scriptसभी तैयारियां पूरी, आप आएं और मतदान करें | Lok Sabha Election 2019 | Patrika News

सभी तैयारियां पूरी, आप आएं और मतदान करें

locationटीकमगढ़Published: May 03, 2019 06:53:03 pm

Submitted by:

anil rawat

लोकसभा चुनाव की तैयारियों की दी जानकारी, पत्रकारवार्ता आयोजित

Lok Sabha Election 2019

Lok Sabha Election 2019

टीकमगढ. 6 मई को होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए सारी तैयारियां पूरी कर ली गई है। मतदान केन्द्रों पर लोगों की सुविधाओं के अनुरूप सभी व्यवस्थाएं की गई है। दिव्यांग, गर्भमति महिलाओं एवं बुजुर्गों के लिए बिना लाइन में लगे मतदान की व्यवस्था की गई है। जिले के सभी मतदाताओं से आग्रह है कि वह 6 मई को मतदान केन्द्र पर पहुंच कर अपने मताधिकार का प्रयोग करें। यह बात कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सौरभ कुमार सुमन ने निर्वाचन संबंधि पत्रकारवार्ता में कहीं।


शुक्रवार को कलेक्ट्रेट के सभा कक्ष में पत्रकारवार्ता का आयोजन किया गया। इसमें कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सौरभ कुमार सुमन के साथ ही पुलिस अधीक्षक अनुराग सुजानियां, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी सीपी पटेल एवं सहायक सूचना अधिकारी शैफाली तिवारी उपस्थित रही। कलेक्टर सुमन ने जानकारी देते हुए बताया कि लोकसभा चुनाव के लिए विधानसभा क्षेत्र टीकमगढ़ में 265, जतारा में 255 तथा खरगापुर में 284 मतदान केन्द्र मिलाकर कुल 804 मतदान केन्द्रों पर मतदान होगा। मतदान के लिए दिव्यांग, गर्भवती, धात्री महिलाएं एवं बुजुर्गो के लिए पंक्ति रहित मतदान की व्यवस्था की गई है। उन्हें मतदान में प्राथमिकता दी जाएगी। वहीं दिव्यांगों की मदद के लिए हर केन्द्र पर आशा एवं आंगनवाड़ी कार्यकर्ता दिव्यांग मित्र के रूप में उपलब्ध रहेंगे।

सभी सुविधाएं पूर्ण: उन्होंने बताया कि निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार सभी केन्द्रों पर आधारभूत न्यूनतम सुविधाओं जैसे रैम्प, पेयजल, विद्युत, फ र्नीचर एवं टॉयलेट्स की सुविधाएं दी गई है। इस बार मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं के साथ आए छोटे बच्चों के लिये झूलाघर की व्यवस्था भी की जा रही है। उन्होने बताया कि जिले में 6 ऑल वुमन मैनेज पोलिंग स्टेशन एवं 3 मतदान केन्द्रों को पूर्ण रूप से दिव्यांग मतदान अधिकारियों द्वारा संचालित किया जाएगा। इसके साथ ही हर विधानसभा क्षेत्र के 22 मतदान केन्द्रों के मान से 66 मतदान केन्द्रों को आदर्श मतदान केन्द्र बनाया गया है। इसके साथ ही लोकसभा निर्वाचन अंतर्गत क्यूलेस मतदान की व्यवस्था की गई है। कलेक्टर सुमन ने बताया कि इस बार मतदाता की वोटर पर्ची का उपयोग मतदाता पहचान पत्र के रूप में नहीं किया जाएगा।सकेगा। मतदाता को अपना मतदाता परिचय पत्र प्रस्तुत करना होगा। वोटर आईडी नहीं होने पर 11 वैकल्पिक फ ोटो पहचान दस्तावेजों में से कोई एक दस्तावेज प्रस्तुत करना होगा। वहीं कलेक्टर ने बताया कि इस बार इव्हीएम एवं व्हीव्हपैट का परिहवन करने वाले वाहनों में जीपीएस लगाए जा रहे है। इन वाहनों पर हमेशा नजर रखी जाएगी। इसके साथ ही वोटरों की सुविधा के लिए हेल्पलाईन नंबर 1950 जारी किया गया है। इस पर मतदान से संबंधित किसी भी समस्या का निराकरण किया जाएगा।


217 क्रिटिकल केन्द्रों पर नजर: वहीं वार्ता में एसपी सुजानिया ने बताया कि जिले में सेक्टर मजिस्ट्रेट, सेक्टर पुलिस अधिकारी, एसएसटी एवं एफ एसटी टीमें लगातार कार्य कर रही है। किसी भी आकस्मिक परिस्थितियों से निपटने के लिये जिले में पर्याप्त बल है। लोकसभा चुनाव के लिए बनाए गए 804 मतदान केन्द्रों में से 217 क्रिटिकल एवं वनरेबल मतदान केन्द्रों का चिन्हांकन किया गया है। यहां पर विषेश सुरक्षा व्यवस्था रहेगी। सभी मतदाता बिना किसी भय या लालच के निर्भीक होकर मतदान करें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो