scriptअब भी सप्ताह में तीन दिन नेशनल हाइवे के किनारे लग रहा हाट बाजार | Market looking at the edge of the National Highway | Patrika News

अब भी सप्ताह में तीन दिन नेशनल हाइवे के किनारे लग रहा हाट बाजार

locationटीकमगढ़Published: May 19, 2019 11:59:27 pm

पन्ना नाका का सब्जी बाजार कराया शिफ्ट

Market looking at the edge of the National Highway

Market looking at the edge of the National Highway

छतरपुर. शहर की सड़कों पर लगने वाले सब्जी बाजार व साप्ताहिक सब्जी बाजार के कारण ट्रैफिक समस्या के निदान के लिए सब्जी बाजार को शिफ्टि करने की योजना बनाई गई। सबसे पहले पन्ना नाका पर लगने वाले सब्जी बाजार को सड़क से ह़ाकर कलेक्टर बंगला के बगल में शिफ्ट कर दिया गया। लेकिन शहर में नेशनल हाइवे पर सप्ताह में तीन दिन रविवार, गुरुवार और शुक्रवार को लगने वाले साप्ताहिक सब्जी बाजार को शिफ्टि करने की कवायद ठंड़े बस्ते में चली गई है। रविवार को साप्ताहिक बाजार के लिए मेला ग्राउंड में जगह निर्धारित हैं, लेकिन मेला ग्राउंड के अलावा छत्रसाल चौक से लेकर आकाशवाणी तिराहा तक नेशनल हाइवे के किनारे ही सब्जी की दुकानें सुबह से ही सज जाती है। सड़क किनारे सब्जी की दुकानें और खरीददारी के लिए आने वाले लोगों के वाहन भी सड़क पर ही पार्क होने से दिनभर जाम की स्थिति रहती है। ये हालात तब हैं, जब रविवार को साप्ताहिक अवकाश का दिन है। बाजार इलाके में वाहन पार्किंग की कोई व्यवस्था नहीं है। ऐसे में लोग अपने वाहन सड़क के दोनों किनारों पर खड़े कर देते हैं।
ऐसा ही हाल शुक्रवार के साप्ताहिक बाजार के दिन भी रहता है। नेशनल हाइवे के किनारे पन्ना नाका से पुलिस लाइन रोड और गल्र्स कॉलेज के सामने सब्जी बाजार लगता है। ठीक यही हालात गुरुवार को महोबा रोड पर लगने वाले साप्ताहिक बाजार के दिन भी होता है। महोबा रोड पर गुरुद्वारा के पास से लेकर मारुती शोरुम तक सड़क के किनारे ही सब्जी बाजार लगता है। इसी दौरान यहां से भारी, मध्यम वाहनों को आना जाना भी होता है, जिससे जाम और दुर्घटना के हालात बन जाते हैं।

दो बड़े बाजार लगते हैं सड़क किनारे
रविवार को लगने वाले साप्ताहिक बाजार के लिए मेला ग्राउंड में जगह आरक्षित है, लेकिन गुरुवार और शुक्रवार को तो नेशनल हाइवे के किनारे ही पूरा बाजार लगता है।
इन दोनों दिन बाजार के लिए कोई मैदान नहीं होने से सड़क पर ही बाजार और पार्किंग होती है। गुरुवार और शुक्रवार को वर्किंग डे होने के कारण यातायात का दवाब भी ज्यादा होता है। शुक्रवार का बाजार पहले डेरा पहाड़ी के मैदान में लगता था, जो धीरे-धीरे पुलिस लाइन रोड और पन्ना रोड पर शिफ्ट हो गया। अब पूरा बाजार ही सड़क पर लगने लगता है। वहीं महोबा रोड पर लगने वाला गुरुवार का साप्ताहिक बाजार पहले छोटे पैमाने पर लगता रहा, लेकिन जैसे-जैसे आबादी बढ़ी बाजार बढ़ता गया और अब हालात ये हैं कि महोबा रोड पर गुरुवार को लगने वाला साप्ताहिक बाजार बड़े स्वरुप में लगने लगा है। गुरुवार या शुक्रवार दोनों बाजार के दिन सड़क पर दुकानें लगने से इन इलाकों से निकलना तक मुश्किल हो जाता है।

पार्किंग की भी नहीं व्यवस्था, जाम से बढ़ जाती है परेशानी
रविवार को शहर में लगने वाले साप्ताहिक बाजार में शहर भर के लोग खरीदारी करने आते हैं। रविवार का दिन होने के कारण शहर में अन्य दिनों में लगने वाले साप्ताहिक बाजार के बजाए रविवार को ज्यादा भीड़ उमड़ती है। रविवार बाजार की पारंपरिक जगह मेला ग्राउंड में ट्रेड फेयर और इसी तरह के अन्य आयोजनों के चलते जगह कम हो जाने से सब्जी दुकानदार मेला ग्राउंड से बाहर निकलकर नेशनल हाइवे पर दुकानें लगा लेते हैं। पहले ये दुकानें सड़क के एक तरफ लगती थी, जो अब दोनों ओर लगने लगी हैं। इतने बड़ साप्ताहिक बाजार में आने वाले ग्राहकों के वाहनों की पार्किंक की व्यवस्था न होने से इनके वाहन भी सड़क के किनारे ही पार्क होते हैं, जिससे समस्या और भी बढ़ जाती है।

यह बोले लोग
सड़क पर भारी व मध्यम वाहनों के आवागमन के बीच सब्जी बाजार न केवल जाम बल्कि दुर्घटना की वजह भी बन जाते हैं। सागर रोड निवासी राहुल श्रीवास्तव का कहना है कि, रविवार का बाजार सड़क किनारे लगने से रविवार को छत्रसाल चौक, बिजावर नाका, आकाशवाणी तिराहा इलाके में आने-जाने में परेशानी का सामना करना पड़ता है। वहीं महोबा रोड के टौरिया मोहल्ला निवासी महेन्द्र राय का कहना है, कि गुरुवार को महोबा रोड पर सब्जी की दुकाने लगने से वहां गुजरते समय परेशानी होती है। पन्ना रोड निवासी आशीष श्रीवास्तव का कहना है कि, शुक्रवार को साप्ताहिक बाजार सड़क पर लगने से दिन भर ट्रैफिक जाम लगता है। सटई रोड निवासी नितिन का कहना है कि सोमवार को सटई रोड पर साप्ताहिक सब्जी बाजार सड़क पर लगने से आवागमन में परेशानी होती है।

ट्रेंडिंग वीडियो