scriptElection News : कहीं कांग्रेस तो कहीं भाजपा पहले नम्बर पर | In the three assembly constituencies, the BJP candidates got the first | Patrika News

Election News : कहीं कांग्रेस तो कहीं भाजपा पहले नम्बर पर

locationटीकमगढ़Published: Nov 17, 2018 01:01:18 pm

Submitted by:

vivek gupta

नामों ने बिगाड़ा बैलेट यूनिट का गणित खरगापुर में बसपा पहले पर

टीकमगढ़ ..विधानसभा चुनावों के लिए प्रत्याशी तय होते ही अब पार्टियों को चुनाव चिन्ह आवंटित कर दिए गए हैं। जिले की पांचों विधानसभाओं के लिए 8 4 प्रत्याशी मैदान में है। बैलेट यूनिट में सबसे पहले राष्ट्रीयकृत दलों को स्थान दिया जाता है और उसके बाद निर्दलीय एवं अन्य पार्टियों को स्थान दिया जाता है। हिन्दी वर्णमाला के क्रमानुसार प्रत्याशियों को बैलेट यूनिट में स्थान दिया गया है। जिसके चलते पार्टियों का गणित बिगड़ गया और कहीं भाजपा तो कहीं कांग्रेस पहले नम्बर पर आ गई। हालांकि इस गणित में भाजपा आगे निकल गई और उसके तीन प्रत्याशियों ने बैलेट यूनिट में पहला नम्बर पाया है।

विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग को 28 नवम्बर का दिन निर्धारित है और अब हम बात करते हैं पांचों विधानसभाओं में खड़े हुए प्रत्याशियों के बैलेट यूनिट में आने वाले क्रम की तो तीन विधानसभाओं में भाजपा के प्रत्याशियों ने अपने नामों के आधार पर पहला स्थान प्राप्त किया है और एक विधानसभा में कांगे्रस एवं एक में बसपा प्रत्याशी ने बैलेट यूनिट में पहला स्थान प्राप्त किया है।

 

भाजपा तीन बैलेट यूनिट में सबसे ऊपर

दरअसल बैलेट यूनिट में सबसे पहले मुख्य राजनैतिक दलों के प्रत्याशियों को स्थान दिया जाता है परंतु उसमें भी हिन्दी वर्णमाला के अक्षरों के हिसाब से ही स्थान तय किया जाता है। इस लिहाज से जतारा से भाजपा प्रत्याशी हरिशंकर खटीक ने पहला, बसपा प्रत्याशी डीपी अहिरवार ने दूसरा, सपा प्रत्याशी अनीता खटीक ने तीसरा तथा कांग्रेस समर्थित विक्रम चौधरी ने छठवां स्थान प्राप्त किया है। वहीं पृथ्वीपुर में भी भाजपा प्रत्याशी अभय प्रताप ने पहला, बसपा प्रत्याशी नंदराम कुशवाहा ने दूसरा तथा कांग्रेस प्रत्याशी बृजेन्द्र सिंह तीसरा स्थान प्राप्त किया है, वहीं सपा प्रत्याशी शिशुपाल ने सातवां नम्बर हासिल किया है। निवाड़ी विधानसभा क्षेत्र की बैलेट यूनिट में भाजपा प्रत्याशी अनिल जैन ने पहला, अहीर लिखने के कारण कांग्रेस प्रत्याशी कैप्टन सुरेन्द्र सिंह ने दूसरा तथा बसपा प्रत्याशी ने तीसरा स्थान प्राप्त किया है। वहीं सपा प्रत्याशी मीरा दीपक यादव को काफी नीचे 10 वां स्थान दिया गया है।

टीकमगढ़ में कांग्रेेस तो खरगापुर में बसपा ने मारी बाजी

टीकमगढ़ विधानसभा क्षेत्र की बैलेट यूनिट पर नजर डालें तो यहां से कांग्रेस प्रत्याशी यादवेन्द्र सिंह का नाम सबसे ऊपर है। जबकि भाजपा प्रत्याशी राकेश गिरि दूसरे, बसपा प्रत्याशी विनोद राय तीसरे स्थान पर है। वहीं खरगापुर विधानसभा की बैलेट यूनिट पर बसपा प्रत्याशी अजय यादव ने पहला स्थान प्राप्त किया है। वहीं कांग्रेस प्रत्याशी चंदा सुरेन्द्र सिंह गौर ने दूसरा तथा भाजपा के राहुल लोधी ने तीसरा स्थान प्राप्त किया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो