जिले में पहली बार चुनाव ड्यूटी करेंगी महिला कर्मचारी, इस तरह बनाया है प्लान

जिले में पहली बार चुनाव ड्यूटी करेंगी महिला कर्मचारी, इस तरह बनाया है प्लान

anil rawat | Publish: Oct, 13 2018 01:25:51 PM (IST) | Updated: Oct, 13 2018 01:25:52 PM (IST) Tikamgarh, Madhya Pradesh, India

प्रशासन स्तर पर सूचियां तैयार कर ली गई हैं

टीकमगढ़. आगामी विधानसभा चुनाव में महिला कर्मचारी भी मतदान केन्द्र पर वोट कराती हुई दिखेगी। जिले में लगभग डेढ़ हजार महिला कर्मचारियों को चुनाव की ड्यूटी में लगाया जा रहा है। जिले में यह पहला अवसर होगा जब महिला कर्मचारियों को चुनाव ड्यूटी के लिए तैनात किया जाएगा। इसके लिए प्रशासन स्तर पर सूचियां तैयार कर ली गई है।
आगामी विधानसभा चुनाव को संपन्न कराने के लिए प्रशासन द्वारा व्यापक रूप से तैयारियां की जा रही है। आचार संहिता लागू होने के बाद प्रशासन का सबसे ज्यादा ध्यान मतदान केन्द्र पर मतदान संपन्न कराने वाले दलों पर है। सभी मतदान केन्द्रों के लिए आवश्यक दल बनाने के साथ ही रिर्जव दल बनाने सहित उडऩ दस्ता एवं अन्य व्यवस्थाओं को लेकर तेजी से काम किया जा रहा है। निर्वाचन कार्य संपन्न कराने के लिए बनाई जा रही कर्मचारियों की सूची में इस बार बड़ी मात्रा में महिला कर्मचारियों को भी शामिल किया जा रहा है।
15 प्रतिशत महिला कर्मचारी: निर्वाचन कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार निर्वाचन कार्य के लिए जिला प्रशासन को लगभग 10 हजार कर्मचारियों की आवश्यकता है। इसमें से लगभग 6700 कर्मचारी मतदान केन्द्रों पर तैनात किए जाएंगे। इन 10 हजार कर्मचारियों में लगभग 15 प्रतिशत अर्थात लगभग 1500 महिला कर्मचारी होगी। जिले में यह पहला अवसर होगा जब महिला कर्मचारियों को चुनाव ड्यूटी में लगाया जाएगा।
कर्मचारियों की कमी: विदित हो कि प्रशासन को यह निर्णय कर्मचारियों की कम संख्या होने के कारण लेना पड़ रहा है। कर्मचारियों की कमी के चलते इस बार महिला कर्मचारियों को भी चुनाव कार्य में संलग्र किया जा रहा है। विदित हो कि लंबे समय से विभिन्न विभागों में रिक्त पड़े पदों पर जहां नियुक्तियां नही की गई है, इससे कर्मचारियों की कमी पड़ रही है। ऐसे में निर्वाचन जैसे महात्वपूर्ण कार्य को संपन्न कराने के लिए इस बार महिला कर्मचारियों को तैनात किया जा रहा है।

पी 2 और पी 3 पर लिया जाएगा काम: इस संबंध में सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डिप्टी कलेक्टर सीपी पटेल ने बताया कि निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार महिला कर्मचारियों की तैनाती की जाएगी। उनका कहना है कि महिला कर्मचारियों की तैनाती पी2 एवं पी3 कर्मचारी के तौर पर की जाएगी। इसके साथ ही यह भी विशेष ध्यान रखा जाएगा कि इन कर्मचारियों को किसी प्रकार की समस्या न हो।
कहते है अधिकारी: चुनाव के लिए लगभग 10 हजार कर्मचारियों की आवश्यकता है। इनमें लगभग डेढ़ हजार महिला कर्मचारी रखे गए है। निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार इनकी तैनाती की जाएगी।- सीपी पटेल, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी, टीकमगढ़।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned