scriptअहार तालाब में जहरीली दवा से मछलियों की मौत | On protesting, the officials of the fisheries department arrived to in | Patrika News

अहार तालाब में जहरीली दवा से मछलियों की मौत

locationटीकमगढ़Published: May 31, 2023 07:34:40 pm

Submitted by:

akhilesh lodhi

अहार तालाब की मछलियां जहरीली दवा से मर गई है। सूचना पर करूवां उद्योग सहकारी समिति मर्यादित गनेशपुरा के सदस्य तालाब पहुंचे और तालाब में तैर रही मृत मछलियां को निकाला गया।

On protesting, the officials of the fisheries department arrived to investigate

On protesting, the officials of the fisheries department arrived to investigate


टीकमगढ़. अहार तालाब की मछलियां जहरीली दवा से मर गई है। सूचना पर करूवां उद्योग सहकारी समिति मर्यादित गनेशपुरा के सदस्य तालाब पहुंचे और तालाब में तैर रही मृत मछलियां को निकाला गया। उसके बाद मत्स्य विभाग के अधिकारियों को सूचना दी। उन्होंने मौके पर आकर पंचनामा बनाया और जांच करने का आश्वासन देकर कार्रवाई करने की बात कही।
करूवां उद्योग सहकारी समिति मर्यादित गनेशपुरा के सदस्य बाल मुंकुद रैकवार ने बताया कि बल्देवगढ़ जनपद पंचायत क्षेत्र के अहार तालाब में१२ क्विंटल से अधिक छोटी मछलियों को छोड़ा गया था। उसकी रखवाली के लिए चौकीदार को रखा गया था। स्थानीय लोगों ने तालाब में मरने वाली मछलियों की जानकारी दी। फिर समिति के सदस्यों ने तालाब में जाकर देखा तो तालाब किनारे मृत मछलिया तैर रही थी। कुछ मछलियां तालाब के पानी में डूबी हुई थी। जिन्हें निकालने का कार्य किया जा रहा है।

३०० एकड़ में फैला अहार का तालाब
करूवां उद्योग सहकारी समिति मर्यादित गनेशपुरा के सदस्य प्यारेलाल रैकवार, दामोदर, उम्मेदा, बाबूलाल, हरिराम, नंदकिशोर, सीताराम, गिरधारी, गोलू, सूखलाल, बंदू, पुन्ना, कल्लू, बंदूआ, धर्मदास, धनी, भगवानदास, महेश, सुक्का, गोरीशंकर, सोनू, राजू ने बताया कि अहार तालाब ३०० एकड़ में फैला है। उसमें १२ क्विंटल से अधिक छोटी मछलियों को छोड़ा गया था उन मछलियों की मौत हो रही है। जिसकी सूचना ग्राम पंचायत के सरपंच और ग्रामीणों को बुलाया गया। उसके बाद मत्स्य विभाग के अधिकारियों को सूचना दी गई है। उनके द्वारा मौके का निरीक्षण किया गया और पंचनामा बनाकर कार्रवाई किए जाने की मांग की है।
इनका कहना
अहार तालाब में जहरीली दवा से मछलियों के मरने की सूचना आई थी। सूचना पर निरक्षक पंकज मिश्रा को तालाब के निरीक्षण के लिए भेजा था। उन्होंने मृत मछलियों को एकत्रित करके पंचनामा बनाया था। तालाब के पानी का सैंपल लेकर जांच के लिए सागर सीएफएल कार्यालय भेजा जाएगा। उसके बाद कार्रवाई की जाएगी।
राजकुमार मिश्रा, सहायक संचालक मत्स्योद्योग टीकमगढ़।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x8led2f
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो