scriptबसों की रफ्तार पर नहीं लग रहा ब्रेक, ढाई मिनट में पहुंचा रही एक किमी | No safety in buses | Patrika News

बसों की रफ्तार पर नहीं लग रहा ब्रेक, ढाई मिनट में पहुंचा रही एक किमी

locationटीकमगढ़Published: May 19, 2019 07:40:47 pm

Submitted by:

akhilesh lodhi

इन दिनों सड़कों पर बसें यात्रियों को लेकर फर्राटा मार रही है। ढाई मिनट में यह बसें एक किमी तक दौड़ रही है।

 No safety in buses

No safety in buses

टीकमगढ़/बल्देवगढ़.इन दिनों सड़कों पर बसें यात्रियों को लेकर फर्राटा मार रही है। ढाई मिनट में यह बसें एक किमी तक दौड़ रही है। जिसके कारण यात्रियों की जान खतरे में पड़ी रहती है। जिस पर न तो यातायात विभाग द्वारा कोई की जा रही और न ही पुलिस द्वारा कोई ध्यान दिया जा रहा है।
क्षेत्र की सड़कों पर चलने वाली बसें ढाई मिनट में १ किमी पहुंचा रही है। ऐसी स्थितियों में तीन साल में करीब छोटे से लेकर बड़े १ हजार हादसे हो गए है। इन हादसों मे करीब ८० से अधिक लोगों की मौत के साथ अधिकांश घायल हो गए है। तेज रफ्तार बसों के कारण सड़को पर प्रतिदिन दो से तीन सड़क हादसे हो रहे है। कई हादसे ऐसे है जो उपचार कराकर पुलिस को सूचना भी नहीं देते है। इसके बाद भी प्रशासन द्वारा यात्री बसों की रफ्तार कम नहीं की गई है।
बसों में नहीं सुरक्षा के इंतजाम
बस स्टैंड से ग्रामीण क्षेत्रों में चलने वाली बसों की स्पीड पर किसी अधिकारी का नियंत्रण नहीं है। बस चालक अपने हिसाब से वाहन सड़कों पर दौडाते हैं। जबकि 40 से 60 की स्पीड सड़क पर दौडाने की तय है। इसके साथ ही इन बसों में न तो रेट सूची चस्पा की गई है और ना ही अग्निशामक यंत्र के फ स्ट बॉक्स रखे गए। यहां तक कि चालक परिचालकों ने बर्दी पहनना भी छोड़ दिया है।

कागजों में सिमट कर रह गए दिशा निर्देश
कई हादसों के बाद सरकार ने परिवहन विभाग के लिए कई दिशा निर्देश जारी किए थे। बस हो या लंबी दूरी के लिए चलने वाले अन्य वाहनों में हुए सड़क हादसों के बाद तत्कालीन सरकार ने सारी बसों में आपातकालीन द्वार खुलवाने के आदेश दिया था।
इनका कहना
यात्रियों को भरकर सड़कों पर वाहन तेज रफ्तार चलाना गलत है। जल्द ही अभियान चलाकर तेज रफ्तार वाले को चिन्हित कर कार्रवाई की जाएगी।
मोहन सिंंह मर्सकोले टीआई बल्देवगढ़।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो