scriptनए उद्योगों में 70 प्रतिशत स्थानीय लोगों को मिलेगा रोजगार | Industry - Employment | Patrika News

नए उद्योगों में 70 प्रतिशत स्थानीय लोगों को मिलेगा रोजगार

locationटीकमगढ़Published: Jan 04, 2019 01:54:50 pm

Submitted by:

anil rawat

शासन के निर्देश के बाद उद्योग केन्द्र ने शुरू की तैयारियां, इस वर्ष खुलनी है 14 नई ईकाइयां

Industry - Employment

Industry – Employment

टीकमगढ़. प्रदेश सरकार ने अब उद्योग-धंधों में 70 प्रतिशत स्थानीय युवाओं को रोजगार देने की घोषणा की है। इस घोषणा के बाद जिला उद्योग केन्द्र इसकी तैयारियों में लग गया है। इस वर्ष जिले में 14 नई उद्योग ईकाईयों की शुरूवात होनी है। इन ईकाईयों में स्थानीय युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए काम शुरू कर दिया गया है।
सरकार के सहयोग से स्थापित होने वाले उद्योग धंधों में स्थानीय युवाओं को रोजगार के अवसर मिले, इसके लिए प्रदेश सरकार ने निर्देश जारी किए है। स्थानीय स्तर पर युवाओं को रोजगार मुहैया कराने के उद्देश्य से सरकार द्वारा दिए गए इस निर्देश के बाद अब विभाग भी इसके लिए सक्रिय हो गए है। इस संबंध में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम विभाग के प्रमुख सचिव पंकज अग्रवाल ने भी निर्देश जारी कर दिए है। इन निर्देशों के बाद जिला उद्योग केन्द्र ने इसके लिए तैयारियां प्रारंभ कर दी है।
14 ईकाई होनी है स्थापित: जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक राजशेखर पाण्डे ने बताया कि शासन ने स्थानीय लोगों को रोजगार मुहैया कराने के लिए उद्देश्य से निर्देश जारी है। इन निर्देशों के तहत जिले में स्थापित होने वाली नवीन ईकाईयों में 70 प्रतिशत स्थानीय युवाओं को रोजगार मुहैया कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस वर्ष जिले में 14 नवीन ईकाईयों की स्थापना की जानी है।

साढ़े पांच करोड़ की लागत से निर्मित होने वाली इन ईकाईयों में लगभग 110 पद सृजित होंगे। इसमें लगभग 75 पदों पर स्थानीय लोगों को रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि शासन के इस निर्देशों ने नवीन ईकाई स्थापित करने वाले उद्यमियों को भी जानकारी देकर, इसके लिए व्यवस्थाएं करने की बात कहीं है। उनका कहना है कि इसके लिए विभाग भी प्रशासन की मदद से पूरा ध्यान रखेगा।
स्थानीय युवाओं को मिलेगा फायदा: शासन की इस नीति से स्थानीय युवाओं को इसका फायदा मिलेगा। विदित हो कि अब तक जिले के एक मात्र औद्योगिक केन्द्र प्रतापपुरा में खुली औद्योगिक ईकाईयों का स्थानीय तो दूर जिले के युवाओं को भी कोई फायदा नही मिल रहा है। यहां पर जहां अधिकांश यूपी के लोगों ने उद्योग स्थापित किए है, वहीं वहीं के लोग रोजगार प्राप्त कर रहे है। अब शासन की इस नीति से स्थानीय युवाओं को इसका सीधा लाभ मिलेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो