वार्डों में मरीज बेहाल, गर्मी से राहत दिलाने नहीं लगे कूलर, पंखे

vivek gupta

Publish: Apr, 17 2018 10:02:12 AM (IST)

Tikamgarh, Madhya Pradesh, India
वार्डों में मरीज बेहाल, गर्मी से राहत दिलाने नहीं लगे कूलर, पंखे

वार्डो में रखे कूलर सिर्फ शोपीस बने

अखिलेश लोधी,टीकमगढ़.अस्पताल में सोमवार की सुबह 11.30 बजे और दोपहर 1 बजे देखा तो मरीज अपने पंलग पर बैठक कर पसीना को साफ कर रहे थे। कोई मरीज कपड़ों को घूमा कर ठंडी हवा ले रहे थे तो कोई गैलरी में टहल रहे थे। वहीं मेडिकल वार्डो में रखे कूलर बंद पड़े थेे। सिर्फ पंखे ही अपनी गति से हवा दे रहेेेे थे। पत्रिका ने जब मरीजों और उनके परिजनों से गर्मी ज्यादा होने की बात कही तो उनका कहना था कि वार्डो में रखे कूलर सिर्फ शोपीस बने है । अस्पताल प्रबंधन द्वारा कूलरों को इस सीजन में अभी तक चलाया नहीं गया है। जिसके कारण मरीजों को गर्मी और उमस का सामना करना पड़ रहा है। जिसके कारण दिन और रात में मरीजों के परिजनों को घर से पंखों को लाना पड़ रहा है। इसके साथ ही मेडिकल वार्डो में कूलर शोपीस बनकर रखे हुए है। इस वजह से मरीजों को अप्रैल माह की भीषण गर्मी में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। जिला अस्पताल में दूसरी मंजिल पर भर्ती मरीजों को उमस का सामना करना पड़ रहा है। दिनभर धूप होने के कारण पूरा भवन ठंडा नहीं हो पाता है। इसकी वजह से काफी गर्मी लगती है। अस्पताल परिसर में अंदर बनाए गए ट्रंामा सेंटर में भी सर्जीकल और दुर्घटनाओं के घायल मरीजों को भर्ती कि या जा रहा है। लेकिन इस भवन में एडजोस्ट पंखा नहीं होने के कारण मरीजों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। दिन के समय काफी उमस होती है,रात के समय इस भवन में रूकना मुश्किल हो जाता है। इसी तरह की स्थिति मेडिकल पुरूष वार्ड,मेडिकल महिला वार्ड ,वार्ड शिशु वार्ड में बनी हुई है।

कूलर बने शोपीस
अस्पताल में मरीजों के परिजन मुकेश प्रजापति, संजीव घोष,घनश्याम विश्वकर्मा,शिवम विश्वकर्मा और जाहर यादव ने बताया कि अस्पताल हम लोग करीब तीन दिन से मरीज के साथ है। बड़ती धूप के साथ गर्मी के बढ़ते ग्राफ के चलते वार्ड की छतें गर्म हो रही है। अस्पताल के प्रत्येक वार्डो में मरीजों के लिए कूलर पिछले साल रखे गए थे। लेकिन इस गर्मी के सीजन में कूलरों को चलाया नहीं गया है। कु छ कूलरों में पानी नहीं है तो कुछ में पिलक के माध्यम से करंट नहीं आ रहा है। जिसके कारण कूलर मेडिकल वार्डो में शोपीस बनकर रखे हुए है।
प्रतिक्षालय कक्ष में लगा ताला
मरीजों के परिजनों का कहना है कि जब कार्याकल्प की टीम द्वारा अस्पताल में निरीक्षण करने आई थी,तब अस्पताल प्रबंधन द्वारा सफाई से लेकर पानी की व्यवस्था,बल्व से लेकर मरीजों के परिजनों को बैठने की व्यवस्था सहित प्रतिक्षालय में नई कुसिर्यो को रखवाया गया था। कुसिर्यो के ऊपर हवा के लिए पंखें सहित अन्य सुविधाएं की गई है। लेकिन महीना गुजरते ही अस्पताल की लापरवाही सामने आ गई है। अस्पताल प्रबंधन ने प्रतिक्षालय में ताला लगा दिया है। जिसके कारण मरीजों के परिजन वार्डो सहित गैलरी में सोते दिखाई दिए।
दूसरी मंजिल के मरीजों को किया नीचे शिप्ट
ज्यादा गर्मी होने के कारण दूसरी मंजिल पर भर्ती मरीजों को नीचे मेडिकल वार्ड में भर्ती कराया गया है। जिससे गर्मी और उमस से बचा जा सके।
इनका कहना
अस्पताल के वार्डो में कूलरों को फिट कर दिया गया है। कुछ कूलर खराब है मैकेेेनिक के द्वारा जल्द ही ठीक करवा लिया जाएगा। अस्पताल में पानी कम होने के कारण चालू नहीं कर पाए है। बोरों की मोटरों को चालू कर जल्द ही मरीजों को ठंडी हवा के लिए कूलर शुरू किए जाएगें।
डॉ.आर एस दण्डोतियां सिविल सर्जन जिला अस्पताल टीकमगढ़

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

1
Ad Block is Banned