scriptWeather today : नौ तपा के बाद भी नहीं गर्मी से राहत की आस,5 दिनों से पारा 45 के पास | June less than last year | Patrika News

Weather today : नौ तपा के बाद भी नहीं गर्मी से राहत की आस,5 दिनों से पारा 45 के पास

locationटीकमगढ़Published: Jun 05, 2019 01:27:56 pm

Submitted by:

anil rawat

नौपतों के बाद भी नही मिल रही गर्मी से राहत, गर्मी से बेहाल हुए लोग

June less than last year

June less than last year

टीकमगढ़. नौतपा निकलने के बाद भी लोगों को गर्मी से राहत मिलती नही दिखाई दे रही है। लगातार 45 डिग्री के आसपास बने तापमान के कारण लोग गर्मी से परेशान हो गए है। इस बार के जून के प्रारंभिक सप्ताह के तापमान की तुलना, पिछले वर्ष से करें तो इस वर्ष जून का माह ज्यादा तपन दे रहा है। इस भीषण गर्मी का असर शहर की सड़कों पर भी दिखाई दे रहा है।


इस बार गर्मी ने लोगों को परेशान कर दिया है। पिछले एक पखवाड़े से लगातार तापमान 43 डिग्री के पार बना हुआ है। पिछले चार दिनों से तो यह 45 डिग्री के आसपास दिखाई दे रहा है। 45 डिग्री तापमान के कारण लोग खासे परेशान बने हुए है। इस भीषण गर्मी में लोग अपने घरों में ही रहना ज्यादा सुरक्षित समझ रहे है। लोग बहुत जरूरी काम होने पर ही बाहर निकल रहे है। तेज गर्मी के कारण लोग अपना पूरा शरीर ढक ही बाहर निकल रहे है। दिन में सड़कों पर निकल रहे लोगों को तेज धूप झुलसा रही है।

 

अब बारिश की आस: लगातार पड़ रही तेज गर्मी एवं नौतपों का पूरा समय बिना किसी आंधी, पानी के गुजरने के बाद अब लोग बारिश की कामना करने लगे है। सोमवार को नौतपों का समापन हो जाने के बाद मंगलवार को भी पारा अपने पूरे सबाब पर रहा। लोगों का मामना है कि नौतपों का समय बिना किसी विघ्र के निकल जाने के बाद इस बार अच्छी बारिश होगी। लेकिन मौसम विभाग ने अब तक बारिश का अंदेशा नही जताया है। मौसम विभाग की माने तो बारिश का आगमन 15 जून के बाद ही संभव है।


पिछले वर्ष से ज्यादा गर्मी: विदित हो कि इस बार जून के माह में पिछले वर्ष से ज्यादा गर्मी पड़ रही है। पिछले वर्ष 4 जून को दिन का अधिकतम तापमान जहां 43.1 डिग्री सेल्यिस था, वहीं इस वर्ष यह 44.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। पिछले वर्ष की तुलना में जून का प्रथम सप्ताह इस वर्ष ज्यादा ही तप रहा है। न्यूतम तापमान के मामले में भी इस वर्ष ज्यादा गर्मी देखी जा रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो