किसके सर होगा ताज, फैसला आज

किसके सर होगा ताज, फैसला आज

Anil Kumar Rawat | Publish: May, 23 2019 05:00:00 AM (IST) Tikamgarh, Tikamgarh, Madhya Pradesh, India

सुबह 8 बजे से शुरू होगी गणना, देर रात्रि आएगा परिणाम

टीकमगढ़. आज तय होगा कि आगामी पांच देश का भविष्य किसके हाथों में जाएगा। इसके साथ ही टीकमगढ़ लोकसभा के भाग्य का भी फैसला होगा। आज गुरूवार को होने वाली मतगणना के लिए प्रशासन ने सारी तैयारियां पूरी कर ली है। सुबह 8 बजे से मतगणना शुरू होगी और रात्रि तक परिणाम आने की संभावना है। बुधवार को कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी के साथ ही एसपी ने भी मतगणना स्थल जाकर फायनल तैयारियों का जायजा लिया।


आज लोकसभा चुनाव 2019 के लिए मतगणना की जाएगी। आज मतगणना के साथ ही टीकमगढ़ लोकसभा से चुनावी मैदान में उतरे 14 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला हो जाएगा। मतगणना बड़ौराघाट स्थित केन्द्रीय विद्यालय के नवीन भवन में होगी। मतगणना विधानसभा की तर्ज पर ही होगी। टीकमगढ़ एवं निवाड़ी जिले की पांचों विधानसभाओं की मतगणना अलग-अलग कक्षों में की जाएगी। वहीं छतरपुर जिले की बिजावर, छतरपुर एवं महाराजपुर विधानसभाओं की मतगणना छतरपुर जिले में होगी और वहां से परिणाम टीकमगढ़ भेजे जाएंगे। पूरी मतगणना के बाद सभी परिणामों को एक कर हार-जीत की घोषणा की जाएगी।

 

प्रवेश के लिए अलग-अलग द्वार: विधानसभाचुनाव की तर्ज पर ही प्रशासन ने लोकसभा चुनाव के लिए मतगणना की तैयारियां की है। आज गुरूवार को मतगणना के लिए मतगणना कक्ष में प्रवेश करने के लिए प्रशासन ने कर्मचारियों, अधिकारियों, मतगणना एजेंट एवं पत्रकारों के लिए पृथक-पृथक व्यवस्था की है। मतगणना के लिए अधिकारी-कर्मचारी जहां भवन के राइट साइड वाले गेट से प्रवेश करेंगे, वहीं विभिन्न पार्टियों के अभिकर्ता लेफ्ट साइड वाले गेट से प्रवेश करेंगे। इसके साथ ही ग्राउण्ड फ्लोर पर निवाड़ी और पृथ्वीपुर की गणना होगी जबकि प्रथम तल पर टीकमगढ़, खरगापुर और जतारा की मतगणना की जाएगी।


300 कर्मचारी रहेंगे तैनात: मतगणना के लिए इस बार 300 कर्मचारी तैनात किए गए है। इसमें 95 गणना सुपरवाईजर, 95 गणना सहायक एवं माईक्रो आब्र्जवर के साथ ही अन्य कर्मचारी शामिल है। वहीं मतगणना स्थल पर सुरक्षा के लिए 500 के लगभग पुलिस बल के जवान एवं अधिकारी तैनात रहेंगे। इसके साथ ही एक सीआरपीएफ की प्लाटून तैनात रहेगी।
14 प्रत्याशी मैदान में: इस बार लोकसभा चुनाव में 14 प्रत्याशी मैदान में है। इसमें कांग्रेस की किरण अहिरवार एवं भाजपा के डॉ वीरेन्द्र कुमार खटीक के बीच मुख्य मुकाबला देखा जा रहा है। इसके साथ ही सपा-बसपा महागठबंधन के प्रत्याशी आरडी प्रजापति, सपाक्स प्रत्याशी श्रीराम नागर सहित अन्य क्षेत्रीय दलों एवं निर्दलीय प्रत्याशी भी मैदान में है। इन सभी के भाग्य का फैसला आज हो जाएगा।


10.85 लाख ने किया मतदान: लोकसभा चुनाव के लिए इस बार रिकार्ड 66.48 प्रतिशत मतदान दर्ज किया है। लोकसभा टीकमगढ़ के कुल 16 लाख 32 हजार 962 मतदाताओं में से 10 लाख 85 हजार 593 मतदाताओं ने चुनाव में अपने मताधिकार का प्रयोग किया है। आज यह तक हो जाएगा कि इन मतदाताओं ने किसके पक्ष में सर्वाधिक मतदान किया है।


मतगणना कक्षों में लगे एसी: तेज गर्मी को देखते हुए इस बार प्रशासन ने सभी मतगणना कक्षों में एसी की व्यवस्था की है। दिन भर चलने वाली मतगणना में लगे कर्मचारियों एवं एजेंटों को किसी प्रकार की असुविधा न हो, इसके लिए मतगणना कक्षों में इस बार एसी लगवाए गए है। वहीं पत्रकारों के लिए इस बार भी खुले मैदान में व्यवस्था की गई है। हालांकि प्रशासन डोम की तर्ज पर पंडाल लगाकर कूलर की व्यवस्था करने की बात कह रहा है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned