scriptयह अभियान आने वाले कल को सुरक्षित करेगा: राठौर | Meges-Rubella campaign | Patrika News

यह अभियान आने वाले कल को सुरक्षित करेगा: राठौर

locationटीकमगढ़Published: Jan 16, 2019 09:30:00 pm

Submitted by:

anil rawat

मीजल्स और रूबैला बीमारियों की रोकथाम के लिए आप सभी टीकाकरण कराएं और दूसरे बच्चों एवं उनके माता-पिता को भी टीकाकरण कराने के लिए भेजे

Meges-Rubella campaign

Meges-Rubella campaign

अशोक रजक, पृथ्वीपुर. यह महज टीकाकरण नही है, बल्कि यह अभियान है आने वाले कल को सुरक्षित करने का। मीजल्स और रूबैला बीमारियों की रोकथाम के लिए आप सभी टीकाकरण कराएं और दूसरे बच्चों एवं उनके माता-पिता को भी टीकाकरण कराने के लिए भेजे। यह बात वाणिज्यकर मंत्री बृजेन्द्र सिंह राठौर ने पृथ्वीपुर में इस अभियान का शुभारंभ करते हुए कहीं।
बुधवार को एक स्थानीय विद्यालय में मीजल्स (खसरा) रोग निर्मूलन एवं रूबेला रोग नियंत्रण के लिए चलाए जा रहे अभियान का शुभारंभ किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ मंत्री राठौर ने दीपप्रज्जवलन कर किया। कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए राठौर ने बच्चों से कहा कि वे स्वयं टीका लगवाए और दूसरे बच्चों को भी प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि इस टीके को लगाने में दर्द नहीं होता है इसलिये सभी बच्चों को इसे बिना डरे खुशी-खुशी लगवाना चाहिए। उन्होंने कहा कि शासन अपना प्रयास कर रहा है इसमें अभिभावकों को भी अपना पूरा सहयोग देना है, जिससे इन रोगों को भी पोलियो की तरह जड़ से मिटाया जा सके। उन्होंने कहा कि आज सभी को प्रण करना है कि पृथ्वीपुर के साथ ही देश से इस बीमारी का नाश हो और हमारा आने वाला कल पूर्णत: स्वस्थ, तंदरूस्त हो। राठौर ने बच्चों से कहा कि यदि आप अच्छे खिलाड़ी बनना चाहते है, अच्छे अधिकारी बनाना चाहते है या अच्छे जनप्रतिनिधि बनना चाहते है, तो इसके लिए आपकों कड़ी मेहनत की जरूरत है। यह आप तभी कर सकते है, जब आप पूर्णत: स्वास्थ्य हो। इसके बाद राठौर ने अपने सामने ही कुछ बच्चों को टीका लगवा कर इसका शुभारंभ कराया।

प्र्रत्येक बच्चे का टीकाकरण आवश्यक: इस अवसर पर निवाड़ी कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने कहा कि यदि एक भी बच्चा टीकाकरण से छूटेगा तो खसरा-रूबेला बीमारियों को जड़ से समाप्त करना संभव नहीं होगा। इसलिए प्रत्येक बच्चे को टीका लगाया जाना आवश्यक है। उन्होंने अभिभावकों से अपील की कि अपने बच्चों को निमोनिया, मीजल्स, बहरापन, अंधत्व आदि बीमारियों से बचाने के लिए यह टीका जरूर लगवाएं। वहीं कार्यक्रम में उपस्थित सीएमएचओ डॉ वर्षा राय ने बताया कि इस अभियान के तहत दोनो जिलों के 4 लाख 75 हजार बच्चों का टीकाकरण किया जाएगा। इस अवसर पर बीएमओ एनके जैन, पूर्व नगर परिषद अध्यक्ष संजय कसगर सहित अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो