scriptलायसेंस निलंबित होने के बाद भी जमा नही हो रहे शस्त्र, अब भी 25 प्रतिशत शेष | mp election 2018 | Patrika News

लायसेंस निलंबित होने के बाद भी जमा नही हो रहे शस्त्र, अब भी 25 प्रतिशत शेष

locationटीकमगढ़Published: Oct 28, 2018 12:26:21 pm

Submitted by:

anil rawat

निर्वाचन को देखते हुए प्रशासन ने जिले के सभी शस्त्र लायसेंस निलंबित कर सभी शस्त्रधारियों को निर्देश दिए गए है कि वह अपनी हथियार संबंधित थानों में जमा करा दें।

mp election 2018

mp election 2018

टीकमगढ़. निर्वाचन को देखते हुए प्रशासन ने जिले के सभी शस्त्र लायसेंस निलंबित कर दिए है। इसके साथ ही सभी शस्त्रधारियों को निर्देश दिए गए है कि वह अपनी हथियार संबंधित थानों में जमा करा दें। आचार संहिता लगने के साथ ही जारी इस आदेश के बाद, अब तक महज 3150 शस्त्र ही जमा किए गए है। पुलिस का कहना है कि चुनाव के लिए नामांकन की तिथि तक सारे हथियार जमा करा लिए जाएंगे।
आचार संहिता लगने के साथ ही जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर अभिजीत अग्रवाल ने जिले के सभी शस्त्र लायसेंस निलंबित कर दिए थे। शांतिपूर्ण मतदान के लिए निर्वाचन आयोग द्वारा यह कदम उठाया गया था। शस्त्र लायसेंस निलंबित करने के साथ ही सभी को अपने शस्त्र संबंधित थाने में जमा कराने के निर्देश दिए गए थे। इस निर्देश के बाद विभिन्न थाना क्षेत्रों में पहुंच कर लोगों ने अपने-अपने शस्त्र जमा करा दिए थे। लेकिन अब भी जिले में लगभग 25 प्रतिशत शस्त्र जमा नही कराए गए है।

यह है शस्त्रों की स्थिति: जिले में वर्तमान में कुल 4057 लायसेंसी शस्त्र है। शनिवार तक इनमें से 3150 शस्त्र जमा कराए जा चुके थे। जिले में अब तक 907 शस्त्र जमा नही हुए है। जबकि 2 नवम्बर से विधानसभा चुनाव के लिए जिले में नामांकन का काम प्रारंभ हो जाएगा। ऐसे में अब महज 4 दिन ही शेष है। इन चार दिनों में यह सभी शस्त्र जमा कराए जाने है। पुलिस का कहना है कि 2 नवम्बर तक जिले के सभी लायसेंसी शस्त्र जमा करा लिए जाएंगे। यदि इसके बाद भी कोई अपना शस्त्र जमा नही करता है, तो कानूनी कार्रवाई की जाएगी।
दिख रही लापरवाही: विदित हो कि हर बार चुनाव के दौरान प्रशासन द्वारा शस्त्र लायसेंस निलंबित किए जाते है। चुनाव में शांति व्यवस्था स्थापित करने के लिए उद्देश्य से यह कदम उठाया जाता है, ताकि चुनाव के दौरान किसी प्रकार की अप्रिय स्थिति निर्मित न हो। विदित हो कि कलेक्टर द्वारा शस्त्र लायसेंस निलंबित करने के बाद समय सीमा भी नियत की गई थी, लेकिन कुछ लोगों ने अपने शस्त्र जमा नही किए है। इसमें लोगों की लापरवाही समझ में आ रही है। वहीं पुलिस का कहना है कि नामांकन के बाद इस पर सख्ती से काम किया जाएगा।
कहते है अधिकारी: नामांकन तिथि के पूर्व तक शस्त्र जमा कराने का समय है। यदि इसके बाद भी लोग अपना शस्त्र जमा नही कराते है, तो उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।- एसके जैन, एएसपी, टीकमगढ़।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो