scriptगॉव में जाएं तो मध्यान्ह भोजन चखकर देखें अधिकारी | mid-day-meel ko chakhkar dekhe jile ke adhikari | Patrika News

गॉव में जाएं तो मध्यान्ह भोजन चखकर देखें अधिकारी

locationटीकमगढ़Published: Jun 25, 2019 11:51:09 am

Submitted by:

vivek gupta

बारिश के पहले डूब वाले गावों में जाएगा राशन

mid-day-meel ko chakhkar dekhe jile ke adhikari

mid-day-meel ko chakhkar dekhe jile ke adhikari

टीकमगढ़.जिले के ऐसे गॉव जंहा बारिश के कारण पंहुचना संभव नही है,वहां राशन की व्यवस्था अभी से करेें। जिससे ग्रामीणो को बारिश में राशन के लिए भटकना न पड़े। कलेक्टर सौरभ कुमार सुमन ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में समय सीमा की बैठक में यह निर्दश दिए।
बैठक में कलेक्टर सुमन ने जिले के सभी विभागों के लंबित कार्यों की विभागवार समीक्षा की। उन्होंने टीएल एवं जनसुनवाई के प्रकरणों की विभागवार समीक्षा करते हुए विभागीय अधिकारियों को समय-सीमा में प्रकरण निराकृत करने के निर्देश दिए।

अधिकारी गांव -गांव में जाकर लोगों की समस्याएं जानकर निाकरण करे। कलेक्टर सुमन ने कहा कि विभागों के जिला अधिकारी मैदानी क्षेत्रों का सतत भ्रमण करें । वहां विभागीय गतिविधियों के संचालन एवं योजनाओं के क्रियान्वयन की स्थिति से रूबरू हों। यदि कहीं कोई विभागीय समस्या है तो उसका तत्काल निराकरण करें।
उन्होंने अधिकारियों से यह भी कहा कि विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं से लाभांवित सम्पूर्ण हितग्राहियों का डाटा भी उन्हें उपलब्ध कराया जाए। इस दौरान उन्होंने किसानों की समस्याओं को तत्परता से निराकृत करने पर विशेष ध्यान देने के भी अधिकारियों को निर्देश दिए।
मध्यान्ह भोजन की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दिया जाए
सुमन ने कहा कि जिले के विद्यालय शुरू हो गए हैं। इसलिए सभी विद्यालयों में शिक्षकों की व्यवस्था किए जाने के साथ छात्रों को चालू शिक्षण सत्र में गुणवत्तायुक्त शिक्षा देने के प्रयास किए जाए। उन्होंने कहा कि स्कूलों में बच्चों को वितरित होने वाला मध्यान्ह भोजन गुणवत्तायुक्त हो, इस बात पर विशेष ध्यान दिया जाए।
अधिकारी अपने भ्रमण के दौरान स्कूलों में पहुंचकर मध्यान्ह भोजन अवश्य चखें एवं उसकी गुणवत्ता देखें। उन्होंने निर्देशित किया कि शिक्षा विभाग से जुड़े सभी अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि कहीं जर्जर अथवा दुर्घटना संभावित भवनों में स्कूल संचालित नहीं हो।

बच्चों की सुरक्षा का विशेष ध्यान रखा जाए। स्कूलों में विद्युत कनेक्शन भी सुरक्षित तरीके से लगाया गया हो, ताकि करंट इत्यादि फैलने का खतरा न रहे। उन्होंने कहा कि स्कूल ले जाने वाली बसों में अपनाए जाने वाले सुरक्षा मापदण्डों का जिला परिवहन अधिकारी निरीक्षण कर लें। जिले के किसी भी स्थान पर असुरक्षित वाहनों से बच्चों का परिवहन न हो, इस बात के लिए विशेष ध्यान रखा जाए।

पानी बचाने के लिए किए जाएं प्रयास
बैठक में कलेक्टर ने कहा कि हम सबका प्रयास हो कि बारिश का पानी संरक्षित करने के आवश्यक उपाय अपनाए। इसके साथ ही इस बात पर भी विशेष ध्यान दिया जाए कि स्थानीय निकायों द्वारा सप्लाई होने वाले पेयजल का दुरुपयोग आमजन द्वारा न किया जाए।

सुमन ने कहा कि बानसुजारा बांध से 66000 किसानों को सिंचाई का लाभ मिलेगा। उन्होंने निर्देशित किया कि संबंधित विभाग इन क्षेत्रों में कैंप लगाकर कृषि सिंचाई उपकरण एवं अन्य उपकरण दिलाएं। जिससे किसान उसका पूरा लाभ ले सकें। उन्होंने कहा कि विधानसभा प्रश्न जिन-जिन विभागों से संबंधित प्राप्त हुए हैं, उनका जवाब समय-सीमा में भेजा जाए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो