ये तालाब नहीं खाली प्लाट है, मोटे का मोहल्ला, ईदगाह के पीछे बीमारी का खतरा

नगरपालिका द्वारा भले ही २७ वार्डो की अवैध और वैध कॉलोनियों में सड़कें बना दी हो। लेकिन नालियां नहीं बनाने के कारण मोहल्लों में खाली प्लाट तालाब बन गए है।

By: akhilesh lodhi

Published: 17 Jun 2020, 06:00 AM IST


टीकमगढ़.नगरपालिका द्वारा भले ही २७ वार्डो की अवैध और वैध कॉलोनियों में सड़कें बना दी हो। लेकिन नालियां नहीं बनाने के कारण मोहल्लों में खाली प्लाट तालाब बन गए है। उनके भरा गंधा पानी मोहल्ले में दुर्गंध तो फैला ही रहा है। इसके साथ ही लोगों को बीमार करने में भी परहेज नहीं कर रहा है। गंदा पानी निकासी के लिए लोगों ने पार्षद से लेकर नगरपालिका सीएमओ को लिखित शिकायत दी है। इसके बाद भी कार्रवाई नहीं की जा रही है।
नगरपालिका क्षेत्र के कई वार्डो में पानी निकासी के लिए नाली सिस्टम अभी तक नहीं बन पाया है। इस बजह से कई वार्डो के खाली प्लाटों में बारिश के साथ घरों से निकलने वाला गंदा पानी भरा रहता है। बीच बस्ती में भरा पानी तालाबों की तरह नजर आने लगा है। इस बजह से मलेरिया और डेंगू के खतरनाक मच्छरों से बीमारी फैलने का खतरा बना हुआ है। इसके बाद भी नपा यहां कोई काम करती नजर नहीं आ रही है। जबकि नपा द्वारा सड़क निर्माण सहित वार्डो में लाखों रुपए खर्च किए गए है।
मोहल्ले के लोगों में है बीमारियों का डर
मोटे का मोहल्ला और लोटा फैक्ट्ररी कॉलोनी में बढ़ती गंदगी और गड्ढों में पानी भरा होने से मरीजों की संख्या बढ़ गई है। मलेरिया, डेंगू और सर्दी जुकाम जैसी बीमारियों से यहां के लोग परेशान है। हर दिन लोग अपनी समस्या को लेकर अस्पताल पहुंच रहे है। यहां पर नालियां की साफ-सफाई और पानी की निकासी को कोई व्यवस्था नहीं की गई है। इस वजह से लोगों को परेशानियों से जूझना पड़ रहा है। सड़कों की साफ-सफाई नहीं की जाती है। इस कारण अधिकांश वार्डो में गंदगी है।


मलेरिया की दवाओं का नहीं किया छिड़काव
प्राइवेट अस्पतालों में मलेरिया के मरीजो की संख्या बढ़ रही है। नपा द्वारा डीडीटी का छिड़काव नहीं कराया गया। मशीन का अब तक उपयोग नहीं कि या गया। नपा के पास दो मशीनें है जिनमें जंग लग गई है। जिसके कारण वह खराब पड़ी हुई है। नगर के अधिकांश वार्डो में खाली पड़े सैकड़ों से अधिक प्लाटों में गंदा पानी भरा हुआ है। मच्छरों की बढ़ती तादात के कारण मलेरिया, सिरदर्द, जुखाम, सर्दी, तबीयत खराब होने की संभावना बनी हुई है।
अवैध कॉलोनियों में भरा गंदा पानी
नगर पालिका सीएमओ ने बताया कि नगर में कई अवैध कॉलोनियां बसाई गई है। उन कॉलोनियों में कई खाली प्लाट पड़े हुए है। उन्हीं प्लाटों में गंदा पानी भरा हुआ है। गंदे पानी को निकालने के लिए नपा द्वारा कई बार प्रयास किए गए। नगरपालिका क्षेत्र में पड़े खाली प्लाटों को चिन्हित कि ए जाने की बात की गई है।
इनका कहना
नगर में जहां-जहां नालियां नहीं बनाई गई है। वह अवैध कॉलोनी है। जबकि नगरपालिका द्वारा सफाई करने के साथ गंदे पानी का जमाव नहीं होने का प्रयास किया जाता है। जल्द ही प्लाटों के साथ मैदान में भरे गंदे पानी को निकाला जाएगा।
हरिहर गंर्धब सीएमओ नगरपालिका टीकमगढ़।

akhilesh lodhi Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned