८१ हायरसकेंडरी स्कूल है। जिसमें कक्षा 10वीं के नियमित छात्र १९ हजार 76 4, पाईवेट छात्र ३ हजार ९०८ और कक्षा 12वीं में नियमित छात्र १० हजार ३१४ और प्राईवेट छात्र २ हजार १६० छात्र-छात्राओंं के लिए ५७ बोर्ड परीक्षा केंद्र बनाए गए है।
यह किया गया मंडल द्वारा टाइम घोषित
माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल द्वारा हाईस्कूल और हायरसेकेंडरी परीक्षा का टाइम टेबल घोषित होने के बाद स्कूलों में परीक्षा की तैयारियों शुरू हो गई है। दोनों की परीक्षाओं का समय सुबह ९ बजे से दोपहर १२ तक रखा गया। परीक्षा की समाप्ति अप्रैल माह में की जाएगी। इस वर्ष माध्यमिक शिक्षा मंडल ने विद्याथियों को परीक्षा की तैयारी के लिए कांफी समय भी दिया है। ताकि छात्रा-छात्राएं अच्छे तरीके से प्रश्न पत्र हल कर सकेे ।

संस्कृत पेपर से शुरू होगी परीक्षा
आगामी 1 मार्च से कक्षा 10वीं की परीक्षा संस्कृतिक विषय से शुरू किया जाएगा। 5 मार्च गणित का पेपर रहेगा। इसकी तैयारी के लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल ने छात्र-छात्राओं के लिए समय दिया है। 8 मार्च को सामाजिक विज्ञान, 12 मार्च को विज्ञान, 16 मार्च को अंगे्रजी, 19 मार्च को हिन्दी का प्रश्न पत्र होगा। इसके बाद 29 मार्च को परीक्षा समाप्त होगी।
परीक्षा की तैयारी के लिए गेप
हायर सेकेंडरी की परीक्षा का पहला पेपर हिन्दी का 2 मार्च को रहेगा। फिर चार दिन बाद 6 मार्च को संस्कृ तिक, 7 को अंग्रेजी का प्रश्न पत्र होगा। परीक्षा में भी प्रश्न पत्रों की तैयारियों के लिए पर्याप्त गेप दिया गया है। आगामी 2 अप्रैल को इस परीक्षा का समापन होगा।
फैक्ट फायल
जिले में दोनों कक्षाओं के परीक्षा केंद्र – ५७
जिले में कुल संकुल केंद्र – ४८
जिले में कुल हाईस्कूल – १२६
जिले में कुल हायर सेकेंडरी स्कूल – ८१
जिले में कक्षा 10वीं के कुल नियमित और प्राईवेट छात्र-छात्राएं – २३६७२
जिले में कक्षा 1२ वीं के कुल नियमित और प्राईवेट छात्र-छात्राएं – १२४७४
इनका कहना
सत्र के दौरान चुनाव प्रक्रिया के साथ अन्य कार्य किए गए। जिसके कारण स्कूलों में छात्रों को अध्ययन नहीं करा पाए। अगर छात्र चाहते है कि कक्षाएं लगाई जाए तो २८ फरवरी तक कक्षाएं संचालित की जाएगी। इसके साथ ही परीक्षाओं में विषयबार अतिथियों द्वारा छात्रों को पढाया जाएगा।
जेएस बडकडे जिला शिक्षा अधिकारी टीकमगढ़।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो