scriptजब विदेशी बोले जय श्रीराम | Mangala Aarti in the city of Shri Ram Raja | Patrika News

जब विदेशी बोले जय श्रीराम

locationटीकमगढ़Published: Mar 25, 2019 05:39:44 pm

Submitted by:

vivek gupta

श्रीरामराजा मंदिर में हुई मंगला आरती

Mangala Aarti in the city of Shri Ram Raja

Mangala Aarti in the city of Shri Ram Raja

टीकमगढ़..श्रीरामराजा की नगरी ओरछा में रविवार सुबह ५ बजे विशेष मंगला आरती में शामिल होने सैकड़ों श्रद्वालु मंदिर पहुंचे। वर्ष में दो बार होने वाली इस आरती का विशेष महत्व होता है। होली पर चौथ के साथ ही श्रीरामनवमीं पर भगवान के जन्म की अगली सुबह होने वाली मंगला आरती में शामिल होने देश ही नही विदेश से भी श्रद्धालु ओरछा पंहुचते है।
मंदिर व्यवस्थापक और तहसीलदार रोहित वर्मा ने बताया कि 2४ मार्च रविवार की सुबह 5 बजे श्रीरामराजा सरकार की विशेष मंगला आरती की गई। इस आरती में भी पुण्यलाभ कमाने के लिए हजारों की संख्या में श्रद्धालु सुबह ४ बजे से ही मंदिर के बाहर एकत्रित हो गए थे। आरती के चलते सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे । मंगला आरती के बाद भगवान श्रीरामराजा को गर्भगृह में विराजमान किया जाएगा।


बुंदेलखंड की अयोध्या कही जाने वाली अतंर्राष्ट्रीय पर्यटन नगरी ओरछा के श्रीरामराजा मंदिर में विराजे भगवान रामराजा शनिवार रात १० बजे तीज केअवसर पर चौक में आकर होली का उत्सव मनाया। फागोत्सव में सबसे पहले चांदी की पिचकारियों से श्रीराम,जानकी,लक्ष्मण,सुग्रीव पर रंग-गुलाल डाली गई।

इसके बाद मंदिर के संत्री और फिर प्रबंधक के ऊपर रंग गुलाल उड़ाई गई। ओरछा रियासत के राजा के रूप में पूजे जाने वाले भगवान श्रीराम जानकी तीज पर गर्भगृह से बाहर निकलकर चौक मेें आकर होली का आनंद लेते है। रियासत काल से चली आ रही परंपरा के अनुसार भगवान श्रीराम के फागोत्सव के बाद २४ मार्च रविवार सुबह विशेष मंगला आरती हुई। मंगला आरती में शामिल होने और भगवान से होली खेलने का सौभाग्य पाने के लिए भारी संख्या में देशी और विदेशी पर्यटक शनिवार दिन में ही ओरछा पहुंच गए थे।
सराबोर हुए श्रद्धालु
रविवार सुबह ४ बजे ही मंदिर का पूरा परिसर श्रद्धालुओ से भर गया। ५ बजते ही मंगला आरती शुरू हुई। आरती का पुण्य लाभ लेने और रामलला की एक झलक पाने के लिए श्रद्धालु अपने स्थान से उछलते नजर आए। आरती होने के बाद फूलो के साथ ही गुलाल की होली शुरू हुई। श्रीरामराजा की ओर से पुजारियो के द्वारा श्रद्धालुओ पर गुलाल उडाई गई। होली पर रंग गुलाल से बचने वाले लोग अपने आराध्य की ओर से आ रही गुलाल में सराबोर होने के लिए पीछे जाने की वजह आगे होते गए।

जब आगे की पंक्ति के श्रद्धालु पूरी तरह तर हो गए तो पीछे वालो को मौका मिला। श्रद्धालुओं ने भी अपने आराध्य पर गुलाल और रंग चढ़ाया। वहीं एक-दूसरे पर भी जमकर गुलाल उड़ाई गई। पूरा मंदिर परिसर जंहा गुलाल से महक उठा वहीं गगनभेदी जयकारो के साथ आकाश गुंजायमान हो गया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो