scriptचुनावी माह में जिले में बड़ी शराब की खपत | MP Election 2018 | Patrika News

चुनावी माह में जिले में बड़ी शराब की खपत

locationटीकमगढ़Published: Dec 06, 2018 03:41:56 pm

Submitted by:

anil rawat

सामान्य दिनों की तुलना में लगभग एक लाख लीटर अधिक दारू का हुआ उपयोग

MP Election 2018

MP Election 2018

टीकमगढ़. चुनाव में मतदाताओं को प्रभावित करने के लिए किसी प्रकार से शराब का उपयोग न हो, इसके लिए निर्वाचन आयोग द्वारा व्यापक तैयारियां की गई थी। इन तैयारियों के बाद भी कोई भी इस बार से इंकार नही कर सकता है कि चुनाव में शराब का उपयोग नही हुआ है। यदि चुनावी समय की शराब बिक्री और सामान्य दिनों की बिक्री पर नजर डाली जाए तो आंकड़े साफ बताते है कि चुनाव के दौरान शराब का कहीं ज्यादा उपयोग हुआ है।
चुनाव के दौरान मतदाताओं को प्रभावित करने के लिए किसी प्रकार से शराब का उपयोग न हो, इसके लिए प्रशासन द्वारा व्यापक तैयारियां की गई थी। आबकारी विभाग के साथ ही इस शराब के उपयोग को रोकने के लिए पुलिस प्रशासन भी सक्रिय बना हुआ था। वहीं चुनाव के दो दिन पूर्व 26 नवम्बर से एमपी के साथ ही प्रदेश की सीमा से लगी यूपी की भी 3 किलोमीटर तक की शराब दुकानें बंद करा दी गई थी। लेकिन इसके बाद भी अनेक स्थानों से शराब वितरण की खबरें मिलती रही है। वहीं आबकारी विभाग के आंकड़ों पर भी नजर डाली जाए तो लायसेंसी शराब दुकानों के आंकड़े भी बताते है कि चुनावी माह में शराब बिक्री में खासा इजाफा हुआ है।
दो माह जमकर बिकी शराब: चुनाव के लिए आदर्श आचार संहिता लगने के बाद से ही शराब की बिक्री मेें बड़ोत्तरी दिखाई देनी लगी थी। आदर्श आचार संहित प्रभावी होने के बाद अक्टूबर माह में जहां 2 लाख 75 हजार 816 बल्क लीटर देशी शराब की बिक्री हुई थी, वहीं नवम्बर माह में इसकी खपत 3 लाख 7 हजार 180 बल्क लीटर बताई गई है। जबकि इसके पहले सितम्बर माह में देशी शराब की खपत 2 लाख 24 हजार 343 बल्क लीटर थी। इसी प्रकार अंग्रेजी शराब की बिक्री में भी इजाफा हुआ है।

देशी शराब पर रहा जोर: चुनाव के दौरान देशी शराब की बिक्री पर जोर देखा गया है। वैसे तो अंग्रेजी शराब की बिक्री भी सामान्य दिनों की तुलना में ज्यादा हुई है, लेकिन देशी की शराब की खपत कुछ ज्यादा ही हुई है। सितम्बर माह में जहां यह 2.24 लाख बल्क लीटर थी, वहीं अक्टूबर में 50 हजार लीटर की बड़ोत्तरी के साथ यह 2.75 लाख लीटर पहुंच गई थी एवं नवम्बर में 3.07 लाख लीटर। जबकि अंग्रेजी की शराब में सितम्बर माह में स्प्रिट 41 हजार लीटर बिकी थी तो अक्टूबर में 44 एवं नवम्बर में इसकी बिक्री 46 हजार लीटर के पार पहुंच गई थी। वहीं वियर की बिक्री में भी हर माह इजाफा देखा गया है।
पिछले तीन माह की शराब बिक्री का आंकड़ा
माह देशी स्प्रिट वियर
सितम्बर २२४३४३ ४०९३२ ४१३७९
अक्टूबर २७५८१६ ४४२५७ ३९२७७
नवम्बर ३०७१८० ४६९१७ ४२५६०
(आंकड़े आबकारी विभाग से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार मात्रा बल्क लीटर में )

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो