scriptबेटियों ने रंगोली बना कर व्यक्त किए विचार, दिया बेटी बचाने का संदेश | National Girl's Day Week | Patrika News

बेटियों ने रंगोली बना कर व्यक्त किए विचार, दिया बेटी बचाने का संदेश

locationटीकमगढ़Published: Jan 24, 2020 12:19:36 pm

Submitted by:

anil rawat

बेटी बचाओं, बेटी पढ़ाओ थीम पर हुए इस आयोजन में बच्चियों ने आकर्षक रंगोली बनाकर बेटी बचाने का संदेश दिया।

National Girl's Day Week

National Girl’s Day Week

टीकमगढ. ऱाष्ट्रीय बालिका दिवस सप्ताह के तहत चल रहे आयोजनों में गुरूवार को आंगनबाड़ी केन्द्रों एवं विभिन्न छात्रावासों में पोस्टर एवं रंगोली प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। बेटी बचाओं, बेटी पढ़ाओ थीम पर हुए इस आयोजन में बच्चियों ने आकर्षक रंगोली बनाकर बेटी बचाने का संदेश दिया।


महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा विभिन्न आंगनवाड़ी एवं आदिम जाति वर्ग छात्रावासों में पोस्टर एवं रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस अवसर पर बेटियों ने आकर्षक तरीके से विभिन्न रंगों में अपने भाव उकेरे एवं बेटी बचाने का संदेश समाज को देने का प्रयास किया। विदित हो कि बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना के तहत कलेक्टर हर्षिका सिंह के निर्देशन में एक नई पहल के रूप में महिलाओं द्वारा महिलाओं के मुद्दों पर आधारित एक साहित्यक व रचनात्मक पत्रिका का पाक्षिक प्रकाशन किया जा रहा है।

 

अभिव्यक्ति नामक इस पत्रिका में ग्रामीण समाज की समस्याओं, बुंदेली लोक गीत, संस्कृति की झलक एवं रूढिय़ों पर कुठारघात करते हुए आलेख तथा कृतियां संकलित हैं। इसके प्रथम संस्करण का विमोचन प्रमुख सचिव विनोक कुमार ने ग्राम अहार में किया।


चलित लाइब्रेरी से बहेगी ज्ञान की गंगा: इसके साथ ही जिले में शिक्षा के प्रचार-प्रसार एवं इसे रोचक बनाने के उद्देश्य से चलित लाइब्रेरी का शुभारंभ किया गया है। यह जिले के लिये एक अभिनव प्रयोग है। इस लाइब्रेरी में महिलाओं एवं बच्चों के हिसाब से तमाम पुस्तकें संयोजित की गई है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो