scriptलापरवाही करने वाले 400 समूहों की राशि में हुई कटौती | Nutritious food | Patrika News

लापरवाही करने वाले 400 समूहों की राशि में हुई कटौती

locationटीकमगढ़Published: Dec 30, 2018 09:01:17 pm

Submitted by:

anil rawat

नाश्ता और खाना साथ लाने वाले समूहों के खिलाफ विभाग हुआ सख्त

Nutritious food

Nutritious food

टीकमगढ़. बच्चों को कुपोषण से मुक्त रखने के लिए चलाए जा रहे आंगनबाड़ी केन्द्रों में समूहों द्वारा की जा रही मनमानी पर अब नकेल कसना शुरू हो गया है। विभाग ने ऐसे 400 समूहों की राशि में कटौती की है, जो नाश्ता और खाना एक साथ आंगनबाड़ी केन्द्रों पर भेज रहे है। लगातार मिल रही शिकायतों के बाद कलेक्टर के निर्देशन पर विभाग ने यह कार्रवाई शुरू की है।
गरीब परिवारों के बच्चों को कुपोषण से दूर रखने के लिए शासन द्वारा महिला बाल विकास विभाग के तहत आंगनबाड़ी केन्द्र संचालित किए जा रहे है। इन केन्द्रों पर बच्चों को जहां सुबह का नाश्ता दिया जाता है तो दोपहर को भोजन की भी व्यवस्था की जाती है। इसके साथ ही केन्द्र से बच्चों को पोषण आहार भी प्रदान किया जाता है। लेकिन लंबे समय से आंगनबाड़ी केन्द्रों पर नाश्ता-भोजन देने वाले समूहों के द्वारा लापरवाहियां की जा रही है। ऐसे में बच्चों को सही पोषण आहार समय से नही मिल रहा है। विभाग ने अब ऐसे समूहों के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी है।
3 माह से काट रहे राशि: विभाग द्वारा नाश्ता और भोजन साथ लाने वाले समूहों की राशि में अब कटौती शुरू कर दी है। जो समूह नाश्ता और खाना एक साथ लेकर केन्द्र पर पहुंच रहे है, ऐसे समूहों को केवल नाश्ता का भुगतान किया जा रहा है। वहीं जो समूह नाश्ता नही दे रहे और केवल खाना लेकर जा रहे है, उन्हें भी प्रति बच्चें के हिसाब से केवल नाश्ता का भुगतान किया जा रहा है। विभाग के इस निर्णय के बाद अब समूह परेशान हो रहे है। विभाग पिछले 3 माह से लगातार यह कार्रवाई कर रहा है। विभाग ने इस माह में टीकमगढ़ और निवाड़ी जिले के लगभग 400 समूहों की राशि में कटौती की है।

बच्चों को नही मिल रहा लाभ: शासन द्वारा बच्चों को उचित पोषण देने के हिसाब से नाश्ता और खाने का समय निर्धारित किया है। लेकिन समूह संचालक अपने फायदें को देखते हुए नाश्ता और खाना एक साथ लेकर जाते है। ऐसे में बच्चों के नाश्तें का समय निकल जाता हैं और खाना भी समय से उपलब्ध नही होता है। जबकि डॉक्टरों की सहाल अनुसार बच्चों के नाश्ते और खाने में एक निर्धारित समय का फैसला होना चाहिए। इन समूहों की लापरवाही के कारण शासन की इस योजना की मंशा ही पूरी नही हो पा रही है।
मिल रही थी शिकायतें: विदित हो कि इस संबंध में विभाग के साथ ही वरिष्ठ अधिकारियों को लगातार शिकायतें मिल रही थी। समूह संचालकों की इन शिकायतों को देखते हुए कलेक्टर ने विभाग को निर्देश दिए थे, कि लापरवाही करने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाए। इसके बाद विभाग ने समूहों की राशि भुगतान में कटौती शुरू कर दी है।
कहते है अधिकारी: लगातार मिल रही शिकायतों के बाद लापरवाही करने वाले समूहों पर कार्रवाई शुरू की गई है। जो समूह नाश्ता और खाना साथ-साथ ला रहे है, उनको केवल नाश्ते का भुगतान किया जा रहा है। वहीं जो केवल खाना देकर जा रहे है, उनकी राशि में भी कटौती की जा रही है।- डीएस मीणा, जिला कार्यक्रम अधिकारी, महिला एवं बाल विकास विभाग, टीकमगढ़।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो