ग्राम पंचायत कुर्राई में मजदूरों की जगह ट्रैक्टरों से हो रहा था काम

तहसीलदार ने चार ट्रैक्टरों को किया जब्त

By: anil rawat

Published: 27 May 2020, 10:59 PM IST

टीकमगढ़. इस संकट की घड़ी में भी पंचायत प्रतिनिधि मजदूरों के हक को छीनने का काम कर रहे है। मजदूरों के लिए खोले गए मनरेगा के काम में लोग अपनी जेबे भरने मशीनों से काम करा रहे है। शिकायत पर नायब तहसीलदार ने अमले के साथ कार्रवाई कर चार ट्रैक्टरों को जब्त कर लिया है। जबकि जेसीबी मशीन वहां से जाने में सफल रही।


सोमवार की देर रात प्रशासन को सूचना मिली थी कि ग्राम पंचायत कुर्राई के ग्राम वर्मामांझ में जेसीबी मशीन एवं टै्रक्टरों से तालाब खुदाई काम किया जा रहा है। यहां पर एक चंदेलकालीन तालाब की खुदाई का काम किया जा रहा है। सूचना पर दिगौड़ा के नायब तहसीलदार रामेश्वर सिंह धाकड़, हल्का पटवारी पीडी वर्मा, मनरेगा के उपयंत्री सक्सेना ने रात्रि 10 बजे के लगभग मौके पर जाकर कार्रवाई की तो यहां से जेसीबी मशीन भाग गई, जबकि चार टै्रक्टरों को पकड़ लिया।

 

 

तहसीलदार का कहना है कि यह काम निहाल सिंह घोष करा रहा था, उसका कहना था कि वह अपने पटैती की जमीन पर काम करा रहा है। इस तालाब के पास ही निहाल सिंह की जमीन लगी हुई है। इसी का फायदा उठाकर यह काम कराया जा रहा था। मामला सामने आने के बाद निहाल सिंह भी अधिकारियों पर मारपीट करने के आरोप लगा रहे थे। उनका कहना था कि यह पंचायत का काम नहीं है। नायब तहसीलदार रामेश्वर िसिंह का कहना है कि मौके पर पटवारी एवं मनरेगा के उपयंत्री ने पूरी जांच कर ली है।


जमकर चल रहा फर्जीवाड़ा: सूत्रों की माने तो इन पंचायतों में शुरू से ही मनरेगा में फर्जीवाड़ा चल रहा है। जिला पंचायत में बैठे एक अधिकारी के करीबी होने के कारण यहां पर ऐसे ही काम किया जाता है। लोगों का कहना है कि यदि पंचायत के पुराने कामों की जांच की जाए तो बड़ा मामला सामने आ सकता है।


कहते है अधिकारी: सूचना पर कार्रवाई कर चार टै्रक्टरों को जब्त किया गया है। यहां पर शाम 7 बजे के बाद से यह काम लगाया गया था। मनरेगा में ट्रैक्टरों से काम होने पर इन्हेंं जब्त किया गया है।- रामेश्वर सिंह धाकड़, नायब तहसीलदार, दिगौड़ा।

anil rawat Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned