scriptमजदूर के बेटे ने पाया जिले में दूसरा स्थान, तो वंशिका करेंगी वंश का नाम रोशन | MP Board Result 2019 | Patrika News

मजदूर के बेटे ने पाया जिले में दूसरा स्थान, तो वंशिका करेंगी वंश का नाम रोशन

locationटीकमगढ़Published: May 15, 2019 08:15:32 pm

Submitted by:

anil rawat

इस बार प्रदेश की सूची में दर्ज नही हो सका जिले का नाम, पिछले वर्ष की तुलना में कम रहा रिजल्ट

MP Board Result 2019

MP Board Result 2019

टीकमगढ़. इस बार जिले में हाई स्कूल और हायर सेकेण्डरी बोर्ड का परीक्षा परिणाम निराशाजकन रहा है। जिले से एक भी छात्र जहां प्रदेश की मेरिट सूची में अपना नाम दर्ज नही करा सका है, वहीं परीक्षा परिणाम भी पिछले वर्ष की तुलना में कम रह है। हाई स्कूल का परीक्षा परिणाम जहां मात्र 47.54 प्रतिशत रहा है, वहीं हायर सेकेण्डरी का परिणाम भी 58.90 प्रतिशत रहा है। हायर सेकेण्डरी में वंशिका अग्रवाल एवं भुमिका गुप्ता ने संयुक्त रूप से प्रथम स्थान प्राप्त किया है, वहीं मजदूर के बेटे सत्येन््रद दूसरे स्थान पर रहा है। इसके साथ साथ ही हाई स्कूल में रूद्र प्रताप सिंह दांगी ने 488 अंकों के साथ जिले में प्रथम स्थान प्राप्त किया है।

एक्सीलेंस स्कूल क्रमांक 1 में कक्षा 12वीं में पढऩे वाले सत्येन्द्र पुत्र अजुद्दी अहिरवार ने गणित विषय से 463 अंक अर्जित कर जिले की मेरिट लिस्ट में दूसरा स्थान प्राप्त किया है। सत्येन्द्र अहिरवार के माता-पिता मजदूरी करते है। खेती की जमीन न के बराबर होने के कारण यह दोनों पलायन कर बाहर मजदूरी करने जाते है। माता-पिता भी मजदूरी केवल बच्चों की पढ़ाई के लिए करते है। सत्येन्द्र अपनी इस सफलता का पूरा श्रेय अपने माता-पिता की मेहनत को देते है।

 

बेटियां दिखा रही दम: एक्सीलेंस स्कूल में ही पढऩे वाली वंशिका अग्रवाल ने इस बार सांइस साइड से जिले की प्रावीण्य सूची में 467 अंकों के साथ पहला स्थान प्राप्त किया है। सहकारी बैंक में काम करने वाले विनोद अग्रवाल की 3 बेटियां है। पिछले वर्ष जहां उनकी बड़ी बेटी विधि ने 12वीं में प्रावीण्य सूची में जगह बनाई थी। पृथ्वीपुर के ब्राइट कैरियर स्कूल की छात्रा भूमिका गुप्ता ने भी 467 अंक के साथ सांइस क मेरिट लिस्ट में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। भूमिका के पिता शिक्षक है और वह भी आगे चल कर शिक्षा के क्षेत्र में अपना भविष्य बनाना चाहती है।
महक बनेगी डॉक्टर: एक्सीलेंस स्कूल की ही बायो की छात्रा महक पुत्री लखनलाल अग्रवाल ने भी 463 अंक अर्जित कर जिले की प्रावीण्य सूची में दूसर स्थान प्राप्त किया है। वह अपनी इस सफलता का श्रेय अपने माता-पिता के साथ ही गुरूजनों को देती है। महक डॉक्टर बनना चाहती है। इनके साथ ही एक्सीलेंस स्कूल के छात्र बलराम पुत्र भागीरथ राजपूत एवं रूचि पुत्री राजेन्द्र सिंह दांगी ने 457 अंक अर्जित कर जिले में तीसरा स्थान प्राप्त किया है। कॉमर्स विषय में 456 अंक के साथ पहले स्थान पर रहने वाली अवनी जैन आगे चलकर शासकीय सेवा करना चाहती है। कॉमर्स से निवाड़ी एक्सीलेंस स्कूल की छात्रा अंजली पुत्र जयप्रकाश चतुर्वेदी ने 450 अंक अर्जित कर जिले में दूसरा स्थान प्राप्त किया है। इसके साथ ही निखिल कुमार पुत्र मनोज सोनी ने 436 अंकों से साथ जिले में तीसरा स्थान अर्जित किया है।

 

कला विषय में किसान का बेटा रहा अव्वल: वहीं आर्ट साइड से बल्देवगढ़ विकासखण्ड के ग्राम सरकनपुर के हायर सेकेण्डरी के छात्र राकेश पुत्र परमलाल राजपाली ने जिले में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। उनके माता-पिता पेशे से कृषक है। उन्होंने हायर सेकेण्डरी में 448 अंक अर्जित किए है। बल्देवगढ़ के मॉडल स्कूल की छात्रा शिवानी पुत्री हीरालाल चौरसिया ने कला समूह में जिले में दूसरा स्थान प्राप्त किया है। उन्होंने 443 अंक अर्जित किए है। ज्यौरा-मौरा में हायर सेकेण्डरी में पढऩे वाले ब्रजेश ने 443 अंक अर्जित कर कला समूह में तीसरा स्थान अर्जित किया है।
हाई स्कूल में यह रहे अव्वल: वहीं हाई स्कूल की परीक्षा में निवाड़ी जिले के जुगयाई गांव के स्कूल के छात्र रूद्धप्रताप सिंह दांगी ने 488 अंक अर्जित कर जिले में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। इसके साथ ही टीकमगढ़ के सरोज कांवेट स्कूल के छात्र अनिरूद्ध पुत्र गंगाराम शर्मा ने 476 अंकों के साथ जिले में दूसरा स्थान प्राप्त किया है। जतारा के ग्राम मांची में रहने वाले संदीप पुत्र महेश यादव ने भी 483 अंक अर्जित कर जिले में तीसरा स्थान प्राप्त किया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो