script

जनसुनवाई में कलेक्टर ने सुनी ग्रामीणों की समस्याएं

locationटीकमगढ़Published: Oct 15, 2019 09:10:19 pm

Submitted by:

akhilesh lodhi

कलेक्ट्रेट में मंगलवार को कलेक्टर सौरभ कुमार सुमन की अध्यक्षता में जनसुनवाई आयोजित की गई।

Instructions given to officers of various departments to solve problems

Instructions given to officers of various departments to solve problems

टीकमगढ़.कलेक्ट्रेट में मंगलवार को कलेक्टर सौरभ कुमार सुमन की अध्यक्षता में जनसुनवाई आयोजित की गई। जनसुनवाई में पेंशन, राशन कार्ड, पीएम आवास, अवैध कब्जा, सड़क निर्माण के साथ अन्य मामले में २५० शिकायतें दर्ज की गई। कई आवेदनों का मौके पर निराकरण किया गया तो कुछ का निराकरण करने के लिए संबंधित विभाग के अधिकारियों को दिए गए। यह सभी पीडि़तों की समस्याओं का जल्द निपटाने के निर्देश दिए गए।
जनसुनवाई में समस्याओं को लेकर ग्रामीण कलेक्टर के पास पहुंचे। ग्रामीण अपनी समस्या कलेक्टर को सुनाई । उन्होंने पीडितों की समस्याओं को सुनकर संबंधित तहसीलदार और जनपद पंचायत क्षेत्र के अधिकारियों को निराकरण करने के लिए दिए है। वहीं मोहगनढ़ तहसील क्षेत्र के जगतनगर निवासी पीडि़त शिवहरी सिंह ने बताया कि पैतृक जमीन पर ग्रामीणों ने कब्जा कर लिया। जिसकी शिकायत तहसील कार्यालय में दर्ज कराई थी। उसकी जांच पटवारी, आरआई और तहसीलदार द्वारा की गई थी। जांच रिपोर्ट एसडीएम कार्यालय भेजी गई। लेकिन कई दिनों से कार्यालय में जमीन की फाइल पड़ी हुई है। जिसका निराकरण नहीं हो पा रहा है। मामले का निराकरण करवाने के लिए पीडि़त ने कलेक्टर को आवेदन दिया है। इसके साथ ही बछोड़ा निवासी राम प्रसाद बंशकार ने बताया कि दबंगों द्वारा जमीन पर कब्जा करके जुताई कर ली है। जिसकी शिकायत दिगौड़ा पुलिस से की थी। लेकिन पुलिस द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की गई है।
७वें वेतनमान के एरियर्स का भुगतान कराने दिया ज्ञापन
शिवलाल कुम्हार, राजारात सोनी, कैलाश गिरी गोस्वामी, जुगलकिशोर साहू ने बताया कि नपा अधिकारी को ८ फरवरी २०१ और जनसुनवाई में ७वें वेतनमान के एरियर्स का भुगतान कराने के लिए आवेदन दिया था। लेकिन उनके द्वारा मामले में कोई कार्रवाई नहीं की गई है। जिसको लेकर सभी पेंशनरों ने जनसुनवाई में कलेक्टर से शिकायत की है।

पटवारी ने नहीं ऋण पुस्तिका, लगाए आरोप
पलेरा तहसील क्षेत्र के खजरी निवासी रामपाल रैकवार ने बताया कि पटवारी नैनादेवी को प्रधानमंत्री सम्मान राशि दिलाने के लिए सभी दस्तावेज दिए थे। पीडि़त ने आरोप लगाते हुए कहा कि पटवारी द्वारा पुस्तिका बनवाने के लिए एक हजार रुपए मांगे थे। लेकिन उसकी जगह पर ७ सौ रुपए दिए थे। पटवारी द्वारा पुस्तिका लेने के लिए तहसील में बुला लिया गया। लेकिन उनके द्वारा आज तक पुस्तिका नहीं दी गई। वह अपना ट्रांसफर करवाकर दुसरी जगह चली गई। ऋण पुस्तिका दिलवाने के लिए पीडि़त ने शिकायत की है।
बंटन की जमीन फर्जी रजिस्ट्री कराने का लगाया आरोप
लिधौरा तहसील क्षेत्र के अटारिया महेबा चक्र निवासी खाडे अहिरवार ने बताया कि गांव के दबंगों ने बंटन की जमीन की रजिस्ट्री फर्जी तरीके से करवा ली है। जिसकी जांच के लिए पीडि़त ने तहसीलदार से शिकायत की थी। लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की गई है। रजिस्ट्री को निरस्त कराने की मांग को लेकर शिकायत की है।

ट्रेंडिंग वीडियो