scriptलोकसभा निर्वाचन: पहले दिन खरीदे गए 4 नामांकन पत्र | Lok Sabha Election 2019 | Patrika News

लोकसभा निर्वाचन: पहले दिन खरीदे गए 4 नामांकन पत्र

locationटीकमगढ़Published: Apr 10, 2019 08:52:55 pm

Submitted by:

anil rawat

कांग्रेस-भाजपा प्रत्याशियों ने भी लिए नामांकन

Lok Sabha Election 2019

Lok Sabha Election 2019

टीकमगढ़. लोकसभा चुनाव शुरू हो चुका है। आज देश के 20 राज्यों में 91 सीटों के लिए मतदान किया जाएगा। वहीं टीकमगढ़ लोकसभा के लिए पांचवें चरण में 6 मई को मतदान होगा। इसके लिए बुधवार से नामांकन पत्र भरने और क्रय करने का काम शुरू हो गया है। नामांकन पत्र भरने के पहले दिन बुधवार को एक भी नामांकन पत्र जमा नही किया गया, बल्कि कांग्रेस और भाजपा सहित चार पार्टी के प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र क्रय किए।


आगामी 6 मई को पांचवें चरण में टीकमगढ़ लोकसभा के लिए मतदान किया जाएगा। इसके लिए बुधवार से नामांकन पत्र भरने का काम शुरू हो गया है। नामांकन पत्र भरने एवं क्रय करने के लिए पहले दिन भारतीय जनता पार्टी, कांग्रेस एवं आदर्श न्याय रक्षक पार्टी के प्रत्याशियों के प्रतिनिधियों ने नामांकन पत्र क्रय किए। वहीं समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी आरडी प्रजापति ने खुद आकर अपना नामांकन पत्र खरीदा। पहले दिन 4 नामांकन पत्र क्रय किए गए, जबकि किसी भी प्रत्याशी ने अपना नामांकन पत्र जमा नही किया।


रही पुख्ता व्यवस्था: नामांकन पत्रों के विक्रय एवं जमा करने का काम प्रारंभ होने पर प्रशासन द्वारा कलेक्ट्रेट परिसर में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे। यहां पर पुलिस ने पहले से ही बैरीगेट्स लगा रखे थे। वहीं हर आने-जाने वाले से पूछताछ की जा रही थी। बुधवार को कलेक्ट्रेट परिसर में खासी सुरक्षा दिखाई दी।

 

आदर्श आचार संहिता लागू: नामांकन पत्र दाखिल करने का काम शुरू होने के साथ ही निर्वाचन आयोग के घोषित कार्यक्रम के अनुसार अधिसूचना जारी कर दी गई है। रिटर्निंग ऑफिसर द्वारा यह अधिसूचना जिला निर्वाचन कार्यालय के साथ ही रिटर्निंग ऑफीसर, सहायक रिटर्निंग ऑफीसर कार्यालय के साथ ही नगरीय निकायों, विकासखण्ड मुख्यालयों एवं सभी ग्राम पंचायत मुख्यालयों के सूचना पटल पर चस्ता कर दी गई है।


एक्जिट पोल पर प्रतिबंधित: लोकसभा चुनाव की अधिसूचना जारी होने के साथ ही भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार सभी प्रकार के एक्जिट पोल पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार 11 अप्रैल की सुबह 7 बजे से 19 मई की शाम 6.30 बजे तक किसी भी प्रकार के एक्जिट पोल के संचालन और प्रिन्ट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया द्वारा प्रचार-प्रसार तथा प्रकाशन पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। साथ ही यह भी स्पष्ट किया गया है कि मतदान समाप्ति के लिए नियत समय के साथ समाप्त होने वाले 48 घंटों की अवधि के दौरान किसी भी प्रकार के निर्वाचन संबंधी मामले का, किसी भी ओपीनियन पोल या अन्य किसी पोल सर्वे के परिणामों सहित, प्रदर्शन किसी भी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया से करने पर प्रतिबंध रहेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो