scriptयहां बारात के लिए नही मिल रही बसें | Lok Sabha Election 2019 | Patrika News

यहां बारात के लिए नही मिल रही बसें

locationटीकमगढ़Published: Apr 23, 2019 09:07:32 pm

Submitted by:

anil rawat

2 मई से अधिगृहित होंगी बसें, बस मालिक नही हरे बारात की बुकिंग

टीकमगढ़. लोकसभा चुनाव के लिए बसें अधिगृहित होने का असर इस बार विवाह समारोहों पर पड़ता दिखाई दे रहा है। चुनाव के लिए प्रशासन द्वारा 2 मई से बसें अधिगृहित की जा रही है। ऐसे में 2 से 7 मई तक होने वाले विवाह समारोहों में बारात ले जाने के लिए लोगों को बसें नही मिल रही है। विदित हो कि 7 मई को अक्षय तृतीया पर्व पर होने वाले विवाह समाराहों पर भी असर पड़ता दिखाई दे रहा है।


लोकसभा चुनाव के लिए प्रशासन की लगभग सारी तैयारियां पूरी हो चुकी है। टीकमगढ़ लोकसभा के लिए 6 मई को मतदान किया जाएगा। लोकसभा चुनाव संपन्न कराने के लिए प्रशासन को इस बार लगभग 360 बसें और लगभग 450 जीपों की आवश्यकता है। इसके लिए प्रशासन ने सभी बस मालिकों एवं जीप रखने वाले प्रायवेट लोगों को भी वाहन अधिगृहण के आदेश जारी कर दिए है। प्रशासन द्वारा 2 मई से वाहनों का अधिगृहण किया जाएगा।


लगेंगे जीपीएस: वैसे तो प्रशासन को 5 मई को वाहनों की आवश्यकता है। 6 मई को मतदान होने पर प्रशासन द्वारा 5 मई से पोलिंग पार्टियों को रवाना किया जाएगा। लेकिन इस बार निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार निर्वाचन संपन्न कराने जाने वाले सभी वाहनों में जीपीएस लगाया जाना है। इसके लिए प्रशासन ने लगभग 2 दिन पूर्व से 2 मई की शाम से वाहनों का अधिगृहण किया है। क्यों कि इतने वाहनों में जीपीएस लगाने में लगभग दो दिन लगेंगे।

 

नही ले रहे बुकिंग: विदित हो कि इन 5 दिनों में 6 एवं 7 मई को विवाह है। इसके लिए लोग बसें बुक कराने बस मालिकों के पास पहुंच रहे है। लेकिन वह इन तिथियों की बुकिंग नही कर रहे है। महाकाल बस कंपनी के संचालक प्रवण जयसवाल का कहना है कि 6 एवं 7 मई को बारात की बुकिंग के लिए बहुत से लोग आ रहे है, लेकिन वह बुकिंग नही ले रहे है। वहीं मिश्रा बस कंपनी के संचालक राम मिश्रा भी इन तिथियों में बारात की बुकिंग नही कर रहे है।


नही मिले जीप: बारात के लिए बसों के साथ ही जीप भी नही मिल रही है। प्रशासन को लगभग 450 जीपों को अधिगृहित करने का नोटिस जारी किया है। ऐसे में लोग बारात को लेकर खासे परेशान है। कुछ लोगों ने तो बारात की समस्या को देखकर लड़की वालों को ही अपने यहां बुला लिया है। जयप्रकाश सेन का कहना है कि उनके लड़की की शादी थी, लेकिन बसें न मिलने के कारण उन्होंने लड़की वालों को बोल दिया है कि वह खास रिश्तेदारों के साथ यहीं आ जाए।


7 को मिलेगी राहत: चुनाव में वाहन अधिगृहित होने से मुख्य समस्या 6 मई के विवाहों के लिए है। 6 मई की देर रात तक पोलिंग पार्टी वापस आ जाएंगे और वाहन मुक्त कर दिए जाएंगे। इसके बाद 7 को लोगों को वाहनों के लिए ज्यादा परेशान नही होना होगा। बस मालिक भी 7 मई को दोपहर 12 बजे के बाद की बुकिंग ले रहे है।
मिलता है किराया और डीजल: प्रशासन द्वारा अधिगृहित की जाने वाली बसों के लिए 2500 रूपए दिन के हिसाब से किराया और 4 किलोमीटर के हिसाब से डीजल दिया जाता है। पहले यह 1800 रूपए दिन था। प्रणव जयसवाल का कहना है कि इसमें खर्चा भी मुश्किल से निकलता है। प्रशासन द्वारा सभी बस मालिकों से लगभग 70 प्रतिशत वाहन अधिगृहित किए जा रहे है।


सागर से बुलाई जाएंगी बसें: विदित हो कि जिले में लगभग 250 बसें है। लेकिन प्रशासन को चुनाव के लिए इससे ज्यादा बसें चाहिए है। चुनाव के कारण यातायात बाधित न हो, इसलिए प्रशासन पूरी बसें भी अधिगृहित नही कर रहा है। ऐसे में बसों की पूर्ति के लिए प्रशासन ने लगभग 70 बसों के लिए सागर कमिश्रर से मांग की है। इसके साथ ही कुछ बसें उत्तर प्रदेश से मगाई जाएंगी।
यह है बसों एवं जीप अधिगृहण की स्थिति
कहां लगेंगे वाहन बस जीप
पोलिंग पार्टी के लिए 260 150
पुलिस के लिए 60 300
कहते है अधिकारी: बसों एवं जीपों के अधिगृहण की काम पूरा हो गया है। 2 मई की शाम से सभी वाहन सामग्री वितरण स्थल पर आने लगेंगे। यहां पर उनमें जीपीएस सिस्टम लगाया जाएगा। मतदान दलों के वापस आने के बाद बसें रिजील कर दी जाएंगी।- एसके अहिरवार, एडीएम एवं प्रभारी अधिकारी वाहन व्यवस्था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो