प्रदेश के हितों को अनदेखा कर रही हैं मोदी सरकार

Anil Kumar Rawat

Updated: 21 Jul 2019, 01:41:29 PM (IST)

Tikamgarh, Tikamgarh, Madhya Pradesh, India

टीकमगढ़. केन्द्र सरकार प्रदेश के हितों को अनदेखा कर रही हैं। यह केवल प्रदेश सरकार के साथ नही बल्कि प्रदेश की जनता के साथ भी भेदभाव हैं। केन्द्र सरकार ने प्रदेश से जुटाए विभाजनकारी करों में कटौती की हैं। प्रदेश की जनता के साथ किए जा रहे इस भेदभाव को कांग्रेस सहन नही करेंगी। यह बात पूर्व मंत्री यादवेन्द्र सिंह बुंदेला ने धरना-प्रदर्शन के दौरान कहीं। शनिवार को कांग्रेस ने केन्द्र सरकार द्वारा प्रदेश के विभाजनकारी करों में की गई लगभग 30 हजार करोड़ की कटौती के विरोध में धरना प्रदर्शन किया।


कांग्रेस द्वारा कलेक्ट्रेट के सामने धरना-प्रदर्शन किया गया। कांग्रेस कार्यकर्ता सुबह 11 बजे कलेक्ट्रेट के सामने पहुंचे और धरना-प्रदर्शन शुरू कर दिया। कांग्रेस द्वारा केन्द्र सरकार द्वारा प्रदेश के बजट में की गई 2677 करोड़ रूपए की कटौती के विरोध में यह प्रदर्शन किया जा रहा हैं। हाल ही में केन्द्र सरकार द्वारा प्रदेश को विभाजनकारी बजट का हिस्सा दिया हैं। कांग्रेस का कहना हैं कि प्रदेश सरकार ने फरवरी में पेश किए गए आंतरिम बजट में जो हिस्सा दिया था, आम बजट में उसमें कटौती की गई हैं। कांग्रेस का कहना था कि केन्द्र सरकार द्वारा प्रदेश से सेस एवं सरचार्ज बड़ा कर अधिक राजस्व संग्रहण किया गया हैं। लेकिन इसकी समुचित हिस्सेदारी प्रदेश को नही दी जा रही हैं।

 

कांग्रेस शासित राज्यों से भेदभाव: कांग्रेस के जिलाध्यक्ष महेश यादव का आरोप था कि केन्द्र सरकार द्वारा कांग्रेस शासित राज्यों के साथ भेदभाव किया जा रहा हैं। उनका कहना था कि 15 साल बाद प्रदेश में बनी कांग्रेस सरकार को प्रदेश की मोदी सरकार पचा नही पा रही हैं। कमलनाथ की लोकप्रिय सरकार के साथ ही प्रदेश की जनता को परेशान करने के लिए केन्द्र की मोदी सरकार अब ऐसी छोटी हरकतों पर उतर आई हैं।
यह दुर्भावनापूर्ण कारवाई हैं: वहीं पूर्व मंत्री यादवेन्द्र सिंह बुंदेला ने केन्द्र सरकार द्वारा बजट में की गई कटौती को दुर्भावनापूर्ण कारवाई बताते हुए कहा कि केन्द्र की मोदी सरकार, प्रदेश सरकार के दुर्भावना रखती हैं। उन्हें यह रास नही आ रहा हैं कि जनता द्वारा चुनी गई प्रदेश की सरकार अच्छे से चले। प्रदेश सरकार द्वारा किसानों, गरीबों के हित एवं जनहित में किए जा रहे कार्य रास नही आ रहे हैं। इसलिए प्रदेश के बजट में बार-बार कटौती की जा रही हैं। उनका कहना था कि केन्द्र सरकार द्वारा बजट में की गई कटौती को लेकर प्रदेश से चुने गए भाजपा के 28 सांसदों में से किसी ने भी इसके लिए आवाज नही उठाई हैं कि इससे प्रदेश का विकास अवरूद्ध होगा और जनता को परेशानी होगी। उनका कहना था कि इससे साफ होता हैं कि भाजपा को केवल सत्ता से प्रेम न हैं, न कि प्रदेश या यहां की जनता सें।


योगी का फूंका पुतला: प्रर्दशन के बाद कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का पुतला दहन किया। कांग्रेसियों ने कलेक्ट्रेट के सामने रोड़ पर रखकर पुतला दहन किया और जमकर योगी सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। यह लोग उत्तर प्रदेश में आदिवासियों की हत्या एवं प्रियंका गांधी की गिरफ्तारी का भी विरोध कर रहे थे। पुतला दहन करने के बाद यह लोग पैदल ही कलेक्ट्रेट पहुंचे। यहां पर कांग्रेसियों ने राष्ट्रपति के नाम एक ज्ञापन सौंपा। प्रदर्शन करने वालों में कार्यकारी प्रदेश सचिव विकास यादव, अध्यक्ष गौरव शर्मा, महामंत्री संजय नायक, पवन घुवारा, हबीव राइन, बोबी व्यास, देवेन्द्र नापित, मोहम्मद इसराइल, लक्ष्मन रैकवार, संदीप अवस्थी, कैलाश अहिरवार सहित अनेक लोग शामिल हुए।
कांग्रेस ने जताई नाराजगी: कांग्रेस द्वारा किए गए प्रदर्शन के बाद जब यह लोग ज्ञापन देने पहुंचे तो यहां पर कोई अधिकारी मौजूद नही था। माह के तीसरा शनिवार होने के कारण अवकाश था। कांग्रेसियों के ज्ञापन देने पहुंचने के बाद उन्हें लगभग आधा घंटे इंतजार करना पड़ा। इसके बाद एडीएम एसके अहिरवार ने आकर ज्ञापन लिया। इसके लिए कांग्रेसियों ने नाराजगी जाहिर की। हालांकि पूर्व मंत्री बुंदेला का कहना था कि आज अवकाश होने के कारण यह बिलंब हुआ हैं।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned