scriptMP ELECTION 2018 अब राजनीति में नही रहा सेवा भाव, पहले लोगों के मन में दर्द होता था | MP ELECTION 2018 | Patrika News

MP ELECTION 2018 अब राजनीति में नही रहा सेवा भाव, पहले लोगों के मन में दर्द होता था

locationटीकमगढ़Published: Sep 26, 2018 11:26:40 am

Submitted by:

anil rawat

अब वह समय गुजर गया जब राजनीति, सेवा के लिए की जाती थी

MP ELECTION 2018

MP ELECTION 2018

टीकमगढ़. अब वह समय गुजर गया जब राजनीति, सेवा के लिए की जाती थी। हमारे जनप्रतिनिधियों के मन में समाज के प्रति पीड़ा होती थी। उस समय लोग भी समाज के प्रति अपनी जिम्मेदारियों का निर्वाहन करते थे। लेकिन अब लोगों की सोच में भी बदलाव आ गया है। आज समाज के प्रति किसी की सोच नही दिखाई देती है।
पुराने लोग और जनप्रतिनिधि सभी समाजहित में सोचते थे। मैंने लालाराम वाजपेयी, सरदार सिंह, मगनलाल गोयल का समय देखा है। किस प्रकार जिले के विकास की चिंता की जाती थी। भले ही विरोधी पार्टियों के रहे मगर कभी भी एक-दूसरे के प्रति कटुता नही देखी। दो-दो, तीन-तीन बार विधायक बनने के बाद भी जमा पूंजी इतनी नही थी कि चुनाव प्रचार के लिए वाहन का उपयोग कर सके। लेकिन आज समय बदल गया है। आज चुनाव पैसे की दम पर लड़े जा रहे है। करोड़ों रूपए खर्च कर जब लोग चुनाव लड़ेंगे तो समाज के विषय में क्या सोचेंगे। आज चुनाव सीधा व्यापार हो गए है। पूंजी लगाओ, जीतो और कमाओं। आज सरकार को सफाई के लिए समझाना पड़ रहा है।

लोगों को आज बताया जा रहा है कि उनके क्या कर्तव्य है। पहले हमारी मां, दादी खुद हमारे घरों के सामने की पूरी सफाई करती थी। सडक़ झाडऩा, पानी डालना, फिर गोबर से लीपना। अब तो सरकार बता रही है कि अपना परिवेश स्वच्छ रखे। लोगों की भी सोच बदली है। अपनी जिम्मेदारी निभाना कोई नही चाह रहा है।
अब पेशवर हो गए चिकित्सक: पहले चिकित्सा सेवाभाव का काम था। रोगी की सेवा करना, बीमार को स्वास्थ करना डॉक्टरों की प्राथमिकता होती थी, आज पूंजीवाद के दौर में यह सेवा का काम भी पेशेवर हो गया है। बहुत से डॉक्टरों की सोच अब यही है, जल्दी से पैसा कराया जाए और बड़ा आदमी बना जाए। राजनीति, चिकित्सा और शिक्षा में पैसा का बोलबाला होने पर ही आज राजनेता, डॉक्टर और शिक्षकों के प्रति लोगों के मन में सम्मान नही बचा है। समाज में हो रहा यह बदलाव चिंता का विषय है। इसके लिए सभी को सोचना होगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो