script16 करोड़ की लागत से बनेंगे एसएचसी के नए भवन | New buildings of SHC will be constructed at a cost of Rs. 16 crore | Patrika News
टीकमगढ़

16 करोड़ की लागत से बनेंगे एसएचसी के नए भवन

पलेरा और बल्देवगढ़ के लोगों को जल्द ही सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के नए भवनों की सौगात मिलेगी। सालों पुराने हो चुके इन जर्जर भवनों की जगह अब एन भवन बनाए जाएंगे।

टीकमगढ़Jun 29, 2024 / 05:34 pm

Rizwan ansari

टीकमगढ़। पलेरा का जर्जर हो चुका सामुदायिक भवन।

टीकमगढ़। पलेरा का जर्जर हो चुका सामुदायिक भवन।

जर्जर हो चुके पुराने भवनों को किया जाएगा डिस्मेंटल, मिलेंगी सभी सुविधाएं

टीकमगढ़. पलेरा और बल्देवगढ़ के लोगों को जल्द ही सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के नए भवनों की सौगात मिलेगी। सालों पुराने हो चुके इन जर्जर भवनों की जगह अब एन भवन बनाए जाएंगे। इसके लिए भेजे गए प्रस्ताव को शासन ने मंजूरी दे दी है। यहां पर अब सर्व सुविधायुक्त भवनों का निर्माण किया जाएगा। नए भवन का निर्माण होने के बाद पुराने भवनों को गिराया जाएगा।
स्वास्थ्य विभाग ने पलेरा और बल्देवगढ़ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के पुराने भवनों की जगह नए भवन बनाने की तैयारी कर ली है। यहां पर 30-30 बेड के नए भवन बनाए जाएंगे। सालों पहले बने यह भवन वर्तमान में जर्जर हो चुके है। इन पुराने भवनों की छत जहां टपकने लगी है तो दीवारें पलस्तर छोड़ने लगी है। साथ ही इनकी ड्रेनेज सुविधा भी बेकार होने के साथ अन्य खामियां आ गई है। इन भवनों की मरम्मत करने की जगह अब स्वास्थ्य विभाग ने एन भवन बनाने का निर्णय लिया है। ऐसे में इनका डीपीआर बन कर शासन को भेजा गया था, जहां से इनके लिए निर्माण की स्वीकृति मिल गई है। स्वास्थ्य विभाग अब नए भवनों का निर्माण कराएगा।
824 लाख की होगी प्रत्येक बिल्डिंग
स्वास्थ्य विभाग के उपयंत्री अभिषेक चतुर्वेदी ने बताया कि इनके डीपीआर को स्वीकृति मिल गई है। उन्होंने बताया कि दोनों भवन का निर्माण 16.48 करोड़ की लागत से किया जाएगा। प्रत्येक भवन के लिए शासन ने 15वें वित्त से 824 करोड़ की राशि स्वीकृत की है। उनका कहना था कि विभाग ने इसकी स्वीकृति दे दी है अब वित्तीय स्वीकृति मिलते ही इनकी टेंडर प्रक्रिया शुरू की जाएगी। उनका कहना था कि पलेरा और बल्देवगढ़ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के परिसर में ही नए भवन का निर्माण किया जाएगा और इनका निर्माण होने के बाद पुराने भवन गिराए जाएंगे।
यह होगी सुविधा
उपयंत्री चतुर्वेदी ने बताया कि नए भवन में भी पुराने की तरह 30-30 बेड की सुविधा होगी, लेकिन भविष्य को देखते हुए इसमें और जगह तैयार की जाएगी। इसमें मेल-फीमेल वार्ड के साथ ही सीजर ओटी, लेबर रूम, ओपीडी, वैक्सीनेशन, ड्रग रूम, वेटिंग एरिया, एनआरसी, पैथोलॉजी, ड्रेसिंग रूम, लैट-बॉथ, एक्स-रे रूम के साथ ही अन्य सुविधाएं होंगी। उन्होंने बताया कि इन भवनों को अब भविष्य के अनुरूप तैयार किया जाएगा।
हर साल मरम्मत की जरूरत
सालों पुराने हो चुके इन भवनों की हालत बहुत खराब हो गई है। ऐसे में इन भवनों में हर साल लाखों रुपए मरम्मत पर ही व्यय हो जाते है। वहीं इनके लेंटर से लेकर अन्य चीजें भी कमजोर होने से हमेशा डर बना रहता है। ऐसे में विभाग ने अब इनकी जगह नए भवन तैयार करने का निर्णय लिया है।

Hindi News/ Tikamgarh / 16 करोड़ की लागत से बनेंगे एसएचसी के नए भवन

ट्रेंडिंग वीडियो