शोभायात्रा में नाद बैंड व दुलदुल घोड़ी भी होगी शामिल

श्रीराम नवमीं की तैयारियां

By: Sanket Shrivastava

Published: 04 Apr 2019, 09:14 AM IST

टीकमगढ़. श्रीराम नवमीं पर निकलने वाली श्रीरामराजा की शोभायात्रा में इस बार नाद बैंड और दुलदुल घोड़ी आकर्षण का केन्द्र रहेगा। इसके लिए श्रीराम जन्मोत्सव परिवार ने तैयारियां शुरू कर दी है। वहीं सुबह से निकल रही प्रभातफेरी, नगर के माहौल को धर्ममय बना रही है। सैकड़ों की संख्या में युवा इस प्रभातफेरी में शामिल हो रहे है।
इस बार श्रीराम नवमीं की शोभायात्रा में बुंदेली नाद बैंड, दिलदिल घोड़ी एवं मौनिया नृत्य के साथ निकाला जाएगा। विदित हो कि श्रीराम जन्मोत्सव परिवार द्वारा हर बार शोभायात्रा के लिए कुछ विशेष आयोजन किया जाता है।
इस बार शोभायात्रा को बुंदेली लोकनृत्य से सराबोर किया जाएगा। इसके लिए श्रीराम जन्मोत्सव परिवार के सदस्यों ने इन बुंदेली प्रथाओं की मंडलियों को सूचना देकर तैयारी करने को कहा है।
जगह-जगह हो रहा स्वागत: प्रभातफेरी के शहर में जगह-जगह स्वागत किया जा रहा है। लोग रामभक्तों का स्वागत करने के लिए पहले से अपनी तैयारियां कर रहे है। सुबह से निकल रही प्रभातफेरी का लोगों द्वारा इंतजार किया जा रहा है। घरों में आमंत्रण लेकर पहुंच रहे रामभक्तों को लोग पूरा सहयोग कर रहे है। प्रभातफेरी के बाद से शहर के घरों पर धर्मध्वज लहराते दिखाई दे रहे है।
हर समाज का रहता है सहयोग: श्रीराम नवमीं शहर का प्रमुख त्यौहार बन गया है। इस आयोजन में शहर के हर समाज की झांकियों को शामिल किया जाता है। इस समाज को लेकर हर कहीं खुशनुमा माहौल रहता है।
यहां पर मुस्लिम समाज के द्वारा भी श्रीराम नवमीं पर निकलने वाली शोभायात्रा का बढ़चढ़ कर स्वागत किया जाता है।
निकल रही प्रभातफेरी
श्रीराम नवमीं की तैयारियों के लिए प्रतिदिन नगर में शोभायात्रा का आयोजन किया जा रहा है। श्रीरामराजा मंदिर नजरबाग से निकल रही यह शोभायात्रा नगर के हर गली-मोहल्ले में पहुंच रही है। शोभायात्रा में सुबह से बज रहे धार्मिक गीतों से पूरा माहौल धर्ममय हो गया है। श्रीराम भक्त मोहल्लों में पहुंच कर श्रीराम के जयकारें लगाकर लोगों का जागरण करा रहा है।

Sanket Shrivastava
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned