scriptमतगणना केन्द्र स्थल पर मोबाइल एवं धूम्रपान रहेगा वर्जित | Mobile and smoking will be barred | Patrika News

मतगणना केन्द्र स्थल पर मोबाइल एवं धूम्रपान रहेगा वर्जित

locationटीकमगढ़Published: May 21, 2019 01:11:01 am

सुबह 8 बजे से शुरू होगी मतगणना

Mobile and smoking will be barred

Mobile and smoking will be barred

टीकमगढ. लोकसभा चुनाव को लेकर सोमवार को संयुक्त जिला कार्यालय के सभाकक्ष में मीडिया वर्कशॉप आयोजित की गई। इस अवसर पर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सौरभ कुमार सुमन ने मीडिया प्रतिनिधियों को 23 मई को होने वाली मतगणना एवं अन्य निर्वाचन संबंधी विषयों की जानकारी दी। इस अवसर पर अपर कलेक्टर एसके अहिरवार, संयुक्त कलेक्टर एवं उपजिला निर्वाचन अधिकारी सीपी पटेल, सहायक सूचना अधिकारी जनसंपर्क शेफाली तिवारी एवं मीडिया प्रतिनिधि मौजूद थे।

सुबह 8 बजे से शुरू होगी मतगणना
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि टीकमगढ़ संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत विधानसभा क्षेत्र 43-टीकमगढ़, 44-जतारा, 45-पृथ्वीपुर, 46 -निवाड़ी तथा 47-खरगापुर के लिये मतगणना बड़ोराघाट रोड स्थित केन्द्रीय विद्यालय सुनवाहा टीकमगढ़ में 23 मई को सुबह 8 बजे से शुरू होगी। मतगणना स्थल पर अधिकृत प्रवेश पत्र के बिना कोई भी व्यक्ति प्रवेश नहीं कर सकेगा।मतगणना के दौरान नियत स्थल पर मोबाईल एवं धूम्रपान का उपयोग प्रतिबंधित रहेगा।
निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार उम्मीदवारों के मतगणना एजेंटों एवं शासकीय गणना कार्य के लिए नियुक्त शासकीय सेवक गणना स्थल पर मोबाइल, केल्कुलेटर, खाने-पीने की सामग्री आदि लेकर नहीं जा सकेंगे। मतगणना अभिकर्ताओं को केवल एक पेन एवं दो कागज ही ले जाने दिया जाएगा। इसी प्रकार मतगणना स्थल पर मतगणना कार्य में संलग्न सभी अधिकारी-कर्मचारी, अभ्यर्थी, अभ्यर्थी के निर्वाचन अभिकर्ता एवं गणना अभिकर्ताओं को मतगणना स्थल पर मोबाईल, धूम्रपान संबंधी वस्तुएं जैसे जर्दा, पान, सुपारी, पाउच, बीड़ी, सिगरेट आदि साथ ले जाना एवं इसका उपयोग करना पूर्ण रूप से प्रतिबंधित रहेगा। उन्होंने बताया कि मतगणना के लिए सुरक्षा एवं व्यवस्था की दृष्टि से निर्वाचन कार्य में संलग्न अधिकारियों एवं कर्मचारियों तथा अभ्यर्थियों एवं अन्य लोगों के लिए अलग-अलग प्रवेश एवं पार्किंग की व्यवस्था की गई है।

सबसे पहले पोस्टल बैलेट की गिनती होगी
कलेक्टर ने बताया कि मतगणना के प्रारंभ में सबसे पहले पोस्टल बैलेट की गिनती की जाएगी। पोस्टल बैलेट की गणना प्रारंभ करने के 30 मिनट बाद ईवीएम से मतगणना शुरू की जाएगी। प्रत्येक चरण की गणना का परिणाम मतगणना अभिकर्ता को प्रदान किया जाएगा और इसका गणना-पत्रक रिटर्निंग अधिकारी के टेबल पर नियुक्त गणना अभिकर्ताओं को दिया जाएगा तथा इसे मीडिया प्रतिनिधियों एवं सुविधा पोर्टल पर भी तत्काल उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि इसके साथ ही आमजनों की जानकारी के लिए जिला अस्पताल चौराहे पर डिस्प्ले पैनल लगाया जाएगा तथा यहां लोगों को बैठने की व्यवस्था की जाएगी।

24 घंटे हो रही है स्ट्रांग रूम की सुरक्षा
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि स्ट्रांग रूम की सुरक्षा तथा प्रोटोकॉल का सुरक्षा एजेंसियां सावधानीपूर्वक क्रियान्वयन कर रही हैं। स्ट्रांग रूम की सुरक्षा केन्द्रीय सुरक्षा बल द्वारा 24 घण्टे की जा रही है। अभ्यर्थियों को स्ट्रांग रूम के सुरक्षा इंतजाम पर गहन नजर रखने के लिए अपने प्रतिनिधियों को तैनात करने के लिए लिखित में सूचना दी गई है। उन्हें आंतरिक परिधि के बाहर रहने की अनुमति दी गई, जहां से वे स्ट्रॉग रूम के प्रवेशद्वार को देख सकें। मतगणना के दिन स्ट्रॉग रूम को अभ्यर्थियों, उनके प्रतिनिधियों, रिटर्निंग ऑफिसर एवं प्रेक्षक की उपस्थिति में वीडियोग्राफी की निगरानी में खोला जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो