scriptआज हर स्कूल में बच्चों को लगेगी सुई, जाने क्या है वजह | Meges-Rubella campaign | Patrika News

आज हर स्कूल में बच्चों को लगेगी सुई, जाने क्या है वजह

locationटीकमगढ़Published: Jan 15, 2019 08:36:24 pm

Submitted by:

anil rawat

टीकमगढ़ और निवाड़ी जिले को मिलाकर 4 लाख 75 हजार 447 बच्चों को अभियान के तहत टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है।

Meges-Rubella campaign

Meges-Rubella campaign

टीकमगढ़. स्थानीय जिला चिकित्सालय में मंगलवार को मीजल्स और रूबैला टीकाकरण अभियान का शुभारंभ किया गया। केन्द्रीय महिला एवं बाल विकास विभाग के राज्य मंत्री वीरेन्द्र कुमार ने इसका शुभारंभ किया। विदित हो कि टीकमगढ़ और निवाड़ी जिले को मिलाकर 4 लाख 75 हजार 447 बच्चों को अभियान के तहत टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है। अभियान के तहत आज मंगलवार को दोनों जिलों के स्कूलों में व्यापक पैमाने पर बच्चों को इस अभियान के तहत टीका लगाया जाएगा।
मीजल्स (खसरा) रोग के उन्मूलन एवं मीजल्स के खात्मा करने के लिए सरकार द्वारा इसके लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान का मंगलवार को जिला चिकित्सालय में शुभारंभ किया गया। शुभारंभ करते हुए केन्द्रीय मंत्री वीरेन्द्र कुमार ने कहा कि कोई भी बच्चा टीकाकरण से न छूटे। इसके लिए शासन प्रयास कर रहा है, अभियान को सफल बनाने अभिभावक भी अपना पूरा सहयोग दें। जिससे इन रोगों को भी पोलियो की तरह जड़ से मिटाया जा सके। उन्होंने अभिभावकों से अपील की है कि टीकाकरण के लिए अपने बच्चों को टीकाकारण के लिए स्कूल एवं आंगनबाडी में अनिवार्य रूप से भेजें।
सारी तैयारियां पूर्ण: वहीं कलेक्टर सौरभ कुमार सुमन ने बताया कि अभियान के बेहतर क्रियान्वयन के लिए सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई है। उन्होंने भी अभिभावकों से अपील की वह बच्चों को निमोनिया, मीजल्स, बहरापन, अंधत्व आदि बीमारियों से बचाने के लिए इस प्रदेशव्यापी अभियान में सहभागी बनें। उन्होंने बताया कि दोनों बीमारियों की रोकथाम के लिए एमआर टीकाकरण अभियान के तहत जिले के सभी स्कूल, आंगनबाडी में दर्ज एवं छूटे हुए बच्चों का निशुल्क टीकाकरण किया जाएगा।

4.75 लाख बच्चों का लक्ष्य: वहीं कार्यक्रम में उपस्थित सीएमएचओ डॉ वर्षा राय ने बताया कि अभियान के तहत टीकमगढ़ एवं निवाड़ी जिले के 4 लाख 75 हजार बच्चों के टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है। इस अभियान में 9 माह से लेकर 15 वर्ष तक के बच्चों का टीकारण किया जाएगा। अभियान में जिले के सभी 2532 सरकार एवं प्रायवेट स्कूलों के साथ ही सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों पर टीकाकरण किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस अभियान में सभी 1365 आशा कार्यकर्ताओं एवं लगभग 1400 आंगनबाड़ी कार्यकताओं के साथ ही 230 एएनएम, 88 सुपरवाईजरों को तैनात किया गया है। इसके साथ ही अनेक अधिकारियों को भी इस अभियान को सफल बनाने के लिए लगाया गया है। इस अवसर पर सिविल सर्जन डॉ सीबी आर्या, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ पीके माहोर, शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. कमलेश गुप्ता के साथ ही अन्य लोग उपस्थित रहे। जिला चिकित्सालय में मंगलवार को 96 बच्चों का टीकाकरण किया गया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो