पढ़े क्यों रहेगा ओरछा-पृथ्वीपुर मार्ग बंद

पढ़े क्यों रहेगा ओरछा-पृथ्वीपुर मार्ग बंद

Nitin Sadaphal | Updated: 14 Jul 2019, 12:04:00 PM (IST) Tikamgarh, Tikamgarh, Madhya Pradesh, India

श्रावण तीज मेले की तैयारियों को लेकर अधिकारियों एवं नागरिकों की हुई बैठक

ओरछा. धार्मिक एवं पर्यटन नगरी में 3 से 5 अगस्त होने वाले तीन दिवसीय श्रावण तीज मेले की तैयारियों को लेकर कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह शनिवार को नगर के गणमान्य नागरिक व प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बैठक की।
रामराजा मन्दिर प्रांगण में स्थित पुराने तहसील भवन में हुई इस बैठक में नगर परिषद, वन विभाग, विद्युत मण्डल, पुलिस विभाग, राजस्व विभाग एवं मन्दिर प्रबन्धन समिति को जिम्मेदारी सौंपी गई। कलेक्टर ने मेला की बेहतर व्यवस्था के लिए नगर के लोगों के सुझाव भी लिए।इस दौरान पार्किंग, पेयजल, सुरक्षा सहित अन्य व्यवस्थाओं पर विचार विमर्श हुआ। मेले में आवागमन व्यवस्था को दुरुस्त रखने के लिए झांसी रोड बबीना रोड पर दो पहिया तथा चार पहिया वाहनों को नगर से एक किमी पहले ही पार्किंग स्थल बनाकर रोक दिया जाएगा। ओरछा पृथ्वीपुर मार्ग को बन्द रखा जाएगा। श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए नगर के पुलिस बल की पर्याप्त व्यवस्था रहेगी। बैठक के दौरान कलेक्टर ने ओरछा बाईपास पर चल रहे सीसी रोड के निर्माण कार्य को श्रावण तीज मेले के पूर्व पूरा करने के निर्देश दिए।इसी तरह मेले में आने वाले असाध्य लोगों के लिए रिक्शों की व्यवस्था करने का निर्णय लिया गया।

तैनात रहेंगी तैराकों व गोताखोरों की टीमें
मेले में श्री रामराजा मन्दिर प्रांगण मुख्य चौराहा बेतवा नदी किनारे महलों के पास मन्दिर के पीछे पुलिस की विशेष टुकडिय़ां तैनात की जाएगी।मन्दिर प्रांगण में एक कंट्रोल रूम बनाया जाएगा जहां से मेले की व्यवस्थाओं का संचालन किया जाएगा। मेले में आने वाली भजन-कीर्तन मण्डलियों के लिए मन्दिर प्रांगण के चबूतरे व यज्ञशाला पर बैठने की व्यवस्था की जाएगी। बेतवा नदी के दोनों किनारों पर तैराकों व गोताखोरों की टीमें तैनात रहेंगी।

पवन तिवारी देंगे भजनों की प्रस्तुति
मेले के दौरान तीन अगस्त की रात्रि में बुंदेलखंड के भजन गायक पवन तिवारी भजनों की प्रस्तुति देंगे।
चैनल पर होगा सीधा प्रसारण
बैठक के दौरान स्थानीय लोगो की मांग परकलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने श्रावण तीज मेले के सीधे प्रसारण के लिए मन्दिर प्रबन्धन समिति को धार्मिक आस्था चैनल से सम्पर्क कर प्रसारण के लिए निर्देश दिए।
बैठक में तहसीलदार रोहित वर्मा, संकुल प्राचार्य एसके व्यास, मेडिकल ऑफिसर रमेश आर्या, कनिष्ठ यंत्री विद्युत मंडल ओरछा आरके दुबे, थाना प्रभारी ओरछा नरेंद्र त्रिपाठी, नगर परिषद सीएमओ प्रताप सिंह खेंगर, राजस्व निरीक्षक आरआर गुप्ता, प्रभारी पुरातत्व विभाग ओरछा घनश्याम बाथम, रामनरेश पटेरिया, श्याम नारायण शर्मा, रणवीर सिंह राजावत, मयंक दुबे, भजनलाल कुशवाहा, सचेन्द्र यादव, संजीव कड़ा, वीरेंद्र कुशवाहा, राजू केवट, सुरेंद्र शुक्ला, सचेन्द्र यादव,नीरज वंशकार सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned