scriptअब ऑन लाईन होगा ईव्हीएम का रेंडेमाइजेशन | Lok Sabha Election 2019 | Patrika News

अब ऑन लाईन होगा ईव्हीएम का रेंडेमाइजेशन

locationटीकमगढ़Published: Mar 29, 2019 06:35:35 pm

Submitted by:

anil rawat

ईसीआई के पास रहेगा पूरा डाटा

Lok Sabha Election 2019

Lok Sabha Election 2019

टीकमगढ़. अब ईव्हीएम मशीनों का रेंडेमाइजेशन भी ऑन लाईन किया जाएगा। पहली बार चुनाव में रेंडेमाइजेशन ऑन लाइन किया जा रहा है। अब कौन सी मशीन कहां जाएगी यह ऑन लाइन भारत निर्वाचन आयोग तय करेगा। इन मशीनों की जानकारी लोगों को मोबाईल एप ईएमएस के माध्यम से मिलेगी। लोकसभा चुनाव के लिए आज इव्हीएम मशीनों का रेंडेमाइजेशन किया जाएगा।


लोकसभा चुनाव में पहली बार ईव्हीएम मशीनों का रेंडेमाईजेशन ऑन लाईन किया जाएगा। सभी दलों के प्रतिनिधियों के समझ यह पूरी प्रक्रिया ऑन लाईन की जाएगी। एनआईसी के एडीआईओ अविनाश पाठक ने बताया कि इस बार ईआसी के पास ईव्हीएम का पूरा डाटा होगा। वहीं से पूरा रेंजेमाइजेशन ऑन लाईन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि किस विधानसभा में कितनी मशीने कहां जा रही है, इसकी जानकारी मोबाइल एप ईएमसी के माध्यम से पता की जा सकेगी। इसके साथ ही रेंजेमाइजेशन के बाद सभी दलों को भी पूरी जानकारी दी जाएगी।

 

निवाड़ी का होगा अलग से रेंडेमाइजेशन: विदित हो कि इस बार निवाड़ी जिले का अलग से रेंडेमाइजेशन किया जाएगा। टीकमगढ़ जिले के विभाजन के बाद वहां का पृथक से रेंडेमाइजेशन होगा। दोनो जिलों का कल शनिवार को ही एक साथ रेंजेमाइजेशन किया जाएगा। एडीआईओ पाठक ने बताया कि इस बार निर्वाचन आयोग ने बूथ पर जाने वाली ईव्हीएम और रिजर्व में रहने वाली ईव्हीएम मशीनों को पृथक-पृथक रखने की व्यवस्था की है। इसके लिए अलग-अलग कक्षों में व्यवस्था की गई है। ताकि किसी प्रकार की गलफत न हो। उन्होंने बताया कि टीकमगढ़ जिले में 804 एवं निवाड़ी जिले में 482 बूथों पर मतदान होगा।

हो रहा सुधार: निर्वाचन आयोग द्वारा निर्वाचन प्रक्रिया को पूर्ण पारदर्शी बनाने की दिशा में निरंतर कार्य किया जा रहा है। निर्वाचन आयोग के इस कदम को इसी से जोड़कर देखा जा रहा है। विदित हो कि पूर्व में जिला निर्वाचन कार्यालय से ही रेंडेमाइजेशन की प्रक्रिया की जाती थी। इस बार के विधानसभा चुनाव में इसे लेकर कई प्रकार की शिकायतें सामने आई थी।

ट्रेंडिंग वीडियो