scriptराशन मित्र एप के सत्यापन में नहीं मिल पा रहे बीपीएल कार्ड धारी | Locks on homes, only 89 percent verification done | Patrika News
टीकमगढ़

राशन मित्र एप के सत्यापन में नहीं मिल पा रहे बीपीएल कार्ड धारी

जिले में राशन मित्र एप से बीपीएल के साथ सामान्य राशन उपभोक्ताओं का सत्यापन किया जा रहा है।

टीकमगढ़Feb 11, 2020 / 02:41 pm

akhilesh lodhi

 Locks on homes, only 89 percent verification done

Locks on homes, only 89 percent verification done


टीकमगढ़.जिले में राशन मित्र एप से बीपीएल के साथ सामान्य राशन उपभोक्ताओं का सत्यापन किया जा रहा है। लेकिन एप के सत्यापन से बचने के लिए बीपीएल कार्डधारी अपने घरों पर नहीं मिल रहे है। जिसके कारण सत्यापन का कार्य ७९ प्रतिशत पर ही लटका हुआ है। जिसको लेकर सत्यापन दल फर्जी बीपीएल उपभोक्ताओं से परेशान बने हुए है। वहीं जिला प्रदेश में २२ वें और संभाग में पहले स्थान पर बना हुआ है।
जिले में २ लाख ४७ हजार ९३२ उपभोक्ताओं को सरकार सस्ता अनाज दिला रही है। उन परिवारों का सत्यापन करने के लिए करने के लिए १३०८ दलों को गठन किया गया है। लेकिन १३०६ ने ही एप को डाउलोड किया है। वह दल उपभोक्ताओं के घर पर पहुुंचते है तो फर्जी बीपीएल कार्डधारी घर का ताला लगाकर खेतों पर चले जाते है। वहीं हजारों पात्र परिवार दिल्ली में डेरा डालकर मजदूरी कर रहे है। जिनका सत्यापन नहीं हो पा रहा है। जिसके कारण सर्वे करने वाले दलों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। सोमवार तक जिले में ७९ फीसदी १ लाख ९७ हजार ७८१ परिवारों का ही सत्यापन हो पाया है। जहां जिले ने प्रदेश में २२ वें और संभाग में पहले स्थान दर्ज किया है। वहीं सत्यापन के कार्य को करीब तीन माह हो चुके है।
खोजने पर भी नहीं मिल रहे फर्जी बीपीएल कार्डधारी
सत्यापन दलों के अनुसार हजारों ऐसे परिवार है जो खोजने पर भी नहीं मिल रहे है। जिन्हे आसपास के लोग भी नहीं पहचान पा रहे है। ऐसे सबसे ज्यादा टीकमगढ़ नगरपालिका, पृथ्वीपुर, जैरोनखास, तरीचरकलां, पलेरा और जतारा में देखने को मिल रहा है।

२७ दलों ने नहीं किया अभी तक कार्य शुरू
राशन मित्र एप का सर्वे करने के लिए १३०८ दलों का गठन किया गया था। जिसमें १२८१ दलों ने ही काम शुरू किया है। तीन महीने बीत गए, लेकिन अभी तक २७ दलों द्वारा कार्य शुरू नहीं किया गया है। इसके साथ ही २ दल ऐसे है जिन्होंने अभी एप भी अपलोड़ नहीं किया है। हालांकि पूर्व में विभाग द्वारा लापरवाही करने वाली टीमों को नोटिस जारी किए गए है।
फैक्ट फाइल
नगर परिषद कुल परिवार फीसदी
टीकमगढ़ ९६९७ ८८
बड़ागांव धसान १३३० १००
बल्देवगढ़ १७४४ ९७
कारी २१६५ ९४
खरगापुर २०२५ ९४
पलेरा १४९० ९५
जतारा १८८२ ९४
लिधौराखास ८८७ ९७
जैरोन खास १८७४ ८८
पृथ्वीपुर ३७६३ ४७
निवाड़ी २८१५ ८६
तरीचरकलां ११२१ ९८
ओरछा ११४५ ८६
इनका कहना
सत्यापन के लिए दलों द्वारा प्रयास किए जा रहे है। उपभोक्ताओं के घरों पर जाकर उनके दस्तावेजों को अपलोड़ किया जा रहा है। जहां-जहां फर्जी बीपीएलधारी नहीं मिल रहे है। उनको चिन्हित किया जा रहा है। इसके बाद कार्रवाई की जाएगी।
अवधराज सैयाम जिला खाद्य अधिकारी टीकमगढ़।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो