scriptरंग-बिरंगी लाइटों से जगमगाएंगे महल और छतरियां | Namaste Orchha, preparations begin | Patrika News
टीकमगढ़

रंग-बिरंगी लाइटों से जगमगाएंगे महल और छतरियां

र्यटकों को ओरछा आने के लिए आमंत्रित करने एवं इसकी ब्रांडिग करने के लिए शासन ने इसे नमस्ते ओरछा का नाम दिया है।

टीकमगढ़Dec 14, 2019 / 12:26 pm

anil rawat

Namaste Orchha, preparations begin

Namaste Orchha, preparations begin

टीकमगढ़/ओरछा. विश्व प्रसिद्ध पर्यटन क्षेत्र एवं श्रीरामराजा सरकार की नगरी के प्राचीन महल एवं राजाओं की छतरियां जल्द ही रंग-बिरंगी लाइटों से जगमगाएंगे। इसके लिए इन पुरातत्व महात्व की इमारतों की सफाई का काम शुरू हो गया है। इसके साथ ही अन्य तैयारियों में भी प्रशासन जुट गया है। जल्द ही ओरछा एक नए लुक में लोगों के सामने होगा।


मार्च माह में शासन द्वारा तीन दिवसीय ओरछा महोत्सव का आयोजन किया जाएगा। पर्यटकों को ओरछा आने के लिए आमंत्रित करने एवं इसकी ब्रांडिग करने के लिए शासन ने इसे नमस्ते ओरछा का नाम दिया है। इसके लिए ओरछा में व्यापक तैयारियां की जा रही है। आए दिन जहां अधिकारियों के दौरे हो रहे है, वहीं ओरछा की प्राचीन इमारतों का भी जीर्णोद्धार शुरू कर दिया है।

 

इन इमारतों की शुरू हुई सफाई: प्रशासन ने आयोजन के मद्देनजर सबसे पहले जहांगीर महल, राजमहल एवं बेतवा के तट पर स्थित छतरियां की सफाई शुरू कर दी है। इन पुरातत्व महात्व की इमारतों पर जमा कालिख एवं गंदगी को हटाने का काम किया जा रहा है। इस काम को देख रहे पर्यटन विकास विभाग के मैनेजर संजय मल्होत्रा ने बताया कि इन इमारतों की सफाई के बाद इन पर आत्याधुनिक लाइटिंग की जाएगी। रात के समय इनका नजारा देखने योग्य होगा।


अतिक्रमण हटाने में सहयोग करें: वहीं कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने भी लोगों से इस आयोजन को देखते हुए अपील की है। उन्होंने लोगों से अपने अतिक्रमण स्वेच्छा से हटाने की बात कही है। उन्होंने लोगों से कहा कि ओरछा नगर साफ-स्वच्छ और व्यवस्थित दिखे इसमें सहयोग करें। उन्होंने लोगों से ओरछा पाथवे, स्ट्रीट रोड एवं अन्य हिस्सों में किए गए अतिक्रमण को स्वत: हटाने की अपील की है। इसके लिए उन्होंने तहसीलदार एवं नगर परिषद सीएमओ को भी निर्देश दिए है।


एक से साइन बोर्ड लगाएं: वहीं कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने ओरछा को एक रूपता देने के लिए सभी होटल, धर्मशाला एवं गेस्ट हाउस संचालकों से एक से साइन बोर्ड लगाने के निर्देश दिए है। उन्होंने कहा कि महोत्सव में आने वाले लोग ओरछा की एक अलग छबि अपने मन में लेकर जाए, इसके लिए सभी के सहयोग की आवश्यकता है।

Home / Tikamgarh / रंग-बिरंगी लाइटों से जगमगाएंगे महल और छतरियां

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो