scriptसडक़ और स्कूल किनारे अवैध खनन करके बना दिए बड़े गड्ढे और खदानें | It takes many lives every year | Patrika News

सडक़ और स्कूल किनारे अवैध खनन करके बना दिए बड़े गड्ढे और खदानें

locationटीकमगढ़Published: Jun 06, 2023 07:14:26 pm

Submitted by:

akhilesh lodhi

जिले की मुख्य सडक़ और सरकारी भवनों के किनारे अवैध खनन करके खोदे गड्ढे हादसों को आमंत्रण देने लगे है। बारिश में फुल भर जाने से गड्ढे मौत का कारण बन जाते है। ऐसे गड्ढों की सुरक्षा करना जिम्मेदारा भूल जाते है। गर्मियों के दिनों में या फि र बारिश की शुरुआती दौर में पानी भरा देखने से कई बच्चे नहाने के लिए पहुंच जाते हैं।

 It takes many lives every year

It takes many lives every year


टीकमगढ़. जिले की मुख्य सडक़ और सरकारी भवनों के किनारे अवैध खनन करके खोदे गड्ढे हादसों को आमंत्रण देने लगे है। बारिश में फुल भर जाने से गड्ढे मौत का कारण बन जाते है। ऐसे गड्ढों की सुरक्षा करना जिम्मेदारा भूल जाते है। गर्मियों के दिनों में या फि र बारिश की शुरुआती दौर में पानी भरा देखने से कई बच्चे नहाने के लिए पहुंच जाते हैं। गहराई का अंदाजा ना होने के कारण वह गहरे पानी में चले जाते हैं। जहां इनका लौटना मुश्किल हो जाता है और बच्चे काल के गाल में समा जाते हैं। ऐसी घटनाएं जिले में कई बार हो चुकी है।
यहां हुई ऐसी घटनाएं
मोहनगढ़ के गोर और बल्देवगढ़ के सरकनपुर में गड्ढों में नहाने के दौरान बच्चों की मौत पिछले वर्षों में हो गई है। ऐसी घटना अन्य स्थानों पर भी हुई है जहां से बच्चों की मौत की खबर आई है। लेकिन ऐसे हादसों से अभी भी किसी तरह की सीख नहीं ली गई है और जो गड्ढे खोदे जाते हैं और उन्हें खुले में ही छोड़ देते हैं।
केस-०१
केंद्रीय विद्यालय, मॉडल विद्यायल और लॉ कॉलेज के बीच में अवैध खनन करके तलैया में बड़ी-बड़ी खदाने बना दी है। समतल नहीं होने के कारण बारिश के समय दुर्घटनाओं का अंदेशा बना हुआ है। तैलया से आए दिन अवैध खनन होता रहता है। यही हाल पपौरा तलैया का भी बना हुआ है। उसके बाद भी उसे रोकने का प्रयास नहीं किया जा रहा है।
केस-०२
ढोंगा से मऊघाट वाला रोड उप्र को जोड़ता है। इस रोड़ से रेलवे लाइन निकली हुई है। रेलवे लाइन के पुराव के निए नयाखेरा गांव के पास मऊघाट सडक़ किनारे बड़ी खदान बनाई गई है। उस खदान में तभी से पानी भरा हुआ है। उसी के किनारे से रात और दिन ट्रैक्टर और चार पहिया वाहनों के साथ अन्य वाहनों की आवाजाही बनी रहती है। जहां कई दुर्घटनाएं भी हो गई है। उस खदान में अनियंत्रित होकर वाहन गिर चुके है।
०३-
माडूमर ग्राम पंचायत सागर हाइवे किनारे पपौरा तलैया को खोदकर क्षेत्र की सबसे बड़ी खदान बना दी है। उसमें से प्रतिदिन ट्रैक्टरों द्वारा मिट्टी मुरम को उठाया जा रहा है लेकिन उसकी सुरक्षा नहीं की जा रही है। जिसके कारण विगत वर्षों में हादसे भी हो गए है। ऐसे स्थानों को सुरक्षित किया जाए।

इनका कहना
उप्र से टीकमगढ़ के लिए दिन भर में हजारों की संख्या में वाहनों का आवागमन होता है। उसी सडक़ के किनारे से रेलवे लाइन के पुराव के लिए मिट्टी उठाई गई थी। अब उस खदान के किनारे खतरा मडराने लगा है। हालांकि अभी लकडिय़ों की बारी लगाई है। वहां पर रैलिंग लगाने के लिए जिला प्रशासन से मांग की जाएगी।
भूपेंद्र यादव, सरपंच नयाखेरा टीकमगढ़।
विगत वर्षों में सरकारी भवनों के पीछे अवैध खनन किया था। उससे तलैया में बड़ी-बड़ी खदाने हो गई है। बारिश से इनमें पानी भर जाता है। जहां अनजाने व्यक्ति को गहराई का पता नहीं लग पाता है। वहीं से हजारों वाहनों की आवाजाही बनी रहती है। उसके सुरक्षा के लिए प्रशासन से मांग की जाएगी और अवैध खनन रोका जाएगा।
अखिलेश कुमार बिदुआ, सरपंच, कुंवरपुरा सुनवाहा टीकमगढ़।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x8ljzhf
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो