scriptसंभाग में सबसे ज्यादा थर्ड जेंडर वोटर सागर जिले में | MP Election 2018 | Patrika News

संभाग में सबसे ज्यादा थर्ड जेंडर वोटर सागर जिले में

locationटीकमगढ़Published: Nov 19, 2018 07:56:13 pm

Submitted by:

anil rawat

पूरे संभाग में इस वर्ग के कुल 94 मतदाता है और सबसे ज्यादा इनकी संख्या सागर जिले में है। सागर में थर्ड जेंडर मतदाताओं की संख्या 27 है।

MP Election 2018

MP Election 2018

टीकमगढ़. हर किसी के खुशी में बराबरी से सरीख होने वाले थर्ड जेंडर के मतदाता भी अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। पूरे संभाग में इस वर्ग के कुल 94 मतदाता है और सबसे ज्यादा इनकी संख्या सागर जिले में है। सागर में थर्ड जेंडर मतदाताओं की संख्या 27 है। वहीं संभाग की 26 विधानसभाओं में दमोह जिले की जबेरा विधानसभा मात्र एक ऐसी विधानसभा है जहां इस वर्ग का एक भी वोटर नही है।
विधानसभा चुनाव अब पूरे जोर पर है। हर कहीं प्रत्याशी अपने पक्ष में मतदाताओं को करने के लिए जमकर प्रचार-प्रसार कर रहे है। 28 नवम्बर को होने वाले मतदान का आज से काण्ट डाउन शुरू हो गया है। इस बीच हर पार्टी हर वर्ग के मतदाताओं के लिए लुभावने वादे कर रही है और हर पार्टी जातिगत समीकरण को ध्यान में रखकर अपने पक्ष में मतदाताओं को करने का प्रयास कर रही है। लेकिन हर किसी की खुशी में बराबरी से सरीख होकर उनकी सलामती एवं नेकी की दुआएं मांगने वाले थर्ड जेंडर के मतदाता हर बार की तरह इस बार भी नेपथ्य में ही है। इनके नेपथ्य में रहने एवं इस पर किसी का ध्यान न होने के पीछे का एक कारण इनकी कम संख्या भी है। हालांकि इस वर्ग के प्रत्याशी चुनावी रण में उतर कर कई राजनैतिक धुरंधरों को धूल भी चटा चुके है।

यह है संभाग में थर्ड जेंडर वोटरों का हाल: संभाग के पांचों जिलों की 26 विधानसभाओं में कुल 94 थर्ड जेंडर मतदाता है। इस वर्ग के सबसे ज्यादा 27 मतदाता सागर जिले में है। वहीं इसके बाद छतरपुर में 25, टीकमगढ़ में 15, दमोह में 14 एवं पन्ना में 13 है। इस वर्ग के मतदाता भी अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे और सरकार बनाने में अपनी सहभागिता दर्ज कराएंगे। यह बात और है कि इनके लिए किसी भी सरकार के पास कोई योजना नही है।
सबसे ज्यादा दमोह में: जिले में जहां सागर में सबसे ज्यादा थर्ड जेंडर वोटर है, वहीं विधानसभावार देखे तो इनकी सबसे ज्यादा संख्या दमोह विधानसभा में है। यहां पर सबसे ज्यादा 10 थर्ड जेंडर वोटर है। वहीं इसके बाद सागर विधानसभा में 8 एवं छतरपुर जिले की मलहरा एवं नवनिर्मित निवाड़ी जिले की निवाड़ी विधानसभा में 7-7 थर्ड जेंडर वोटर है। जहां दमोह जिले की दमोह विधानसभा में सर्वाधिक 10 इस वर्ग के मतदाता है, वहीं दमोह जिले की जबेरा एक मात्र ऐसी विधानसभा है, जहां इस वर्ग का एक भी मतदाता नही है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो