महेन्द्रसागर तालाब में दिखने लगा पानी, लोगों को भाने लगीं हिलोरें

छाए रहे बादल, चलती रही बूंदाबांदी, जिला मुख्यालय पर सबसे कम हुई बारिश

By: vivek gupta

Published: 24 Jul 2018, 02:58 PM IST

टीकमगढ़.शनिवार-रविवार की रात एवं पूरे दिन भर हुई बारिश के बाद सोमवार की सुबह से बारिश का दौर जारी रहा। हालांकि बारिश कुछ कम जरूर हुई परंतु बादलों का डेरा रहा और दिन भर बूंदाबांदी होती रही। दो दिनों से हो रही बारिश से लोगों को उमस और गर्मी से राहत मिली है वहीं जलस्त्रोतों में पानी आने की उम्मीद जगी है। बीते पांच-छह वर्ष से सूखे की मार झेल रहे इस क्षेत्र के लिए यह उम्मीदों की बारिश है और अब सावन-भादों से लोगों की उम्मीदें बढ़ गई हैं।


बीते दो दिनों से जारी बारिश का दौर रविवार को भी जारी रहा, हालांकि शनिवार और रविवार से यह बारिश काफी कम थी परंतु मानसूनी बादलों के शहर के आसमान पर छाए रहने से लोगों को अब काफी उम्मीद लगी है।

सोमवार को सुबह से ही बादल छाए रहे और सुबह 11 बजे के लगभग अचानक तेज बारिश शुरू हो गई और रूक-रूक कर लगभग आधा घंटा तक हुई। इसके बाद बूंदाबांदी का दौर जारी रहा।

जिला मुख्यालय पर सोमवार को सबसे कम मात्र 3 मिमी बारिश दर्ज की गई है। जबकि सबसे अधिक बारिश बल्देवगढ़ में 58 मिमी हुई है। पूरे जिले में औसत 133 मिमी बारिश दर्ज की गई है। जिसके चलते जिले की औसत बारिश का आंकड़ा बढ़कर 316.8 मिमी हो गया है।

 

पिछले 24 घंटे में निवाड़ी में 20, पृथ्वीपुर में 30, पलेरा में 16 एवं जतारा में 4 मिमी बारिश दर्ज हुई है। हालांकि आंकड़ों से ज्यादा लोगों को जलस्त्रोतों के भराव की आस है।

पिछले पांच से छह वर्षों के दौरान बने अल्प वर्षा के हालातों से जलस्त्रोत सूख गए हैं। जिससे बोर एवं हैंडपंप पानी की जगह हवा दे रहे हैं और कुएं अब खाली हैं। ऐसे हालातों में लोगों को बारिश से बहुत उम्मीद है।


तालाब में दिखा पानी: शहर की लाईफ लाइन कहे जाने वाले महेन्द्रसागर तालाब में दो दिनों की बारिश के बाद पानी नजर आने लगा है। खेतों से आ रहे पानी और नहर सुधर जाने के बाद शुरू हुई आवक के चलते तालाब के कुछ हिस्सों में तीन फिट से अधिक पानी का भराव हो गया है।

आने वाले दिनों में अगर इन्द्रदेव मेहरबान रहे तो तालाब अपनी पूरी सीमा तक भरेगा और लोगों की इस बारिश से आस पूरी होगी।

vivek gupta
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned