scriptअब घर बैठे ही नामांकन कर सकेंगे उम्मीदवार, मिलेगी सुविधा | Lok Sabha Election 2019 | Patrika News

अब घर बैठे ही नामांकन कर सकेंगे उम्मीदवार, मिलेगी सुविधा

locationटीकमगढ़Published: Mar 14, 2019 08:42:59 pm

Submitted by:

anil rawat

लोकसभा चुनाव के लिए निर्वाचन आयोग ने शुरू की बेवसाईट

Lok Sabha Election 2019

Lok Sabha Election 2019

टीकमगढ़. अब यदि उम्मीदवार चाहे तो उन्हें लोकसभा का नामांकन फार्म भरने के लिए आरओ के पास नही जाना होगा। वह घर बैठे ही अपना नामांकन पत्र ऑन लाईन जमा कर सकते है। इसके साथ ही निर्वाचन से संबंधित अन्य अनुमतियां एवं जानकारियां भी प्राप्त की जा सकती है। निर्वाचन आयोग ने इसके लिए सुविधा बेवसाईट शुरू की है। इस पर लोकसभा निर्वाचन से संबंधित हर जानकारी मुहैया कराई गई है।
चुनावों को निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने के प्रयासों में लगे भारत निर्वाचन आयोग ने सुविधा बेवसाईट शुरू की है। सुविधा बेवसाईट शुरू होते ही प्रशासन ने भी सभी संबंधित अधिकारियों को इसकी ट्रेनिंग दे दी है। सुविधा बेवसाईट पर उम्मीदवारों के नामांकन भरने, चुनाव से संबंधित अनुमतियां लेने, आय-व्यय का ब्यौरा देने सहित तमाम सुविधाएं दी गई है। यदि पार्टी और प्रत्याशी शक्ति प्रदर्शन करने का विचार मन से निकाल दें, तो अब प्रत्याशियों को नामांकन भरने के लिए भी निर्वाचन कार्यालय जाने की आवश्यकता नही होगी। निर्वाचन आयोग भी इसी प्रयास में हैकि अधिक से अधिक उम्मीदवार इस बेवसाईट का उपयोग करें।
सिंगल विंडो सिस्टम: एनआईसी के एडीआईओ अविनाश पाठक ने बताया कि निर्वाचन आयोग ने इस बेवसाईट को सिंगल विंडो की तर्ज पर विकसित किया है। इस बेवसाईट का उपयोग करने के लिए उम्मीदवार को सुविधा.ईसीआई.जीओवी.इन पर लॉग इन करना होगा। इस बेवसाईट पर उसे नामांकन पत्र जमा करने, किसी भी आयोजन, रैली आदि की परमीशन एवं कांउटिंग सहित तमाम जानकारी उपलब्ध होगी। इस बेवसाईट पर आने वाले आवेदनों का समय सीमा में निराकरण किया जाएगा।

मिलेगी परमीशन: एडीआईओ पाठक ने बताया कि इस बेवसाईट पर उम्मीदवार वाहन, हेलीकॉप्टर, रैली, सभा आयोजन सहित हर चीज की अनुमति ले सकता है। उन्होंने बताया कि यदि कोईउम्मीदवार किसी विधानसभा क्षेत्र विशेष के लिए वाहन की अनुमति मांगता है, तो यह आवेदन एआरओ के पास जाएगा। यदि वह जिले से संबंधित अनुमति चाहता हैतो वह जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा दी जाएगी और यदि वह लोकसभा क्षेत्र के लिए अनुमति लेता हैतो वह अनुमति लोकसभा निर्वाचन अधिकारी द्वारा दी जाएगी।
मतगणना की जानकारी भी: इस बेवसाईट पर इस बार मतगणना की जानकारी भी तत्काल अपडेट की जाएगी। एडीआईओ पाठक ने बताया कि हर राउण्ड की कांउटिंग के बाद सभी आरओ से प्राप्त जानकारी तत्काल ही बेवसाईट पर अपडेट की जाएगी। इस बेवसाईट से लोग किसी भी लोकसभा के परिणाम जान सकते है। उन्होंने कहा कि पूर्वमें संचालित बेवसाईट में एआरओ और आरओ के बीच कनेक्टिविटी नही थी, लेकिन इसमें यह सुविधा दी गई है।
कहते हैअधिकारी: सुविधा बेवसाईट से उम्मीदवारों एवं पार्टीको सुविधा होगी। अब किसी भी चीज की अनुमति एवं नामांकन के लिए उम्मीदवारों को परेशान नही होना होगा। यदि उम्मीदवार चाहे तो उनके स्थान से ही ऑन लाईन नामांकन पत्र जमा कर सकते है।- अविनाश पाठक, एडीआईओ, एनआईसी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो