scriptबजट में टीकमगढ़ के पीतल उद्योग के लिए विशेष प्रावधान | Madhya Pradesh Budget 2019 | Patrika News

बजट में टीकमगढ़ के पीतल उद्योग के लिए विशेष प्रावधान

locationटीकमगढ़Published: Jul 10, 2019 12:13:04 pm

Submitted by:

anil rawat

प्रदेश सरकार द्वारा बुधवार को पेश किए गए बजट में टीकमगढ़ के पीतल उद्योग को विकसित करने के लिए विशेष बजट का प्रावधान किया गया हैं।

Madhya Pradesh Budget 2019

Madhya Pradesh Budget 2019

टीकमगढ़. प्रदेश सरकार द्वारा बुधवार को पेश किए गए बजट में टीकमगढ़ के पीतल उद्योग को विकसित करने के लिए विशेष बजट का प्रावधान किया गया हैं। बजट में पहली बार जिले के पीतल उद्योग लिए विशेष प्रावधान होने से पीतल का काम करने वाले कारीगरों में खुशी देखी जा रही हैं। विदित हो कि यहां के पीतल उद्योग का लोहा मानते हुए केन्द्र सरकार ने भी यहां के पीतल उद्योग को सीडीपी योजना में शामिल किया हैं।

 

बुधवार को प्रदेश सरकार के वित्तमंत्री तरूण भनोट ने वर्ष 2019-20 के लिए बजट पेश किया। इस बजट में उन्होंने टीकमगढ़-छतरपुर जिले के पीतल उद्योग के लिए विशेष प्रावधान करने की बात कहीं हैं। विदित हो कि टीकमगढ़ का पीतल उद्योग पूरे देश में अलग पहचान रखता हैं। यहां की पीतल की कारीगरी की विशेषता को पूर्व में केन्द्र सरकार भी स्वीकार कर चुकी हैं। केन्द्र सरकार ने इसे सीडीपी (कलस्टर विकास कार्यक्रम) में शामिल कर यहां के लिए 10 करोड़ का बजट आवंटित किया हैं।

पीतल कारीगरों में खुशी: प्रदेश सरकार द्वारा जिले की पीतल कारीगरी को विशेष बजट का प्रावधान करने से यहां के पीतल के कारीगरों खुश तो हैं, लेकिन वह इसे धरातल पर सही तरीके से क्रियान्वित करने की बात कह रहे हैं। पीतल की कारीगरी करने वाले रामा हैंडीक्राफ्ट के संचालक सुरेन्द्र सोनी का कहना हैं कि सरकार ने इसे बजट में शामिल किया हैं, यह खुशी की बात हैं। लेकिन धरातल पर कुछ हो, तभी इसका फायदा हैं। उनका कहना हैं कि पूर्व में भी इस कारीगरी को बढ़ावा देने कई योजनाएं आई, लेकिन उनका अब तक फायदा नही हो सका हैं। लेकिन बजट में इसके लिए प्रावधान होने पर उन्हें लग रहा हैं कि अब कुछ हो सकेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो