scriptPassengers will be made aware of wearing masks | सफर करते समय जरूर लगाएं मास्क, फिर से बढ़ रहा है कोरोना का खतरा | Patrika News

सफर करते समय जरूर लगाएं मास्क, फिर से बढ़ रहा है कोरोना का खतरा

मास्क लगाने यात्रियों को किया जाएगा जागरूक

टीकमगढ़

Published: June 13, 2022 06:07:57 pm

बीना। महाराष्ट्र, केरल सहित दूसरे राज्यों मे कोरोना संक्रमण को बढ़ता देख रेलवे ने जंक्शन सहित मंडल की सभी स्टेशनों पर मास्क पहनने की समझाइश देना फिर से शुरू कर दिया है। यदि संक्रमण इसी तरह बढ़ता गया तो रेलवे मास्क अनिवार्य भी कर सकता है। फिलहाल भोपाल रेलवे द्वारा 95 स्टेशनों पर अभियान चलाकर यात्रियों को मास्क पहनने व हाथों को धोने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। जंक्शन से करीब पौने दो सौ से ज्यादा ट्रेनें निकलती हैं, इनमें दर्जनों ट्रेनें मुंबई व केरला से होकर चलती है।

mask-at-railway-stations.jpg
Passengers

ट्रेनों के अंदर भी समझाईश

जंक्शन से गुजरने वाली ट्रेनों के अंदर भी यात्रियों को समझाईश दी जा रही है। यह अभियान रेलवे के वार्णिय विभाग के अधिकारी, कर्मचारी चला रहे हैं। इसमें आरपीएफ को भी शामिल किया गया है। भोपाल, रानी कमलापति, बीना, इटारसी व संत हिरदाराम नगर से होकर गुजरती हैं। इनमें पुष्पक, कुशीनगर, नांदेड़, नई दिल्ली-मुंबई राजधानी, जीटी, छत्तीसगढ़, मंगला एक्सप्रेस जैसी ट्रेनें शामिल हैं जो महाराष्ट्र के स्टेशनों से होकर आती हैं और मंडल के स्टेशनों से होकर गुजरती हैं। इन ट्रेनों में हजारों की संख्या में यात्री सफर कर रहे हैं।

शादी-ब्याह के लिए बुकिंग पर संकट

कोरोना संक्रमण के तेजी से बढ़ने के साथ रेलवे ने एक बार फिर पुरानी गाइडलाइन को सख्ती से लागू करने का फैसला लिया है। रेलवे जल्दी ही संक्रमण संबंधित अन्य प्रोटोकॉल भी लागू करने जा रहा है। इधर शादी विवाह का मौसम शुरू होने वाला है, इस साल 70 से ज्यादा शादी के मुहूर्त निकाले गए हैं। लंबी दूरी की रेलगाड़ियों में आमतौर पर बारात के सफर करने के लिए बारातियों के लिए कोच बुक करने की सुविधा आईआरसीटीसी द्वारा प्रदान की जाती है।

रेलवे यदि आने वाले दिनों में प्रतिबंध बढ़ाता है तो संपूर्ण कोच की बुकिंग करा पाना मुश्किल हो जाएगा। भोपाल, रानी कमलापति समेत अन्य स्टेशनों पर हर साल सीजन में 100 से ज्यादा कोच की बुकिंग ली जाती है। रेलवे यदि नया प्रोटोकॉल जारी करता है तो इस बार यह बुकिंग मुश्किल होगी।

यह है प्रमुख वजह

● पूर्वोत्तर राज्य में भूस्खलन के बाद भोपाल और रानी कमलापति से गुजरने वाली एक दर्जन से ज्यादा रेलगाड़ियों को लंबे वक्त के लिए निरस्त किया गया है।

● इनके स्थान पर जो गाड़ियां चलाई जा रही हैं वह वैकल्पिक रास्तों से चल रही है एवं इनमें पहले से लंबी वेटिंग आ रही हैं।


● वैकल्पिक ट्रेनों के अलावा परीक्षा स्पेशल गाड़ियों का संचालन जरूरी है। प्रदेश में कोयले की कमी के चलते अन्य ट्रैनों के लिए समय तय करना मुश्किल होता जा रहा है।

कोच बुकिंग की प्रक्रिया


● आइआरसीटीसी के अनुसार कोच में बारात ले जाने के लिए अधिक किराया देना होता है। करीब 35 से 40 प्रतिशत से ज्यादा भुगतान करना पड़ता है। एक निश्चित सुरक्षा निधि रेलवे के खाते में डिपॉजिट करना होता है। बाद में रकम वापस मिल जाती है।

● बुकिंग होने पर ट्रेन में कई कोच लगा सकते हैं। इसमें फर्स्ट एसी, सेकंड एसी, सेकंड सिटिंग, थर्ड एसी, एसी चेयरकार, एक्सक्लूसिव चेयरकार, एचबी, सेकंड क्लास, जनरल, पेंट्रीकार, नॉन एसी सैलून, स्लीपर, हाई कैपिसिटी पार्सल वैन व अन्य कोच लगाए जा सकते हैं।

● एक कोच के लिए 50 हजार रुपए जमा करने होते हैं। 18 डिब्बों के लिए नौ लाख रुपए देने पड़ते हैं।

ट्रेनों में कोरोना प्रोटोकॉल लागू

देश के अलग-अलग राज्यों में कोरोना संक्रमण की चौथी लहर की दस्तक और बढ़ते हुए केसों को देखते हुए रेलवे ने ट्रेनों में फिर से कोविड प्रोटोकाल लागू करने का निर्णय लिया है। इसके तहत यात्रियों को अब स्टेशन के प्लेटफार्म व ट्रेन में यात्रा करते समय मास्क लगाना जरूरी होगा। इसको लेकर शुरुआत में रेलवे ने यात्रियों से सहयोग की अपील की है, लेकिन यदि संक्रमण की दर बढ़ती है, तो इन कोरोना नियमों का पालन सख्ती से कराया जाएगा, जिसके तहत यात्रियों पर जुर्माने की कार्रवाई की जाएगी। भोपाल एवं रानी कमलापति स्टेशन पर अभियान चलाया। डीआरएम सौरभ बंधोपध्याय ने यात्रियों से प्रोटोकॉल पालन की अपील की है।

यात्रियों को दी गई समझाइश

रेल प्रशासन यात्रियों से प्लेटफार्म और ट्रेनों मास्क लगाने और सुरक्षित शारीरिक दूरी का पालन करने की अपील की जा रही है। रेलवे के मुताबिक इस क्रम मे गृह मंत्रालय के 22 मार्च 2022 को जारी निर्देशों के क्रम में रेल मंत्रालय द्वारा जारी अद्यतन स्टैंडर्ड ऑपरेटिं प्रोटोकाल के तहत यात्री अगर ट्रेन से यात्रा करने वाले हैं या रेलवे स्टेशन जाने वाले हैं, तो वे मास्क जरूर लगाकर जाएं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Amravati Murder Case: उमेश कोल्हे की हत्या का मास्टरमाइंड नागपुर से गिरफ्तार, अब तक 7 आरोपी दबोचे गए, NIA ने भी दर्ज किया केसमोहम्‍मद जुबैर की जमानत याचिका हुई खारिज,दिल्ली की अदालत ने 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजाSharad Pawar Controversial Post: अभिनेत्री केतकी चितले ने लगाए गंभीर आरोप, कहा- हिरासत के दौरान मेरे सीने पर मारा गया, छेड़खानी की गईIndian of the World: देवेंद्र फडणवीस की पत्नी अमृता फडणवीस को यूके पार्लियामेंट में मिला यह पुरस्कार, पीएम मोदी को सराहाGujarat Covid: गुजरात में 24 घंटे में मिले कोरोना के 580 नए मरीजयूपी के स्कूलों में हर 3 महीने में होगी परीक्षा, देखे क्या है तैयारीराज्यसभा में 31 फीसदी सांसद दागी, 87 फीसदी करोड़पतिकांग्रेस पार्टी ने जेपी नड्डा को BJP नेता द्वारा राहुल गांधी से जुड़ी वीडियो शेयर करने पर लिखी चिट्ठी, कहा - 'मांगे माफी, वरना करेंगे कानूनी कार्रवाई'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.