प्रेक्षकों ने सिखाए चुनाव के गुर,अधिकारियो से जानी तैयारियो की हकीकत

प्रेक्षकों ने सिखाए चुनाव के गुर,अधिकारियो से जानी तैयारियो की हकीकत

vivek gupta | Publish: Apr, 22 2019 12:00:00 AM (IST) Tikamgarh, Tikamgarh, Madhya Pradesh, India

मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए किए जाएं प्रयास

टीकमगढ़ ..लोकसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त सामान्य प्रेक्षकों अमरनाथ और प्रकाश चंद पवन ने जिले के अधिकारियो के साथ बैठक की। बैठक में प्रेक्षको ने चुनावी तैयारियो का जायजा लेने के साथ आयोग के दिशा निर्देशो की जानकारी दी। इस दौरान प्रेक्षक अमरनाथ ने कहा कि निर्वाचन बहुत ही महत्वपूर्ण प्रक्रिया है।

सभी अधिकारी पूरी जिम्मेदारी और आयोग के निर्देशो के अनुसार संपूर्ण प्रक्रिया का पालन करें। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी टीकमगढ़ सौरभ कुमार सुमन ने लोकसभा चुनाव के संबंध में अब तक की गई तैयारियों की पावर प्लाइंट प्रजेन्टेशन के माध्यम से जानकारी दी। बैठक में सुमन ने टीकमगढ़ जिले में चुनाव संबंधी तैयारियों एवं कार्रवाईयों की विस्तार से जानकारी दी। वहीं एसपी अनुराग सुजानिया ने सुरक्षा व्यवस्था संबंधी तैयारियों एवं कार्रवाईयों की जानकारी दी।

 

मतदान प्रतिशत बढाने पर करे फोकस
बैठक में सुमन ने बताया कि जिले में शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष मतदान संपन्न कराने के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाएंं निर्वाचन आयोग के निर्देश पर ही की गई है। उन्होंने बताया कि पूर्व लोकसभा निर्वाचन के दौरान जिले में मतदान का प्रतिशत प्रदेश में मतदान कम रहा है। इसलिए मतदान प्रतिशत बढाने के लिए हर स्तर पर जागरूकता के प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि आगामी लोकसभा चुनाव में जिले के शत-प्रतिशत मतदाता मतदान कर सकें ,इसके हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं।

उन्होंने बताया कि इसी कड़ी में जिले से अन्य शहरों या प्रदेशों में नौकरी करने गए मतदाताओं को मतदान के लिए आमंत्रित करने जिला पंचायत कार्यालय में कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है। जिससे अधिक से अधिक ऐसे लोगों से संपर्क कर उन्हें मतदान के लिए आमंत्रित किया जा सके। साथ ही मतदान दिवस पर दिव्यांग, वृद्ध, गर्भवती एवं धात्री महिलाओं और अन्य विभिन्न दिव्यांगजनों को मतदान में असुविधा नहीं हो, यह सुनिश्चित किया जाएगा।

 

उन्होंने कहा कि मतदान केन्द्रों के निरीक्षण के दौरान दिव्यांग मतदाताओं से चर्चा की जाकर उनकी कठिनाईयों के निराकरण के प्रयास किए जा रहे हैं। मतदान केन्द्रों में दिव्यांग वोटर्स को व्हील चेयर की सुविधा भी मुहैया कराई जाएगी। जिले के सभी मतदान केन्द्रों में रैम्प, पेयजल, शौचालय एवं बिजली की व्यवस्था की गई है।

जहां से सुविधा हो वह काम करे
सुमन ने बताया कि निर्वाचन आयोग द्वारा परिवहन व्यवस्था के लिए सुगम एप्लीकेशन और राजनैतिक दलों एवं व्यक्तियों को अनुमतियाँ देने के लिए सुविधा एप्लीकेशन प्रदाय करवाया गया है। उन्होंने बताया कि मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी मध्यप्रदेश के निर्देश पर सभी एआरओ को निर्देश दिए गए हैं कि जिन परिवहन व्यवस्थाओं को सुगम एप्लीकेशन द्वारा सरल रूप से किया जा सकता है, उन्हें सम्पन्न किया जाए और जिन परिवहन व्यवस्थाओं को करने में सुगम एप्लीकेशन से असुविधा या परेशानी हो रही है। उन्हें पूर्व की भाँति पंजीयन व्यवस्था द्वारा मैनुअली सम्पन्न किया जाए।

इस दौरान जिला पंचायत सीईओ नीतू माथुर, एडीएम एसके अहिरवार, एसडीएम टीकमगढ़ एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी सीपी पटेल, एसडीएम जतारा आर एस बांकना, एसडीएम बल्देवगढ़ वंदना राजपूत, डिप्टी कलेक्टर विकास आनंद, डिप्टी कलेक्टर पी एस गुर्जर, संबंधित नोडल अधिकारी एवं संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned