चुनाव के लिए नामांकन आज से, बताए नियम

10 अप्रैल से 18 अप्रैल तक नामांकन जमा होंगे। टीकमगढ़ संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत टीकमगढ़ जिले की तीन विधानसभा क्षेत्र निवाड़ी जिले की दो विधानसभा क्षेत्र तथा छतरपुर जिले की तीन विधानसभा क्षेत्र सम्मिलित है।

By: Sanket Shrivastava

Published: 10 Apr 2019, 07:12 AM IST

टीकमगढ़. निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा चुनाव के लिए घोषित कार्यक्रम के अनुसार टीकमगढ़ संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के लिए नाम निर्देशन प्रक्रिया बुधवार को शुरू हो रही है। जिला निर्वाचन अधिकारी और रिटर्निंग ऑफिसर की अध्यक्षता में मंगलवार को संयुक्त जिला कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में यह जानकारी दी गई। उन्होंने बताया कि 10 अप्रैल से 18 अप्रैल तक नामांकन जमा होंगे। टीकमगढ़ संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत टीकमगढ़ जिले की तीन विधानसभा क्षेत्र (टीकमगढ़, जतारा, खरगापुर), निवाड़ी जिले की दो विधानसभा क्षेत्र (पृथ्वीपुर, निवाड़ी) तथा छतरपुर जिले की तीन विधानसभा क्षेत्र (महाराजपुर, छतरपुर, बिजावर) सम्मिलित है। इस संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के लिए अभ्यर्थियो द्वारा नाम निर्देशन पत्र केवल न्यायालय कलेक्टर, संयुक्त कलेक्ट्रेट भवन, टीकमगढ़ में ही जमा किए जाएंगे।
निवेश और देनदारी की जानकारी देना होगी: कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि निर्वाचन आयोग के निर्देश पर लोकसभा निर्वाचन में अभ्यर्थियों को नाम निर्देशन-पत्र के साथ एक अतिरिक्त फोटो देना होगा। इस फोटो का उपयोग ईवीएम में उपयोग होने वाले मतपत्र में किया जाएगा।
सुमन ने बताया कि यदि नाम निर्देशन-पत्र के साथ अभ्यर्थी द्वारा अतिरिक्त फोटो नहीं दिया जाता है, तो नाम निर्देशन-पत्र में लगाए गए फोटो को स्कैन कर मतपत्र में मुद्रित किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि लोकसभा निर्वाचन में अभ्यर्थियों को नाम निर्देशन-पत्र के साथ दिए जाने वाले शपथ-पत्र (फार्म-26) में फरवरी माह में किए गए संशोधन के अनुसार विदेशी बैंकों एवं विदेश में किए गए निवेश की जानकारी देनी होगी। अभ्यर्थी को उसके पति,पत्नी और उस पर आश्रित व्यक्तियों के साथ-साथ अविभक्त परिवार की स्थावर आस्तियों, शासकीय देनदारियों और उसके साथ ही विगत 5 वर्षों के आयकर की जानकारी देनी होगी। इसके साथ ही शपथ-पत्र के प्रत्येक पृष्ठ पर अभ्यर्थी के हस्ताक्षर एवं नोटरी द्वारा
सत्यापित होकर सील लगी होना अनिवार्य होगा।
अभ्यर्थी के खर्च में जुड़ेगा सामुदायिक भोज का खर्च: कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी राजनीतिक दलों एवं अभ्यर्थियों केसामुदायिक भोज (लंगर, भोज आदि) पर हुए व्यय को अभ्यर्थिंयों के निर्वाचन व्यय में शामिल करने की बात कही है। उन्होंने बताया कि निर्वाचन लडऩे वाला अभ्यर्थीं निर्वाचकों से मिलने के लिए सामुदायिक भोज या तो उसके द्वारा या किसी अन्य व्यकित के द्वारा आयोजन में भाग लेता है तो सामाजिक समारोह पर किए गए व्यय को अभ्यर्थी के निर्वाचन व्यय के रूप में माना जाएगा और उसके लेखा में जोड़ा जाएगा।

भाजपा प्रत्याशी का फॉर्म 12 को, शिवराज सिंह होंगे शामिल
टीकमगढ़. जिले की एकमात्र लोकसभा सीट के लिए बुधवार 10 अप्रैल को अधिसूचना जारी की जाएगी। जिले में 18 अप्रैल तक नामांकन जमा किए जा सकते हंै। चुनाव में प्रत्याशियों के नामांकन करने को लेकर हमेशा ही मुहूर्त का विशेष महत्व रहता है। नामांकन के दौरान नवरात्र जैसे पावन दिन होने से फॉर्म को लेकर 18 का इंतजार प्रत्याशियों के द्वारा नही किया जाएगा। लोकसभा के लिए भाजपा और कांग्रेस के द्वारा संभावित दावेदार घोषित किए गए है। भाजपा की ओर से वर्तमान सांसद डॉ. वीरेन्द्र कुमार को ही मैदान में उतारा गया है। डॉ. कुमार के द्वारा 12 अप्रैल शुक्रवार को नामांकन जमा किया जाएगा। रैली के रूप में नामांकन जमा करने को लेकर भाजपा कार्यकर्ताओं की बैठक भी की गई। सांसद प्रतिनिधि अनुराग वर्मा ने बताया कि १२ अप्रैल को नामांकन के दौरान प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान मौजूद रहेंगे। इसके साथ ही लोकसभा क्षेत्र के सभी भाजपा विधायक भी नामांकन के दौरान मौजूद रहेगें। कार्यक्रम को लेकर तैयारी की जा रही है। वही कांग्रेस द्वारा घोषित प्रत्याशी किरण अहिरवार के द्वारा भी 12 अप्रैल को ही नामांकन करने के कयास लगाए जा रहे है। ऐसा माना जा रहा है कि मुख्यमंत्री कमलनाथ नामांकन के लिए आ सकते है। हालाकि पार्टी की ओर से कोई जानकारी नही दी गई है।

Sanket Shrivastava
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned